×

बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ, 5 साल तक के बच्चों को दी जाएगी ये विटामिन

इस अभियान के अन्तर्गत जनपद अयोध्या में 0 माह से पाँच वर्ष तक के बच्चों को बुधवार, शनिवार एवं सोमवार को टीकाकरण के साथ विटामिन ए पिलाया जाएगा।

Newstrack
Published on: 10 Aug 2020 2:25 PM GMT
बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ, 5 साल तक के बच्चों को दी जाएगी ये विटामिन
X
Ayodhya Vitamine Tikakarn

अयोध्या: जिले में आज बाल स्वास्थ्य पोषण योजना के तहत 5 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण व विटामिन पिलाए जाने के अभियान का शुभारंभ हुआ। इस अभियान का जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रेतीया में शुभारंभ किया।

बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक

इस अभियान के अन्तर्गत जनपद अयोध्या में 0 माह से पाँच वर्ष तक के बच्चों को बुधवार, शनिवार एवं सोमवार को टीकाकरण के साथ विटामिन ए पिलाया जाएगा। यह अभियान दिनांक 10 अगस्त से 1 सितंबर तक चलेगा। जनपद में 312343 बच्चों को विटामिन ए पिलाने का लक्ष्य है। जिसमें 9 माह से 12 माह के अनुमानित बच्चे 18244, एक से दो वर्ष तक के अनुमानित बच्चे 78446 एवं 2 से 5 वर्ष तक अनुमानित 215653 बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलायी जाएगी।

ये भी पढ़ें- UP में कोरोना का कहर: अभी इतने मामले ऐक्टिव, 24 घंटे में आए डराने वाले आंकड़े

Ayodhya Vitamine Tikakarn Ayodhya Vitamine Tikakarn

इस अभियान को सफल बनाने हेतु आशा ए एन एम तथा आंगनवाड़ी कार्यकतरियों के माध्यम से अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के अंतर्गत कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों की भी पहचान कर उनका समुचित उपचार किया जाएगा एवं आयश्यकता पड़ने पर बच्चों को अस्पतालों में इलाज के लिए संदर्भित किया जाएगा। उद्घाटन के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ज़िला प्रतिरक्षण अधिकारी, नोडल अधिकारी अर्बन, एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

योजना को सफल बनाने के लिए किया गया टीमों का गठन

Ayodhya Vitamine Tikakarn Ayodhya Vitamine Tikakarn

ये भी पढ़ें- 14 साल पहले खोया पर्स मिला अब, शख्स ने खोलकर देखा तो रह गया दंग

जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण अभियान प्रारंभ कर दिया गया है। जिसमें क्षेत्र के लोगों को शामिल होने का आवाहन किया जा रहा है। तथा इस बात का प्रयास किया जा रहा है कि कोरोना जैसी महामारी के बीच सरकार की गाइड लाइन के अनुसार बच्चों को टीके लगाए जाएं। इस बाबत स्वास्थ विभाग अपने सहकर्मियों की टीम के साथ योजना को अमली जामा पहनाने के लिए तत्पर दिखाई पड़ रहा है।

Ayodhya Vitamine Tikakarn Ayodhya Vitamine Tikakarn

ये भी पढ़ें- दिल्ली में 90 फीसदी कोरोना संक्रमित हुए ठीक, अब 7 फीसदी एक्टिव केसः CM केजरीवाल

स्वास्थ विभाग के अधिकारी गण ग्रामीण स्तर तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा पूरे जिले में इस योजना को सफल बनाने के लिए टीमों का गठन कर दिया है। जो छेत्र में जाकर योजना को सफल बनाएंगे और सरकार की मंशा के अनुसार बीमारी से लोग बच पाएंगे।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story