×

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे: अवनीश अवस्थी ने की निर्माण कार्य की समीक्षा, दिए ये निर्देश

आज अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य की समीक्षा बैठक की गयी। इस बैठक में निर्माण कम्पनियों के अधिकारियों के अलावा यूपीडा के सभी अधिकारी मौजूद थे।

Ashiki
Published on: 16 Jan 2021 2:35 PM GMT
बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे: अवनीश अवस्थी ने की निर्माण कार्य की समीक्षा, दिए ये निर्देश
X
बुंदेलखंड एक्सप्रेस: अवनीश अवस्थी ने की निर्माण कार्य की समीक्षा, दिए ये निर्देश

लखनऊ: आज अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य की समीक्षा बैठक की गयी। इस बैठक में निर्माण कम्पनियों के अधिकारियों के अलावा यूपीडा के सभी अधिकारी मौजूद थे। अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा परियोजना के स्ट्रक्चर्स की प्रगति तीव्र गति से बढ़ाने के लिये मशीनरी और टेक्नीकल स्टाफ पर्याप्त संख्या में बढाने हेतु निर्देशित किया गया। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना के कार्यों की गुणवता पर विशेष ध्यान देने के लिए उन्होंने निर्देश दिये कि कार्यों की गुणवत्ता पर किसी भी कीमत पर समझौता न किया जाए।

ये भी पढ़ें: बलिया: सोशल मीडिया पर डाला सुसाइड का लाइव वीडियो, फिर गायब हुआ प्रेमी जोड़ा

दिए कड़े निर्देश

उन्होंने थर्ड पार्टी ऑडिटर द्वारा इंगित की गई कमियों का निराकरण करने के कड़े निर्देश दिए। अब तक लगभग 37 प्रतिशत भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। गौरतलब है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य यद्ध स्तर पर हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने पैकेज 01 और 02 में कार्य और तेजी से करने के निर्देश दिए। परियोजना में केन नदी पर बन रहे पुल और 04 आरओबी पर कार्य करने हेतु आवश्यक मशीनरी डिप्लाॅए करने के आदेश देते हुए एक्सप्रेसवे की अवशेष भूमि अधिग्रहण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए, जिससे कार्य में विलम्ब न हो।

पावर ग्रिड लाइनों को मार्च तक हटाने के निर्देश

अवनीश अवस्थी ने निर्देशित करते हुए कहा कि परियोजना के अन्तर्गत आने वाली पावर ग्रिड लाइनों को हर हालत में मार्च तक हटाया जाए और अथाॅरिटी इंजीनियर एवं पीआईयू को गुणवत्ता की जांच लगातार करने को कहा, ताकि एक्सप्रेसवे का निर्माण उच्च गुणवत्ता के साथ कराया जा सके।

यात्रियों की सुविधा के लिए कही ये बात

इस बैठक में एक्सप्रेसवे के निर्माण में विभिन्न ईपीसी काॅन्टैक्टर द्वारा रोड साइन बोर्ड एवं रोड मार्किंग में एकरुपता एवं एक्सप्रेसवे यूजर फ्रेन्डली बनाये जाने हेतु मेसर्स आईसीटी के प्रतिनिधि द्वारा प्रस्तुतीकरण भी दिया गया। बैठक यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवस्थी ने निर्देश दिए कि रोड मार्किंग एवं रोड साइनेज का कार्य अनुबंध के प्रावधानों के अनुसार आईआरसी (इण्डियन रोड कांग्रेस) की विशिष्टीयों के अनुसार किया जाए एवं इस बात का ध्यान रखा जाए कि एक्सप्रेसवे का प्रयोग करने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो ताकि दुर्घटना की संभावना कम से कम हो।

ये भी पढ़ें: लखीमपुर खीरी: दबंगों ने पत्रकार के बेटे का किया अपहरण, पुलिस ने नहीं लिखी रिपोर्ट

तेजी से चल रहा है बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य

उल्लेखनीय है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य इस दिनों काफी तेजी से चल रहा है और अब तक लगभग 37 प्रतिशत निर्माण कार्य सम्पन्न किया जा चुका है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे में अब तक क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग का कार्य 92.25 प्रतिशत और मिट्टी का कार्य 76.86 प्रतिशत से अधिक पूर्ण कर लिया गया है। कुल 819 में से 411 स्ट्रक्चर्स का कार्य भी पूरा किया जा चुका है। उन्होंने यह भी बताया कि जुलाई 2021 में 35 प्रतिशत का द्वितीय माइल स्टोन पूरा करने का लक्ष्य है जबकि 5 महीने पूर्व ही यानि 15 फरवरी को ही ये लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। एक्सप्रेसवे पर 04 रेलवे ओवर ब्रिज, 14 दीर्घ सेतु, 06 टोल प्लाजा, 07 रैम्प प्लाजा, 268 लघु सेतु, 18 फ्लाई ओवर तथा 214 अण्डरपास का निर्माण कराया जायेगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 04 लेन चौड़ा (6 लेन में विस्तारणीय) तथा संरचनाएं 06 लेन चैड़ाई की बनायी जायेंगी। एक्सप्रेसवे के एक ओर 3.75 मी0 चैड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई जायेगी जिससे परियोजना के आस-पास के गांव के निवासियों को एक्सप्रेसवे पर सुगम आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके।

Ashiki

Ashiki

Next Story