Atiq Killed: अतीक का अंत, बताया था जान का ख़तरा

Atiq Killed: माफिया अतीक अहमद और उसके परिवार के सदस्यों ने बार-बार अदालतों से सुरक्षा की मांग करते हुए कहा था कि उन्हें धमकियों का सामना करना पड़ रहा है और उनकी जान को खतरा है।

Neel Mani Lal
Published on: 16 April 2023 12:22 AM GMT (Updated on: 16 April 2023 7:10 AM GMT)
Atiq Killed: अतीक का अंत, बताया था जान का ख़तरा
X
माफिया अतीक अहमद ने बताया था जान का खतरा: file photo

Atiq Killed: माफिया अतीक अहमद और उसके परिवार के सदस्यों ने बार-बार अदालतों से सुरक्षा की मांग करते हुए कहा था कि उन्हें धमकियों का सामना करना पड़ रहा है और उनकी जान को खतरा है। और यही हुआ भी, अतीक और अशरफ मीडिया और पुलिस की मौजूदगी में गोली से छलनी कर दिए गए।

दरअसल, अपने बेटे असद अहमद और उसके सहयोगी के पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने से एक महीने पहले, अतीक अहमद ने उमेश पाल हत्याकांड में हिरासत में अपनी सुरक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। 17 मार्च को, अतीक अहमद के वकील, जिन्होंने तत्काल सुनवाई के लिए कहा था, ने बहस करने के लिए और समय मांगा, क्योंकि उन्होंने कहा, उन्हें अपने मामले से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज और तस्वीरें दाखिल करने की आवश्यकता थी। जस्टिस अजय रस्तोगी और बेला त्रिवेदी की बेंच ने मामले की सुनवाई की थी।

अतीक अहमद ने कहा था कि उसके जीवन को खतरा है

न्यायाधीशों ने अहमद के वकील को फटकार लगाई थी कि मामले से संबंधित फाइलें न्यायाधीश के कार्यालय में "एक ट्रक में आधी रात के करीब" भेजी गई थीं। पीठ ने पूछा कि जब कोई अत्यावश्यकता नहीं थी तो उन पर "बोझ" क्यों डाला गया। मामले को 28 मार्च को फिर से सूचीबद्ध किया गया, जब अदालत ने राहत देने से इनकार कर दिया और इसके बजाय अहमद को उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने को कहा। अहमद ने तर्क दिया था कि उसे अपने जीवन के लिए खतरा है और उसे धमकियां दी गई थीं। शीर्ष अदालत ने अहमद के वकील को याचिका वापस लेने की अनुमति देते हुए कहा था - राज्य मशीनरी आपकी देखभाल करेगी।

उसी दिन, प्रयागराज की एक अदालत ने 2006 में बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल के अपहरण के मामले में अहमद और दो अन्य आरोपियों को दोषी ठहराया। उमेश पाल की इस साल 24 फरवरी को हत्या कर दी गई थी और अतीक का बेटा असद उस मामले में आरोपियों में से एक था। प्रयाग में एमपी-एमएलए कोर्ट ने अतीक अहमद समेत दो अन्य आरोपियों दिनेश पासी और खान सौलत हनीफ को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। जेल में बंद गैंगस्टर के लिए यह पहली सजा साबित हुई। 27 फरवरी को, अतीक और अशरफ ने प्रयागराज की एक स्थानीय अदालत में अलग-अलग याचिका दायर कर अदालत में लाए जाने के दौरान अपनी जान को खतरा होने का आरोप लगाया था।

अतीक ने अपनी याचिका में कहा था कि पुलिस उसका प्रोडक्शन वारंट हासिल करने के बाद सड़क मार्ग से प्रयागराज लाए जाने के दौरान उसे खत्म करने की योजना बना रही है। इसका समर्थन करते हुए अशरफ ने आरोप लगाया कि पुलिस उसे सड़क मार्ग से प्रयागराज ले जाकर सुनियोजित तरीके से मरवा देगी। 28 फरवरी को अदालत ने इन याचिकाओं को खारिज कर दिया जब अभियोजन पक्ष ने कहा कि उनके वारंट की मांग करने वाला कोई आवेदन अदालत में लंबित नहीं है। अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन और अशरफ की पत्नी जैनब फातिमा ने भी क्रमशः मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव को अलग-अलग पत्र लिखकर अपने पतियों की सुरक्षा की व्यवस्था करने का अनुरोध किया था। उन्होंने दावा किया कि उनके पति की हत्या की गंभीर राजनीतिक साजिश है।

अतीक के परिवार का आपराधिक इतिहास

संयोग से, 27 फरवरी, 2023 को अतीक के दूसरे बेटे अली अहमद को जमानत देने से इनकार करते हुए, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अहमद के परिवार के आपराधिक इतिहास पर टिप्पणी की थी। कोर्ट ने कहा था - माफिया डॉन और उसके परिवार ने अपराध की आय से इस तरह से कई सौ करोड़ की संपत्ति और संपत्ति अर्जित की है। आरोपी आवेदक खुद माफिया डॉन है, उसकी भूमिका विधान सभा के मौजूदा सदस्य राजू पाल की हत्या के मामले में स्टार गवाह उमेश पाल की हत्या के अपराध में सामने आई है। ऐसा अपराधी अगर जमानत पर जेल से बाहर आता है, तो यह न केवल गवाहों के लिए खतरा होगा, बल्कि समाज के लिए भी खतरा होगा।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story