×

चमोली त्रासदी: इस महिला ने बचाई थी 25 लोगों की जान, अखिलेश करेंगे सम्मानित

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश अखिलेश यादव ने शनिवार को एलान किया है कि वह उत्तराखंड की उस महिला को पांच लाख रुपये की सम्मान राशि देंगे, जिसने धौलीगंगा में आई बाढ़ से 25 लोगों को बचाया है।

Ashiki
Published on: 20 Feb 2021 4:03 PM GMT
चमोली त्रासदी: इस महिला ने बचाई थी 25 लोगों की जान, अखिलेश करेंगे सम्मानित
X
चमोली त्रासदी: इस महिला ने बचाई थी 25 लोगों की जान, अखिलेश करेंगे सम्मानित

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश अखिलेश यादव ने शनिवार को एलान किया है कि वह उत्तराखंड की उस महिला को पांच लाख रुपये की सम्मान राशि देंगे, जिसने धौलीगंगा में आई बाढ़ से 25 लोगों को बचाया है। उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाने वाली इस महिला का सम्मान सरकार को भी करना चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के उन लोगों के परिजनों को 20 -20 लाख रुपये मुआवजा देना चाहिए जो उत्तराखंड की आपदा में लापता हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: TV के चाणक्य को मिलेगा बीएम शाह अवार्ड, योगी सरकार करेगी सम्मानित

बहादुर महिला को सम्मानित करेंगे अखिलेश यादव

उत्तराखण्ड के चमोली में गलेशियर फटने से आई आपदा की सूचना सही समय पर देकर उत्तराखंड की महिला मंगश्री ने 25 व्यक्तियों की जान बचाई है। यह जानकारी मिलने के बाद समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने बहादुर महिला को पांच लाख रूपये से सम्मानित करने का निर्णय लिया। शनिवार को इस बारे में उन्होंने ट्वीट भी किया है। अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की मांग है कि उत्तर प्रदेश सरकार उत्तराखण्ड हादसे में लापता यूपी के निवासियों के परिवारों को 20-20 लाख रूपये का मुआवजा दे।

Photo-Social Media

क्या है मामला ?

उत्तराखंड के चमोली में जब गलेशियर फटा और धौली गंगा में बाढ़ आई तो मंगश्री का बेटा विपुल कैरानी तपोवन एनटीपीसी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में काम कर रहा था। बेटे विपुल कैरानी को बचाने के लिए मंगश्री ने उसे मोबाइल फोन पर सूचना दी लेकिन उसने पहले उसकी बात को गंभीर नहीं माना। इस पर भी मंगश्री की ममता नहीं मानी और वह बार-बार अपने बेटे को फोन करती रही।

ये भी पढ़ें: शामली में भयानक आग का कहर: चार खोखे जलकर राख, लाखों का नुकसान

उसने नदी की गहराई मेें काम कर रहे उसके सभी साथियों से बाहर निकलने के लिए कहा। उसके बार-बार फोन करने और दबाव देने पर विपुल के साथियों ने बाहर निकलने का फैसला किया और सभी बाहर चले आए। इसके बाद वहां धौलीगंगा की बाढ़ का पानी पहुंचा और पूरा निर्माणाधीन तपोवन प्रोजेक्ट पूरी तरह तबाह हो गया। महिला की इस जागरुकता और इंसानियत की वजह से ही उसकी वाहवाही हो रही है। अखिलेश यादव ने इसीलिए महिला को सम्मानित करने का एलान किया है।

अखिलेश तिवारी

Ashiki

Ashiki

Next Story