×

औरैया के सभी जिला अस्पताल कायाकल्प अवार्ड से सम्मानित, इसलिए मिला सम्मान

वर्ष 2019- 20 की तरह इस साल भी कायाकल्प अवार्ड में जनपद औरैया ने अपना परचम लहरा दिया। कानपुर मण्डल के कुल 12 जिला चिकित्सालय कायाकल्प अवार्ड पाने में सफल रहे।

Monika
Published on: 21 March 2021 1:05 PM GMT
औरैया के सभी जिला अस्पताल कायाकल्प अवार्ड से सम्मानित, इसलिए मिला सम्मान
X
जनपद के सभी जिला अस्पताल कायाकल्प अवार्ड से सम्मानित

औरैया: वर्ष 2019- 20 की तरह इस साल भी कायाकल्प अवार्ड में जनपद औरैया ने अपना परचम लहरा दिया। कानपुर मण्डल के कुल 12 जिला चिकित्सालय कायाकल्प अवार्ड पाने में सफल रहे। जिसमें इटावा के जिला महिला व पुरुष अस्पताल ने प्रदेश में दूसरा व तीसरा स्थान पाया है। जनपद औरैया के दोनों 100 व 50 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय को कायकल्प अवार्ड प्राप्त हुआ है। जबकि 50 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय कायाकल्प अवार्ड के तहत पहली बार सम्मान पाने में सफल रहा।

सभी जिला स्तरीय चिकित्सालयों ने बेहतर प्रदर्शन किया

कायाकल्प अवार्ड में बेहतर प्रदर्शन पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ अर्चना श्रीवास्तव का कहना है कि वह गौरान्वित महसूस कर रहीं है कि जनपद के सभी जिला स्तरीय चिकित्सालयों ने इतना बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि यह तभी संभव हुआ है जब सभी स्वास्थ्यकर्मी ने एकजुट होकर पूरे लगन के साथ अस्पताल परिसर को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा इस उपलब्धि ने बता दिया है दोनों चिकित्सालयों की गुणवत्तापूर्वक स्वास्थ्य सेवाएं व उच्च स्तरीय व्यवस्थाओं द्वारा जनमानस को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं। उन्होंने बताया कि शासन की टीम द्वारा जिला अस्पताल का एसेसमेंट किया गया था। विभिन्न प्वाइंट पर अस्पताल की सुविधाओं और व्यवस्थाओं का मिलान किया गया था। घोषणा हुई तो दोनो अस्पताल को भी बेहतर पाया गया।

जिला अस्पताल कायाकल्प अवार्ड

ये भी पढ़ें : भदोही में भीषण हादसा: तीन लोगों की मौत, चारों तरफ मचा हाहाकार

लगातार तीसरी बार सम्मान प्राप्त हुआ

100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजीव रस्तोगी ने बताया कि लगातार तीसरी बार चिकित्सालय को यह सम्मान प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018-19, 2019-20 और अब वर्ष 2020-21 में एक बार फिर से चिकित्सालय ने अवार्ड के लिए सफलता हासिल कर ली है। इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। 50 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ लाखन सिंह ने कहा कि चिकित्सालय का पहली बार अवार्ड के लिए चयन हुआ है। उन्होंने कहा कि अस्पताल के छोटे कर्मचारी से लेकर बड़े अधिकारी तक सभी की मेहनत व लगन से यह अवार्ड मिला है।

100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय के चिकित्सालय प्रबंधक डॉ सुनील ने बताया कि 100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय को 76.02 फीसद प्राप्त कर 86वी रैंक तथा 50 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय को 75.89 फीसद प्राप्त कर 89वी रैंक प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि अवार्ड के लिए चयनित होने वाले अस्पतालों को सरकार की ओर से 3 लाख रूपय प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे जिसे अस्पताल की बेहतरी पर खर्च किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : CM योगी का जनता दरबार: व्हील चेयर पर आए 109 वर्षीय संत से मिले, पूरी की ये इच्छा

क्या है कायाकल्प

मण्डलीय सलाहकार क्वालिटी एश्यूरैंस डॉ॰ सुरेंद्र ने बताया कि सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वच्छता एवं अच्छी प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने यह महत्वकांछी योजना 15 मई 2015 को आरंभ की थी। जिसमें एक निर्धारित चेक लिस्ट के आधार पर स्वास्थ्य केन्द्रों का तीन चरणों में असेस्मेंट किया जाता है। तीनों चरणों में 70 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाली चिकित्सा इकाइयों को राष्ट्रीय(भारत सरकार)/राज्य स्तर से सम्मानित कर प्रशस्ति पत्र एवं अवार्ड धनराशि प्रदान की जाती है। जिसमें जिला स्तरीय चिकित्सालयों को क्रमशः प्रथम को 50 लाख, द्वितीय को 20 लाख एवं तृतीय को 10 लाख, व जो चिकित्सालय 70 प्रतिशत से अधिक पाते है उन्हे 3 लाख रूपय प्रोत्साहन राशि के रूप में दिये जाते है।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story