×

पूर्वांचल में राजभर संग जमीन बनाएंगे ओवैसी, तो अखिलेश बचाएंगे अपना वोटबैंक

एक साल बाद होने वाले विधानसभा चुनाव का बिगुल आज से पूर्वाचंल में बजने जा रहा है। प्रदेश की सत्ता में आने को बेकरार विपक्षी दलों सपा अध्यक्ष अखिलेश  यादव और नए राजनीतिक हमराही बने ओवैसी और राजभर मंगलवार से अपना चुनावी बिगुल फूंकने जा रहे हैं।

Monika
Published on: 12 Jan 2021 5:01 AM GMT
पूर्वांचल में राजभर संग जमीन बनाएंगे ओवैसी, तो अखिलेश बचाएंगे अपना वोटबैंक
X
पूर्वांचल में ओवैसी-राजभर तलाशेंगे जमीन, तो अखिलेश बचाएंगे अपना वोटबैंक

लखनऊ: एक साल बाद होने वाले विधानसभा चुनाव का बिगुल आज से पूर्वाचंल में बजने जा रहा है। प्रदेश की सत्ता में आने को बेकरार विपक्षी दलों सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और नए राजनीतिक हमराही बने ओवैसी और राजभर मंगलवार से अपना चुनावी बिगुल फूंकने जा रहे हैं। जहां एक तरफ ओवैसी और राजभर अपने वोटों की तलाश में पूर्वांचल जा रहे हैं वहीं अखिलेश यादव अपनी मजबूत फसल को बचाने के लिए जा रहे हैं।

राजभर की सीटों पर समीकरण बदलने की ताकत

योगी मंत्रिमंडल से बर्खास्त होने के बाद ओमप्रकाष राजभर पिछले एक साल से विपक्ष की भूमिका में रहकर भाजपा सरकार को कोसने का काम कर रहे हैं। उनकी अगुवाई में भागीदारी संकल्प मोर्चा बन चुका है। जिसमें लगातार छोटे दल शामिल हो रहे हैं। राजभर समुदाय पूर्वांचल में एक महत्वपूर्ण वोटबैंक है। गाजीपुर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, चंदौली, भदोही, वाराणसी व मिर्जापुर में इस बिरादरी की आबादी 12 लाख से अधिक है। इस बिरादरी के नेता के तौर पर ओमप्रकाश राजभर की अच्छी खासी पहचान है और वह कई सीटों पर समीकरण बदलने की ताकत रखते हैं। इसके अलावा इन्हीं इलाकों में मुस्लिम मतों की संख्या भी अच्छी खासी है। भागीदारी संकल्प मोर्चा में ओवैसी के आने के बाद सपा और बसपा के मुस्लिम वोट बैंक में सेंध लग सकती है। मोर्चे के तैयार होने से भाजपा का पिछड़ा वोट बैंक उसके हाथ से खिसक सकता है।

ये भी पढ़ें : प्रतापगढ़ में एनकाउंटर: दबिश देने पहुंची पुलिस पर हमला, गैंगेस्टर गुलफाम गिरफ्तार

लग सकती है सपा के मुस्लिम वोट बैंक में सेंध

भागीदारी संकल्प मोर्चा में ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी), बाबू सिंह कुशवाहा की अधिकार पार्टी, कृष्णा पटेल की अपना दल (के), प्रेमचंद्र प्रजापति की भारतीय वंचित समाज पार्टी, अनिल चैहान की जनता क्रांति पार्टी (आर), और बाबू राम पाल की राष्ट्रीय उदय पार्टी शामिल है। जो सपा के मुस्लिम वोट बैंक में सेंध लगा सकते हैं।

इसे संयोग ही कहा जाएगा कि इसी दिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव जौनपुर में आ रहे हैं। वे जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर निगोह स्थित श्रीराम डिग्री कॉलेज में सपा के पूर्व कैबिनेट मंत्री पारसनाथ यादव की जयंती समारोह में शामिल होंगे जबकि एआईएमआईएम के प्रमुख बाबतपुर से जौनपुर के रास्ते आजमगढ़ जाएंगे।

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव सपा निगोह के श्रीराम डिग्री कॉलेज में पूर्व कैबिनेट मंत्री पारसनाथ यादव के जयंती कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लमीन के असदुद्दीन ओवैसी ओवैसी के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर जौनपुर, दीदारगंज, आजमगढ़ होकर फूलपुर में कार्यकर्ताओं के बातचीत कर क्षेत्र की राजनीति को टटोलेंगे। वह आजमगढ़ में गुरैनी मदरसे की मस्जिद में नमाज भी पढ़ेंगे।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें…वाराणसी: पूर्वांचल की सियासत में ओवैसी की एंट्री, सपा की बढ़ी बेचैनी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story