×

राम नाम से एयरपोर्ट: ऐसा होगा भगवान की नगरी में हवाई अड्डा, हो गया ऐलान

भगवान राम के नाम पर केन्द्र और प्रदेश की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी अयोध्या के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

Newstrack
Published on: 9 Sep 2020 7:15 AM GMT
राम नाम से एयरपोर्ट: ऐसा होगा भगवान की नगरी में हवाई अड्डा, हो गया ऐलान
X
भगवान राम के नाम पर बनेगा अयोध्या एयरपोर्ट (social media)

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: भगवान राम के नाम पर केन्द्र और प्रदेश की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी अयोध्या के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस सबके बीच अब अयोध्या एयरपोर्ट का नाम भी बदलकर भगवान राम के नाम पर किए जाने की तैयारी हो रही है। इसके लिए जल्द ही बैठक बुलाकर दीपावली अथवा दशहरा में इसकी घोषणा की जाएगी।

ये भी पढ़ें:प्रधान पर कार्रवाई न होने से खफा ग्रामीणों का प्रदर्शन, प्रशासन पर लगाया ये आरोप

एयरपोर्ट का नाम भगवान राम के नाम पर रखा जाएगा

एयरपोर्ट का नाम भगवान राम के नाम पर रखने के साथ ही इस पूरे क्षेत्र का दायरा बढ़ाकर इसे पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने की पहले से ही कई योजनाएं चल रही हैं। एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अगले साल के अन्त तक पूरा होने की संभावना है। सरकार की योजना राम मंदिर का काम पूरा होने से पहले ही इसे तैयार करने की है जिससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटकों की संख्या में बढोत्तरी की जा सके। सरकार इस एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा दिलवाने की तैयारी में है। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हो जाने से विदेशों के बोइंग विमान भी यहां आ सकेगें। राज्य सरकार अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए लगभग 600 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को उपलब्ध कराएगी। योगी सरकार ने अयोध्या स्थित हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए 525 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी।

ram-temple ram-temple (Social media)

अयोध्या के विकास के लिए कार्य योजना उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग तैयार कर रहा है

अयोध्या के विकास के लिए कार्य योजना उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग तैयार कर रहा है। योजना की अनुमानित लागत 200 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। भगवान राम का मंदिर बनने के बाद विश्व के बड़े पर्यटक स्थलों में अयोध्या शामिल होगा। एक अनुमान के अनुसार प्रतिदिन 20 हजार पर्यटकों की आमद अयोध्या होगी। अबतक 525 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुके हैं। जिसमें 300 करोड़ रुपए अब तक खर्च किया जा चुका है। जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें:भ्रष्टाचार में डूबी योगी सरकार, संजय सिंह ने दिया ये बड़ा बयान

राज्य सरकार भगवान राम के मंदिर निर्माण के साथ धर्मनगरी अयोध्या के 204 पौराणिक स्थानों को विकसित करने की तैयारी में है। पहले चरण में कुंडों का विकास, दूसरे चरण में अति प्राचीन मंदिरों का विकास व बाद में पौराणिकता से जुड़े रास्तों का विकास किया जाएगा। इसकी पूरी कार्य योजना उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग तैयार कर रहा है। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग एक नई योजना की तैयारी में है। पर्यटन विभाग ने अयोध्या में 204 पौराणिक स्थानों को चिह्नित किया है। इसमें प्रथम चरण में दो दर्जन से अधिक पौराणिक कुंड शामिल हैं। इनको पर्यटक सुविधाओं के साथ पौराणिक लुक में विकसित किया जाएगा। दूसरे चरण में अयोध्या के प्राचीन मंदिर को शामिल किया जाएगा। अयोध्या में बहुत से ऐसे मंदिर हैं, जो पौराणिक होने के साथ ही अपने में इतिहास समेटे हुए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story