×

UP पंचायत चुनाव: आरक्षण के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग

प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि चुनाव प्रक्रिया में ईमानदारी एवं निष्पक्षता से कार्य किया जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

suman
Published on: 20 Feb 2021 2:38 PM GMT
UP पंचायत चुनाव: आरक्षण के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग
X
UP पंचायत चुनाव: आरक्षण के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग

औरैया: त्रिस्तरीय चुनाव-2021 के मद्देनजर आरक्षण प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत जिला पंचायत राज विभाग के अधिकारियों को आरक्षण के लिए प्रशिक्षण दिया गया।जनपद में आरक्षण प्रक्रिया को लेकर संबंधित शासनादेश गाइडलाइंस के विषय में जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।

ईमानदारी एवं निष्पक्षता

प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि चुनाव प्रक्रिया में ईमानदारी एवं निष्पक्षता से कार्य किया जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को संपन्न कराने के लिए समस्त खंड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी एंव कंप्यूटर आपरेटरों को आवंटन एंव आरक्षण के लिए शासन से जारी बिदुओं पर प्रशिक्षण दिया गया।

Auraiya

यह पढ़ें..इटावा: SP ने पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का किया विरोध, निकाली साइकिल रैली

आरक्षण की प्रक्रिया

प्रशिक्षण के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि विकास खंड स्तर से ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं गांव प्रधानों के पदों के आरक्षण व आवंटन में सर्वप्रथम अनुसूचित जनजातियों की स्त्रियों, अनुसूचित जनजातियां, अनुसूचित जातियों की स्त्रियों, अनुसूचित जातियां, पिछड़े वर्ग की स्त्रियां व पिछड़े वर्ग के क्रम में पदों का आवंटन किया जाएगा। इसी क्रम में आरक्षण की प्रक्रिया अपनाईं जाएगी। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 के तहत पदों का निर्धारण चक्रानुक्रम का उपयोग करते हुए पूर्ववती निर्वाचन 1995 से 2015 का अनुसरण किया जाएगा।

त्रिस्तरीय पंचायतों के पदों के आरक्षण एवं आवंटन

जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायतों के पदों के आरक्षण एंव आवंटन उपरांत प्रस्तावित सूची का प्रकाशन दो या तीन मार्च तक किया जाएगा। जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया प्रशिक्षण के माध्यम से जो भी दायित्व आपको दिए गए हैं। उनका निर्वहन अपनी पूरी ऊर्जा के साथ करते हुए संबंधित कार्यों को भली-भांति अंजाम दिया जाए।

Auraiya

यह पढ़ें..यूपी पंचायत चुनाव: औरैया प्रशासन ने कसी कमर, कारतूसों का मांगा ब्यौरा

लापरवाही बर्दाश्त नहीं

जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देशित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत भी यदि किसी के मन में कोई शंका रह जाती है तो उसको निसंकोच पूछा जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर गलती नहीं होनी चाहिए। शासनादेश के अनुसार ही पूरी निष्पक्षता एवं ईमानदारी के साथ अपने कार्यों को पूर्ण करना है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत समेत समस्त खंड विकास अधिकारी एवं एडीओ पंचायत आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट प्रवेश चतुर्वेदी

suman

suman

Next Story