×

अयोध्या जिले को कोरोनावायरस से बचाने वाले डीएम को मिला स्कोच गोल्ड अवार्ड

कई महीनों तक अयोध्या में एक भी संक्रमित व्यक्ति नहीं मिला। कुशल प्रबंधन के लिए अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा को देश के प्रतिष्ठित स्कोच गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

Shivani Awasthi
Published on: 20 Feb 2021 5:10 PM GMT
अयोध्या जिले को कोरोनावायरस से बचाने वाले डीएम को मिला स्कोच गोल्ड अवार्ड
X
अनुज झा

लखनऊ. कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को मुश्किल में डाला रखा है। विकसित देशों से लेकर भारत समेत हर देश में इससे लड़ने के लिए बड़े प्रयास किए गए। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट कराए हैं, लेकिन पिछले साल जब कोरोना संक्रमण की जांच के पूरे इंतजाम नहीं थे तब भी उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में कोरोना का प्रकोप बेहद कम रहा।

जिलाधिकारी अनुज झा को स्कोच गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया

कई महीनों तक अयोध्या में एक भी संक्रमित व्यक्ति नहीं मिला। लॉकडाउन के दौरान भी लोगों को जरूरी सामान उनके घर पर उपलब्ध कराए गए। कुशल प्रबंधन के लिए अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा को देश के प्रतिष्ठित स्कोच गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया है। कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य के तौर पर हरियाणा को चुना गया है और देश के सर्वश्रेष्ठ जिले के तौर पर अयोध्या को सम्मान मिला है।

ये भी पढ़ें-चमोली त्रासदी: इस महिला ने बचाई थी 25 लोगों की जान, अखिलेश करेंगे सम्मानित

डीएम अनुज झा का कोरोना काल में उत्कृष्ट प्रदर्शन

अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा को एक ऑनलाइन आयोजन के दौरान यह अवार्ड दिया गया है। पिछले साल कोरोनावायरस संक्रमण का प्रकोप बढ़ने पर अयोध्या जिले के जिलाधिकारी के तौर पर उन्होंने जो उल्लेखनीय कार्य किया, उसने उन्हें अवार्ड का हकदार बनाया है।

ये भी पढ़ें- बिहार में जहरीली शराब से तबाही: सात लोगों की मौत, चारों तरफ मचा कोहराम

पिछले साल लाॅकडाउन की घोषणा होने के बाद अयोध्या जिला उत्तर प्रदेश का एकमात्र ऐसा जिला रहा है, जहां लोगों को खाने पीने की जरूरी वस्तुओं के साथ ही दूध और सब्जी भी उनके घर के सामने पहुंचाई गई। जिला प्रशासन की ओर से भेजी गई गाड़ियों में यह सब कुछ लोगों को अपने घर के सामने मिलता रहा। इससे दुकानों पर भीड़ नहीं एकत्र हुई और लोगों को घर से बाहर निकलने की जरूरत ही नहीं पड़ी। इसे कोरोना को रोकने में कामयाबी मिली।

Ayodhya DM Anuj Kr Jha Received Skoch Gold Award For Best Performance during Coronavirus

अयोध्या एकमात्र जिला, जहां कोरोना के आकड़ें सबसे कम

अयोध्या उत्तर प्रदेश का ऐसा जिला रहा, जिसमें शुरुआत के दिनों में लंबे समय तक कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया। सबसे पहला मामला जो मिला भी था वह हो छत्तीसगढ़ से आई हुई एक महिला से संबंधित था। इसी तरह से कोरोना संक्रमण की जांच कराने और लोगों को उपचार दिलाने के लिए अयोध्या जिले में ऐसे प्रबंध किए गए, जिन की सराहना अब स्कॉच फाउंडेशन ने भी की है।

Ayodhya DM Anuj Kr Jha Received Skoch Gold Award For Best Performance during Coronavirus

जरूरी वस्तुओं के साथ ही दूध और सब्जी तक पहुंची घर-घर

स्कॉच फाउंडेशन देश की एक ऐसी संस्था है जो 2003 से विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले लोगों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करती है पिछले साल कोरोनावायरस चुनौती मानते हुए फाउंडेशन ने इस क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए लोगों के कामकाज का चयन करते हुए उन्हें सम्मानित किया है।

इस श्रेणी में हरियाणा राज्य को सर्वश्रेष्ठ राज्य का दर्जा मिला है जबकि सर्वश्रेष्ठ जिले के तौर पर अयोध्या और उसके जिलाधिकारी अनुज झा को चुना गया है। इस क्षेत्र में बेस्ट मुख्यमंत्री का सम्मान आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी को मिला है। अयोध्या के जिलाधिकारी को मिले सम्मान के लिए उनको आईएस एसोसिएशन से भी बधाई मिली है। सोशल मीडिया पर भी उनके इस काम की तारीफ हो रही है।

अखिलेश तिवारी

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story