×

Ayodhya News: रामनवमी मेले के लिए सफाई की कवायद, कमिश्नर ने की मीटिंग

Ayodhya News: अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आगामी रामनवमी मेला 2023 के अवसर पर अयोध्या को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान अफसरों को जरूरी दिशानिर्देश दिए गए ताकि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को कोई असुविधा न हो।

NathBux Singh
Published on: 21 March 2023 8:12 PM GMT
Ayodhya News: रामनवमी मेले  के लिए सफाई की कवायद, कमिश्नर ने की मीटिंग
X
File Photo of Ayodhya Commissioner Gaurav Dayal (Pic: Newstrack)

Ayodhya News: मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आगामी रामनवमी मेला 2023 के अवसर पर अयोध्या को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान अफसरों को जरूरी दिशानिर्देश दिए गए ताकि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को कोई असुविधा न हो।

निर्माणकार्यों से न लगे खूबसूरती पर धब्बा

विधायक ने कहा कि वर्तमान समय में अयोध्या में विभिन्न निर्माण कार्य चल रहे हैं। जिसमें सहादतगंज से लेकर नया घाट तक निर्माणाधीन रामपथ में जो खुदाई आदि के पश्चात मलबा निकलता है, उसे उसी समय हटा लिया जाए ताकि साफ-सफाई व्यवस्था समुचित बनी रहे तथा पथ पर छोटे वाहनों का आवागमन लगातार बना रहे। राम की नगरी आने वाले पर्यटकों को यहां की सुंदरता में कोई कमी नजर न आए। मण्डलायुक्त ने तत्काल पीडब्ल्यूडी के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माणाधीन राम पथ से निकलने वाला मलबा आदि हटा लिया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी रामनवमी मेले के अवसर पर अयोध्या में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन संभावित है। जिसके दृष्टिगत अयोध्या के सभी घाटों को साफ सुथरा रखा जाए तथा पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिन घाटों पर गहरा पानी है, वहां पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की जाए।

चमकते दिखें सरयू के घाट

मण्डलायुक्त ने कहा कि गुप्तारघाट, झुनकीघाट, लक्ष्मणकिला घाट, नयाघाट, पुराना घाट आदि सभी घाटों की साफ-सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। अयोध्या की जो भी गलियां हैं, उनकी भी साफ सफाई सुनिश्चित की जाए, जिसका उनके द्वारा निरीक्षण भी किया जायेगा। उन्होंने अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पेयजल की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने कहा कि पूर्व के मेलों में प्रायः देखने में आया है कि राम की पैड़ी, आसपास के क्षेत्रों में श्रद्धालुओं के आगमन से बहुत अधिक गंदगी हो जाती है। इसके सम्बंध में मण्डलायुक्त ने कहा कि राम की पैड़ी पर खाना बनाना पूर्णतयः प्रतिबंधित किया जाए। मेला क्षेत्र में जगह-जगह पर बेहतर ढंग से शौचालय आदि को प्रदर्शित करते हुये संकेतक बोर्ड लगाये जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, अपर नगर आयुक्त अरुण गुप्ता, जल निगम, पीडब्ल्यूडी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

NathBux Singh

NathBux Singh

Next Story