×

भीषण शीतलहर से बचाएंगे DM, ठंड में कोई बाहर सोने न पाए, दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए कि भीषण शीतलहर में बाहर कोई भी व्यक्ति सोने न पाए, यदि कोई भी व्यक्ति बाहर सोते हुए मिले तो उसे रैन बसेरा में शिफ्ट करें, अलाव जलाने में कमी नहीं होनी चाहिए, ठंड से किसी की मृत्यु नहीं होनी चाहिए इसे प्राथमिकता से देखा जाए।

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 4:35 PM GMT
भीषण शीतलहर से बचाएंगे DM, ठंड में कोई बाहर सोने न पाए, दिए ये निर्देश
X
भीषण शीतलहर से बचाएंगे DM, ठंड में कोई बाहर सोने न पाए, दिए ये निर्देश

अयोध्या: इस भीषण शीतलहर में कोई भी व्यक्ति बाहर सोने न पाए तथा किसी की मृत्यु ना हो इस बात का निर्देश जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा के दौरान दी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार द्वारा विभागवार विवरण प्रस्तुत करते हुए योजनाओं के संचालन एवं कार्यान्वयन में आ रही परेशानियों एवं कमियों को बैठक में जिलाधिकारी के समक्ष रखते हुए उसके निराकरण के उपाय भी बताएं।

भीषण शीतलहर में बाहर कोई भी व्यक्ति सोने न पाए

जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि भीषण शीतलहर में बाहर कोई भी व्यक्ति सोने न पाए, यदि कोई भी व्यक्ति बाहर सोते हुए मिले तो उसे रैन बसेरा में शिफ्ट करें, अलाव जलाने में कमी नहीं होनी चाहिए, ठंड से किसी की मृत्यु नहीं होनी चाहिए इसे प्राथमिकता से देखा जाए।

जो भी कम्बल आप को वितरण हेतु आप को प्राप्त हुए है रात्रि भ्रमण के दौरान ऐसे लोगो को कम्बल प्रदान करे जो ठंड से ठिठुर रहे हो जब भी किसी गाॅव में जाये तो वहाॅ के गणमान्य व्यक्तियो से जानकारी प्राप्त कर असहाय एवं गरीब परिवारो को कम्बल प्रदान करे। गोवंश आश्रय स्थल पर भी काऊ कोर्ट व अलाव जलाने की व्यवस्था बेहतर ढंग से होनी चाहिए। गौवंश आश्रय स्थल पर असमान्य मृत्यु तो नहीं हो रही है इसे देखा जाना चाहिए और इस संबंध में सूचना तंत्र विकसित करें। आश्रय स्थल में धनराशि की कमी न हो इसके लिए सभी व्यवस्थाएं व धन की उपलब्धता पूर्व से सुनिश्चित कराएं।

धान क्रय केंद्रों के निरीक्षण के आदेश

धान क्रय केंद्रों की समीक्षा करते हुए कहां कि धान क्रय केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण नियमित रूप से करें यह देखा जा रहा है कि किसानों को धान विक्रय करने में लंबे वक्त का इंतजार करना पड़ रहा है यह स्थिति ठीक नही है यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त कांटा लगवाया जाये। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि प्रतिदिन धान क्रय की सीमा 75 कुंटल को समाप्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जब तक किसान धान लाएगा धान की खरीद नियमित रूप से चलती रहेगी।

ये भी पढ़ें: सीतापुर: सेना की सैकडों एकड़ जमीन पर BJP सांसद की नजर, इसलिए लगा रहे दौड़

बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि राइस मिलों का स्टाक का सत्यापन करें यह भी देखें कि कहीं किसी खास केंद्र से बहुत अधिक धान तो मिल में नहीं आ रहा है, फर्जी खरीद की जांच अवश्य कराई जाए। पीएम किसान निधि की भी बैठक में समीक्षा की गई, कृषि विभाग से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन के निर्देशानुसार इस संबंध में सभी आवश्यक कार्रवाई यथाशीघ्र करे। किसी भी स्तर पर कोई परेशानी आ रही हो तो मुझे अवगत कराएं। आधार व नाम 7 दिन के अन्दर सही कराये ताकि किसानबन्धुओ को समय से किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सके।

खतौनी के लिए दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी ने बताया कि समस्त ग्रामों में निर्विवाद उत्तराधिकार को खतौनी में दर्ज करने का अभियान 15 दिसंबर 2020 से 15 फरवरी 2021 तक 2 माह तक विशेष रूप से चलाया जा रहा है इस संबंध में शासन द्वारा दिशा निर्देश निर्गत किए गए हैं। वरासत अभियान की प्रगति की समीक्षा प्रतिदिन शासन स्तर पर की जा रही है जनपद की वरासत अभियान कार्यक्रम संबंधित प्रगति की सूचना गूगल सीट पर दिए गए लिंक पर निर्धारित प्रारूप पर प्रतिदिन सायं 5ः00 बजे तक फीड कियाii जाना आवश्यक है। इस कार्य के लिए मुख्य राजस्व अधिकारी पीडी गुप्ता को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

समय-समय पर पोर्टल का किया जा रहा पर्यवेक्षण

उन्होंने आगे बताया कि मेरे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा समय-समय पर पोर्टल का पर्यवेक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शिकायतो के निस्तारण में डिफाल्टर की संख्या अधिक है यह स्थिति ठीक नहीं है इसे बंद किया जाए। उन्होंने बैठक में पूछा कि कितने मामलों में थाना दिवस के उपरांत उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी तथा तहसीलदार व थानाध्यक्ष स्वयं मौके पर जाकर विवादों को निस्तारण किया गया हैं की जानकारी बैठक में मांगी गई जिसमें संतोषजनक उत्तर न प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिये कि आगे से उच्चाधिकारी भी स्थल पर जाकर स्वंय जाॅच करते हुए विवाद का निस्तारण कराये।

ये भी पढ़ें: औरैया: तो अब तक मिल जाता 90 हजार वेतन, निरीक्षक का रिश्वत मांगते ऑडियो वायरल

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि कोई भी व्यक्ति किसी भी कार्य से किसी भी अधिकारी और कर्मचारी के पास आए तो उसके साथ सद्व्यवहार करे उसके बातो को ध्यान पूर्वक सुने और उसके निराकरण के लिए पूरा प्रयास करें। किसी भी प्रकार से उसके साथ दुव्र्यवहार की स्थिति में संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कुपोषण की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कुपोषित बच्चों के परिवारों को निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल से दुधारू गोवंश दिला कर सहभागिता योजना की प्रगति को बढ़ाने पर बल दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि 1 अतिरिक्त गोवंश आश्रय स्थल का प्रस्ताव शासन को भेजा जाना है इस पर सभी संबंधित अधिकारी यथाशीघ्र आवश्यक कार्यवाही करे।

नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story