×

PNB का मैनेजर और असिस्टेंट गिरफ्तार, किसान के साथ की थी ये धोखाधड़ी

फफूंद क्षेत्र के एक मोहल्ला निवासी किसान की जमीन को फर्जी दस्तावेज तैयार कर बंधक रखकर पीएनबी बहादुरपुर ऊंचा से एक लाख उनतीस हजार रुपए निकाल लिए थे।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 5:13 PM GMT
PNB का मैनेजर और असिस्टेंट गिरफ्तार, किसान के साथ की थी ये धोखाधड़ी
X

औरैया: लोग कहते हैं कि बैंक में आपका पैसा व हर चीज सुरक्षित रहती है। मगर बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत से यदि कोई गोलमाल हो जाए तो इसे आप क्या कहेंगे। ऐसा ही एक मामला फफूंद थाना क्षेत्र के अंतर्गत प्रकाश में आया है। जिसमें किसान की बिना जानकारी पर बैंक के मैनेजर व उसके कर्मियों ने सांठगांठ करते हुए 129000 रुपए हड़प लिए।

सामने आया बैंक का फर्जीवाड़ा

फफूंद क्षेत्र के एक मोहल्ला निवासी किसान की जमीन को फर्जी दस्तावेज तैयार कर बंधक रखकर पीएनबी बहादुरपुर ऊंचा से एक लाख उनतीस हजार रुपए निकाल लिए थे। किसान ने जब अपने जमीन की खतौनी निकलवाई तो उसके होश उड़ गए। पीड़ित किसान ने एक साल पहले पुलिस को तहरीर देकर तत्कालीन बैंक मैनेजर और कर्मीयों के विरुद्ध मामला दर्ज कराया था। नगर के मोहल्ला चमनगंज निवासी किसान विजय नारायण राठौर पुत्र लाला राम राठौर ने एक साल पहले फफून्द थाना में दर्ज कराए मुकदमे में बताया था कि प्रार्थी की गाटा संख्या 156, 157, 166 जो ग्राम व मौजा मिलक हुसैनपुर में स्थित है। जिस पर मेरे द्वारा लगातार खेती की जा रही है।

ये भी पढ़ें- ताबड़तोड़ फायरिंग में घायल युवक की मौत, गांव में मची चीख पुकार

जब मैने मार्च 2019 में उक्त जमीन का इंतखाब निकलवाया तो जानकारी हुई कि मेरी जमीन 15 नबंवर 2018 से एक लाख उनतीस हजार रुपए पर बंधक है जो पंजाब नेशनल बैंक बहादुर ऊंचा जनपद औरैया में बंधक प्रदर्शित की गई है। उपरोक्त बंधक नामा फर्जी और धोखाधड़ी के आधार पर व फोटो बनाकर मेरे नाम से एक लाख उनतीस हजार रुपए में जमीन बंधक बनाई गई है। पीएनबी के तत्कालीन प्रबंधक और उनके स्टाफ कर्मचारीगण ने किसी फर्जी व्यक्ति से मिलकर मेरी जमीन, मेरे आधार कार्ड, मेरे क्रेडिट कार्ड आदि को नकली रूप से तैयार कर मेरे साथ धोखाधड़ी की है। मैंने बैंक से कभी भी ऋण नही लिया है और न ही उस बैंक में गया हूं। पीड़ित किसान की तहरीर के आधार पर थाना पुलिस ने तत्कालीन बैंक मैनेजर और कर्मचारीगण के विरुद्ध मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी।

पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

मंगलवार को फफूँद थाने के उपनिरीक्षक अरविंद तरार ने पीएनबी मिश्रीपुर के तत्कालीन बैंक मैनेजर जय नारायण व तत्कालीन असिस्टेंट मैनेजर अनिल कुमार दुबे को बरकीटोला स्थित एक चाय की दुकान से गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें- दलित महिला का अंतिम संस्कार करने से रोका, कांग्रेस की मांग- न्यायिक जांच हो

उपनिरीक्षक अरविंद तरार ने बताया कि तत्कालीन बैंक मैनेजर जय नारायण पर ऐसे ही इक्कीस मामलों में बैंक द्वारा जांच की जा रही है तथा असिस्टेंट मैनेजर अनिल कुमार दुबे को इसी मामले जांच में दोषी पाए जाने पर पीएनबी द्वारा अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी गयी है।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

Newstrack

Newstrack

Next Story