×

अयोध्या में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए व्यापक तौर पर चलाया जाएगा अभियान

अयोध्या संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान की दिलायी शपथ। इस अवसर पर जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने कहां कि संचारी रोगों व दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण एवं इनका त्वरित व सही उपचार कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है।

Monika
Published on: 1 March 2021 2:12 PM GMT
अयोध्या में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए व्यापक तौर पर चलाया जाएगा अभियान
X
अयोध्या संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान की दिलायी शपथ

अयोध्या: अयोध्या संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान की दिलायी शपथ। हम शपथ लेते है कि दिमागी बुखार और कोविड-19 को रोकने के लिए हम हरसम्भव प्रयास करेंगे, हम अपनी और अपने आसपास की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे, हर बार शौच के लिए शौचालय का प्रयोग करेंगे, बार-बार साबुन से हाथ धोयेंगे, घर के बाहर हमेशा मुहं और नाक को मास्क से ढकेंगे, दूसरों से 2 गज की दूरी रखेंगे। यदि कोई बच्चा हमारे गांव में बुखार से पीड़ित होगा, उसके परिवार को तुरंत इलाज के लिए सरकारी अस्पताल जाने हेतु प्रेरित करेंगे। अगर किसी को बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ हो, या कोई ऐसे कोविड प्रभावित क्षेत्र से आया हो या किसी कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति से मिलकर आया हो तो जानकारी तुरन्त गांव की आशा को देंगे। हम कोविड प्रभावित व्यक्तियों या उनके लिए कार्य कर रहे किसी के साथ कोई भेदभाव नही करेंगे। हम सब मिलकर दिमागी बुखार, कोविड-19 एवं अन्य संक्रामक रोगों को हरायेंगे।

शपथ

सही उपचार कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

इस अवसर पर जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने कहां कि संचारी रोगों व दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण एवं इनका त्वरित व सही उपचार कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। विगत तीन वर्षो की तरह इस वर्ष भी संचारी रोगों की रोकथाम के लिए व्यापक अभियान चलाया जायेगा। दिमागी बुखार पर नियंत्रण के लिए 1 से 31 मार्च तक संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम चलेगा, वही 10 मार्च से 24 मार्च तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा। इसके तहत संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया व दिमागी बुखार से बचाव, व्यक्तिगत तथा पर्यावरण स्वच्छता आदि के साथ ही कोरोना संक्रमण के नियंत्रण आदि के बारे में लोगों को जागरूक किया जायेगा।

ये भी पढ़ें : PM मोदी के होर्डिंग पर पोती कालिख, प्रशासन में हड़कंप, कांग्रेस नेता गिरफ्तार

शपथ

DM ने अधिकारियों को शपथ दिलाई

जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ जिला अधिकारी अनुज कुमार झा एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी घनश्याम सिंह के संयुक्त द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार से फॉकिंग एवं एंटी लारवा स्प्रे वाहन एवं जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अधिकारियों को शपथ दिलाई। दिमागी बुखार एवं को कोविड-19 को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे अपने आसपास साफ सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे हर बार सोच के लिए शौचालय का प्रयोग करेंगे बार-बार साबुन से हाथ धोएंगे घर के बाहर हमेशा मुंह और नाक को मास्क सकेंगे दूसरों से 2 गज की दूरी रखेंगे शपथ दिलाई अधिकारियों को।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान दस्तक अभियान का शुभारंभ करते हुए बताया कि या अभियान मुख्यमंत्री की विशेष प्राथमिकताओं में से एक है इसलिए सभी की जिम्मेदारी बनती है कि इस अभियान को पूर्ण रूप करने में कहीं से भी कोई लापरवाही ना करें।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें... सरकार का तोहफा: औरैया में शुरू स्ट्रीट वेंडरों के लिए ये स्कीम, मिलेगा 10000 का लोन

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story