×

अयोध्या में इस बार त्रेता युग जैसी दिवाली, भव्य कार्यक्रमों का होगा आयोजन

इस बार अयोध्या के दीपोत्सव में दुनिया भर से अतिथि बुलाये जा रहे। आयोजन में आप भी बनेंगे ख़ास मेहमान कार्यक्रमों की कड़ी में थाईलैंड  के पांच इंडोनेशिया के दो श्रीलंका के दो व भारत के 10 रचनाकारों द्वारा रामायण  पर आधारित चित्रकला शिविर का आयोजन होगा।

SK Gautam
Published on: 9 Aug 2023 10:19 AM GMT
अयोध्या में इस बार त्रेता युग जैसी दिवाली, भव्य कार्यक्रमों का होगा आयोजन
X

अयोध्या आयोजन के मुख्य बिंदु-

- इस बार अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव का विस्तार प्रदेश की राजधानी तक

- दुनिया के कई देशों के रामलीला कलाकार देंगे अयोध्या में प्रस्तुति

- के हर कोने पर इस बार होंगे सांस्कृतिक आयोजन त्रेता युग की अयोध्या के होंगे दर्शन

अयोध्या: इस वर्ष 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम को लेकर प्रदेश की योगी सरकार ने भव्य आयोजन की रूपरेखा तय की है। प्रदेश के संस्कृति विभाग ने इस तीन दिवसीय आयोजन में होने वाले कार्यक्रमों की लिस्ट जारी कर दी है।

इन तीन दिनों में अयोध्या में ऐसे भव्य कार्यक्रम होने हैं जिन्हें देखने दुनिया भर से मेहमान अयोध्या आयेंगे। ख़ास बात ये है कि इस बार इस आयोजन का विस्तार लखनऊ तक किया गया है और समय अवधि भी बढ़ाई गयी है । इस बार अंतरराष्ट्रीय रामायण चित्रकला शिविर 17 से 25 अक्टूबर तक लखनऊ में आयोजित होगा।

ये भी देखें : भिखारी है पाकिस्तान: कल इस बैठक में हो जाएगा साबित

इस बार अयोध्या के दीपोत्सव में दुनिया भर से अतिथि बुलाये जा रहे। आयोजन में आप भी बनेंगे ख़ास मेहमान कार्यक्रमों की कड़ी में थाईलैंड के पांच इंडोनेशिया के दो श्रीलंका के दो व भारत के 10 रचनाकारों द्वारा रामायण पर आधारित चित्रकला शिविर का आयोजन होगा।

चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन होगा

भारतीय भाषाओं में रामकथा सेमिनार व सम्मान 22 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ के सहयोग से दो दिवसीय सेमिनार 20 भाषाओं में प्रकाशित रामकथा के विद्वानों को सम्मानित किया जाएगा। बच्चों द्वारा दीपोत्सव विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता 24 अक्टूबर को अयोध्या के अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में आयोजित होगी।

ये भी देखें :पठानकोट: छिपे बैठे आतंकी, चल रहा सर्च ऑपरेशन, जल्द होगा खुलासा

अवध की लोक कला पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन होगा। बच्चों द्वारा राम सीता स्वरूप प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा। सांस्कृतिक शोभायात्रा का आयोजन 26 अक्टूबर को दीपोत्सव के दिन साकेत महाविद्यालय से रामकथा पार्क तक निकलेगी।

इस वर्ष गुप्तार घाट पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक कार्यक्रम आयोजित होंगे ।इसके अलावा अवधी लोकगीत ,बुंदेलखंड के लोकगीत, भजन, मेघदूत की पूर्वांचल यात्रा, नौटंकी राजा भरथरी, लोक नृत्य, सुंदरकांड नृत्य नाटिका, रामलीला भजन गायन,उत्तराखंड के लोक नृत्य, विदेशी रामलीला, रामायण आल्हा भी आयोजित होगा।

ये भी देखें : रोडवेज बस से टकराई मारुती वैन, 3 की मौत 7 घायल

भरतकुंड पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे

26 अक्टूबर को राम कथा पार्क में विदेशी रामलीलाआयोजित होगी। इस कार्यक्रम में नेपाल श्रीलंका इंडोनेशिया फिलीपींस की रामलीला आयोजित होगी। आयोजनों की कड़ी में भरतकुंड पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। आईटीआई, साकेत महाविद्यालय,बिरला धर्मशाला,दशरथ महल, कनक भवन,तुलसी उद्यान, हनुमान बाग, झुनकी घाट,भजन स्थल पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story