×

दलित महिला का अंतिम संस्कार करने से रोका, कांग्रेस की मांग- न्यायिक जांच हो

आराधना मिश्रा ने कहा कि महिला आयोग, बाल आयोग तथा अनुसूचित जाति जनजाति आयोग को इसका संज्ञान लेना चाहिए, और इसकी जांच करायी जानी चाहिए।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 5:02 PM GMT
दलित महिला का अंतिम संस्कार करने से रोका, कांग्रेस की मांग- न्यायिक जांच हो
X

लखनऊ: कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर आगरा में ऊंची जाति के लोगों द्वारा श्मशान में चिता से एक दलित महिला का शव उतरवा कर अंतिम संस्कार नहीं करने देने की शर्मसार घटना की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच कराने की मांग की है।

इस शर्मनाक घटना की हो न्यायिक जांच- आराधना मिश्रा

नेता कांग्रेस विधान मण्डल दल आराधना मिश्रा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री को भेजे अपने पत्र में कहा है कि देश में आजादी के लगभग 73 साल बाद शर्मसार करने वाली जो घटना अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल ताजनगरी आगरा में घटित हुई है। उससे प्रत्येक भारतवासी का सिर शर्म से झुक गया है। चिता से एक महिला का शव मात्र इसलिये हटा दिया गया क्योंकि वह ‘‘दलित’’ थी, और उसके पिता और 02 साल के बेटे को मजबूर किया गया कि वे उस महिला का शव कहीं और ले जाकर अंतिम संस्कार करें।

ये भी पढ़ें- अटूट प्रेम का प्रतीक: रामराखी, चूड़ाराखी या कहिए लूंबा, जानें रक्षा बंधन से जुड़ी ये बातें

आराधना मिश्रा ने कहा है कि मानवता को शर्मसार करने वाली दलित उत्पीड़न की यह घटना हर देश- विदेश के पर्यटक आते हैं तथा केन्द्र और प्रदेश में दलित हित का ढिंढोरा पीटने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, तो ऐसे में ताजनगरी आगरा में घटित होने वाली यह घटना उनके मुंह पर एक करारा तमाचा है। उन्होंने इस घटना को शर्मनाक बताते हुए कहा कि इस पूरे मामलें की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए। उन्होंने सवाल उठाया कि हर छोटी- छोटी बात पर जांच की नोटिस जारी करने वाले इस घटना पर खामोश क्यों हैं ? आराधना मिश्रा ने कहा कि महिला आयोग, बाल आयोग तथा अनुसूचित जाति जनजाति आयोग को इसका संज्ञान लेना चाहिए, और इसकी जांच करायी जानी चाहिए।

नीची जाति की होने के कारण नहीं करने दिया अंतिम संस्कार

बता दें कि आगरा के अछनेरा तहसील के रायभा गांव में एक दलित महिला की मौत हो गई। महिला के अंतिम संस्कार के लिए जब उसकी चिता को आग दी जानी थी। तभी गांव के कुछ ऊंची जाति के लोगों ने अंतिम संस्कार रूकवा कर शव को चिता से नीचे उतरवा दिया।

ये भी पढ़ें- वाह रे दरिंदे पाकिस्तानी: बिल्ली से युवकों ने की हैवानियत, हालत जान कांप जाएगी रूह

इस पर महिला का अंतिम संस्कार करने आए लोगों के साथ बहस भी हुई। लेकिन ऊंची जाति के लोग नहीं माने और शव का अंतिम संस्कार दूसरी जगह करना पड़ा। मामले के तूल पकड़ने पर आगरा एसएसपी बब्लू कुमार ने जांच सीओ अछनेरा को सौंपी है।

Newstrack

Newstrack

Next Story