×

लोहिया अवध विश्वविद्यालय में हुई प्रवेश परीक्षा समिति की बैठक, हुई ये चर्चा

उक्त निर्णय विश्वविद्यालय के कुलपति रवि शंकर सिंह के निर्देशन में किया गया है। जिनके स्नातक एवं परास्नातक के छात्र का परीक्षा परीणाम घोषित हो चुके है।

Newstrack
Published on: 7 Aug 2020 11:46 AM GMT
लोहिया अवध विश्वविद्यालय में हुई प्रवेश परीक्षा समिति की बैठक, हुई ये चर्चा
X

अयोध्या: डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण सभी विषयों में प्रवेश परीक्षा कराना संभव नहीं है। स्नातक के समस्त विषयों एवं परास्नातक के कई विषयों में प्रवेश अर्हता परीक्षा में प्राप्त अंको की मेरिट के आधार पर प्रवेश लिए जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त निर्णय विश्वविद्यालय के कुलपति रवि शंकर सिंह के निर्देशन में किया गया है। जिनके स्नातक एवं परास्नातक के छात्र का परीक्षा परीणाम घोषित हो चुके है।

छात्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जा कर फॉर्म भर सकते हैं

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि ऐसे छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लागिंग करके फॉर्म पूरित कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के आवासीय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए दिनांक 05 अगस्त, से नए आवेदन एवं इण्टरमीडिएट/स्नातक के अंको को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करते हुए फॉर्म भर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो0 विनोद श्रीवास्तव ने बताया कि छात्रों द्वारा नये आवेदन एवं अंकों को ऑनलाइन पूरित किये जाने की अंतिम तिथि 30 जुलाई से बढ़ाकर 14 अगस्त कर दी गई है। पूर्व आवेदित छात्रों को इण्टरमीडिएट के अंकों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पूरित किये जाने के सम्बन्ध में एसएमएस के माध्यम से भी सूचना दी जायेगी।

ये भी पढ़ें- मनोज सिन्हा ने ली शपथ: जम्मू-कश्मीर के बने उपराज्यपाल, मुर्मू को बनाया गया सीएजी

Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University

प्रो0 श्रीवास्तव ने बताया कि एलएलबी त्रिवर्षीय व बीपीएड सहित समस्त परास्नातक के छात्रों द्वारा प्रवेश फॉर्म भरे जाने की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि 30 जुलाई से बढ़ाकर 30 अगस्त निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी दिनांक 28 अगस्त तक आवेदन शुल्क जमा कर दिनांक 30 अगस्त, तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पूरित कर सकते हैं। जिन विषयों में प्रवेश परीक्षा कराने की आवश्यकता होगी उनकी तिथि का निर्धारण बाद में किया जाएगा। इस अवसर पर प्रो0 शैलेन्द्र कुमार, डॉ अनिल कुमार, डॉ अभिषेक सिंह, डॉ डीएन वर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।

बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर भी हुई बैठक

Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University

इसी के साथ विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागार में उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2020-22 के परिप्रेक्ष्य में आज सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए एक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में अयोध्या के मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार ने 09 अगस्त, को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के सम्बन्ध में पर्यवेक्षकों को बताया कि शुचितापूर्ण प्रवेश परीक्षा कराना हम सभी का एक सामूहिक दायित्व है। परीक्षा में शामिल सभी लोग अपना कार्य पूरी क्षमता के साथ निर्वाह करेंगे तो अपने लक्ष्य की पूर्ति आसानी से कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- IPL 2020: सरकार ने दी BCCI को मंजूरी, अब UAE में आयोजन तय

शासन का स्पष्ट निर्देश है कि कोविड-19 से संबंधित सभी निर्देशों का सख्ती से अनुपालन किया जाए। एडीएम (वित्त एवं राजस्व) जी एल शुक्ल ने बीएड प्रवेश परीक्षा से संबंधित दायित्व व निर्देशों से शिक्षकों एवं अधिकारियों को अवगत कराया। सीओ सिटी अरविंद चैरसिया ने प्रवेश परीक्षा के संदर्भ में सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बताया और आवश्यक सेवाओं की जानकारी दी। नोडल समन्वयक प्रो हिमांशु शेखर सिंह ने परीक्षा में विश्वविद्यालय के दायित्वों से अवगत कराया और केंद्राध्यक्षों के प्रश्नों एवं जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। लखनऊ विश्वविद्यालय की डॉ सुषमा मिश्रा ने पावरप्वाइंट के माध्यम से परीक्षा व्यवस्था को प्रदर्शित किया।

Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University

ये भी पढ़ें- रिया-पुलिस कनेक्शन: सामने आई फोन-कॉल डिटेल्स, इस बात का हुआ खुलासा

बैठक में विश्वविद्यालय के कुलसचिव और प्रवेश परीक्षा के नोडल अधिकारी उमानाथ, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ आर बी एस चैहान और लखनऊ विश्वविद्यालय के डॉ सुभान आलम खान ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन डॉ मोहन चंद्र तिवारी ने किया। इस अवसर पर प्रो जसवंत सिंह, प्रो विनोद श्रीवास्तव, प्रो रमापति मिश्र, प्रो0 अनूप कुमार, डॉ नरेश चैधरी, डॉ सुरेंद्र मिश्र, डॉ राजेश सिंह, डॉ अनिल कुमार, डॉ अनुराग पांडेय, डॉ अर्जुन सिंह, डॉ त्रिलोकी यादव, डॉ श्रीश अस्थाना, संतोष कौशल सहित अन्य शिक्षकों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story