×

DM ने की बैठक, तीन बैंक अधिकारियों को नोटिस, जानें क्या है मामला

शुक्रवार को जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई।

Ashiki
Published on: 19 Jun 2020 4:47 PM GMT
DM ने की बैठक, तीन बैंक अधिकारियों को नोटिस, जानें क्या है मामला
X

औरैया: शुक्रवार को जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक का मकसद ऋण योजना से संबंधित बैंकों में आने वाले आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर उन्हें ऋण उपलब्ध कराये जाने की समीक्षा करना था। बैठक में केसीसी, डेयरी, पशुपालन, समाज कल्याण, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना व अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं व कार्यक्रमों हेतु उपलब्ध कराये गये ऋण की समीक्षा की गयी।

ये भी पढ़ें: पार्टी के स्थापना दिवस पर बोले उद्धव ठाकरे, तूफान है शिवसेना

धीमी गति से काम करने वाले बैंको को चेताया

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 312, पूर्वांचल बैंक में 255, एसबीआई में 26 व पंजाब नेशनल बैंक में 24 ऋण सम्बन्धी पत्रावलियां लंबित हैं। जिलाधिकारी ने सम्बंधित बैंको की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए बैंको को निर्देश दिए कि इन बैंकों को लक्ष्य देकर लंबित पत्रावली निस्तारित कराई जाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बैंक बुधवार व गुरुवार को दोपहर 2 से 4 बजे का समय निर्धारित करते हुए केसीसी से संबंधित आवेदनों पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो डीडी कृषि से संपर्क किया जाए।

ये भी पढ़ें: शहीद कर्नल के परिवार को 5 करोड़ देगी तेलंगाना सरकार, किए ये बड़े एलान

...आवेदनों में लापरवाही नहीं होनी चाहिए

जिलाधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के परिप्रेक्ष्य में सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत आर्थिक पैकेज घोषित किया गया है। इस आर्थिक पैकेज के अंतर्गत पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाये। डीएम ने बैंकों के प्रतिनिधियों निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में आने वाले संबंधी आवेदनों में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। प्रवासी व अन्य लोगों को स्वावलंबी बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के ऋण संबंधी योजना संचालित की जा रही हैं।

सरकार का उद्देश्य है कि प्रवासी मजदूरों को काम मिले

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि प्रवासी मजदूरों को काम मिले वह स्वावलंबी बनें। इस हेतु ऋण संबंधी आने वाले आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई करते हुए उन्हें ऋण उपलब्ध कराया जाए। प्रवासी व अन्य लोगों को स्वावलंबी बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के ऋण संबंधी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसके लिए समाज के कमजोर वर्ग व अन्य वर्गों के लोगों द्वारा जो आवेदन किए जा रहे हैं उसमें बैंक आगे आकर अपनी सक्रिय भूमिका निभाए।

ये भी पढ़ें: फिर जगी रथयात्रा निकलने की उम्मीद, पुनर्विचार याचिका में सुझाया गया यह तरीका

जिलाधिकारी ने बैठक में इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरिएंटल बैंक व यूनियन बैंक के प्रतिनिधियों को बैठक में अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी बृज किशोर पाठक, अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, डीडीएम नाबार्ड इटावा चंदन कुमार आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर: प्रवेश चतुर्वेदी, औरैया

ये भी पढ़ें: विवाहिता प्रेमिका को प्रेमी ने उतारा मौत के घाट, इस बात से था नाराज

Ashiki

Ashiki

Next Story