×

जिले में मिले 6 नए कोरोना मरीज, लोगों में दहशत, DM ने की बैठक

जिलाधिकारी ने इससे संक्रमित व्यक्तियों के कांटेक्ट ट्रेसिंग के कार्य को तेजी से करने तथा गुणवत्तापरक सैम्पलिंग कराने के निर्देश दिए।

Newstrack
Published on: 2 July 2020 1:58 PM GMT
जिले में मिले 6 नए कोरोना मरीज, लोगों में दहशत, DM ने की बैठक
X

अयोध्या: जनपद में कोरोना मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आज भी 6 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद आम लोगों में दहशत फैल गई। जिस कारण जिला प्रशासन काफी चौकन्ना हो गया है। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर जांच में पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के संपर्क में आए व्यक्तियों के सर्वे कार्य, करोना की जांच हेतु सैम्पलिंग कार्य के साथ विशेष संचारी रोग अभियान के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों व वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों आदि की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने बैठक कर ली कार्यों की जानकारी

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने एक-एक करके कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों के सर्वे के कार्य की जानकारी ली तथा संपर्क में आये व्यक्तियों, निगरानी समितियों के सर्वे में मिले सिम्प्टोमैटिक व्यक्तियों/को-मॉर्बिडों आदि की सैंपलिंग के स्थिति की जानकारी ली गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को कोविड-19 पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने इससे संक्रमित व्यक्तियों के कांटेक्ट ट्रेसिंग के कार्य को तेजी से करने तथा गुणवत्तापरक सैम्पलिंग कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा विशेष संचारी रोग अभियान के अंतर्गत किए गए जा रहे कार्यों व वृक्षारोपण की तैयारियों संबंधित कार्य के सत्यापन हेतु ग्रामों/निकायों में भेजे गए बीडीओ, एसडीएम व अन्य संबंधित अधिकारियों के सत्यापन कार्यों की एक-एक करके विस्तृत जानकारी ली गयी।

ये भी पढ़ें- इन गलतफहमियों से GIRLS की सेक्सुअल लाइफ होती है बर्बाद, जानें इससे जुड़ी ये बात

जिलाधिकारी ने विशेष संचारी रोग अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे एन्टी-लार्वा स्प्रे एवं जागरूकता अभियान, पंचायती राज विभाग व नगर निकाय द्वारा किये जा रहे साफ-सफाई व कूड़ा निस्तारण, पशुपालन विभाग द्वारा किए जा रहे सुअर बाड़ों से संबंधित कार्यों के साथ-साथ इस अभियान से संबंधित अन्य विभागों द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों की जानकारी ली गई। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा आगामी 5 जुलाई से चलने वाले वृक्षारोपण अभियान के तैयारियों यथा-नर्सरी से पौधे की उठान, गड्ढे की खुदाई व मजदूरों की उपलब्धता की जानकारी वृक्षारोपण स्थल पर कार्यों की प्रगति को देखने हेतु भेजे गए अधिकारियों से प्राप्त रिपोर्ट की समीक्षा की गई तथा संबंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने संचारी रोगों को लेकर दिए निर्देश

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा 5 जुलाई से घर-घर जाकर कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों व को-मॉर्बिड व्यक्तियों के सर्वे कार्य की तैयारियों की भी समीक्षा की गई। इसके संबंध में जिलाधिकारी ने सभी ग्राम पंचायत व मोहल्ला निगरानी समितियों की आशा को सर्वे हेतु संबंधित उपकरणों की किट उपलब्ध कराने हेतु किट का क्रय कर उन्हें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने 4 जुलाई तक सभी निगरानी समितियों की आशा को सर्वे से संबंधित किट के साथ-साथ स्टीकर/पोस्टर आदि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी के मंशानुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु संबंधित कार्यों पर भी चर्चा की गई।

ये भी पढ़ें- खनन माफिया सावधान: ये हैं यहां के पहरेदार, किया गलत तो चलेगा अब डंडा

इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी विभागों को अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने हेतु अभियान चलाने व अधिक से अधिक रोजगार सृजित कराने, बैंकों का लोन मेला कराने तथा संबंधित विभागों को रोजगार मेला का आयोजन कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी मनोज कुमार शुक्ल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी घनश्याम सिंह व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story