×

अयोध्या में रामलीलाः मंदिर परिसर आयोजन कल, ये कलाकार आएंगे नजर

अयोध्या की रामलीला माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संस्कृति मंत्रालय मंत्री नीलकंठ तिवारी  अयोध्या शोध संस्थान और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से हो रही है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 Oct 2020 3:08 PM GMT
अयोध्या में रामलीलाः मंदिर परिसर आयोजन कल, ये कलाकार आएंगे नजर
X
मुख्य अतिथि संस्कृति मंत्रालय मंत्री नीलकंठ तिवारी अयोध्या की रामलीला का उद्घाटन करेंगे और द्वीप जलाकर अयोध्या की रामलीला का शुभारम्भ करेंगे।

अयोध्या पिछले तीन दशक से दुर्गा पूजा के आगे अयोध्या में राम लीला का मंचन केवल औपचारिक होता था रामलीला के मंचन में आम लोगों की भागीदारी न के बराबर रहती थी प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद अयोध्या में बड़े पैमाने पर दीपोत्सव कार्यक्रम मनाए जाने लगे ।करोना महामारी के बीच- इस वर्ष उप्र सरकार के संस्कृतिक विभाग अयोध्या शोध संस्थान के समन्वय से एक निजी कलाकारो की संस्था रामलीला द्वारा स्थानीय लक्षमण किला घाट/मंदिर परिसर में कल 17 अक्टूबर से वर्चुअल रामलीला का आयोजन होगा।

मुख्य अतिथि संस्कृति मंत्री रामलीला का शुभारम्भ किया जाएगा

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक (बॉबी) ने बताया कि अयोध्या की रामलीला माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संस्कृति मंत्रालय मंत्री नीलकंठ तिवारी अयोध्या शोध संस्थान और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से हो रही है और अयोध्या की रामलीला मेरी मां फाउंडेशन के सौजन्य से हो रही है।

अध्यक्ष सुभाष मलिक (बॉबी) ने बताया कि कल 17 अक्टूबर को रामलीला के पदाधिकारी 6 बजे सर्किट हाउस में मुख्य अतिथि संस्कृति मंत्रालय मंत्री नीलकंठ तिवारी का स्वागत करेंगे उसके बाद विशेष अतिथि मुख्य संरक्षक सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा अपनी धर्मपत्नी स्वाति वर्मा जी के साथ 6:10 बजे पूजा शुरू करेंगे फिर 6:30 बजे विशेष अतिथि सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा द्वारा स्वागत भाषण होगा और फिर 6:45 बजे अभिनेता विंदु दारा सिंह , अभिनेता अवतार गिल जी मुख्य अतिथि संस्कृति मंत्रालय मंत्री नीलकंठ तिवारी जी का धन्यवाद करेंगे।

ayodhya

यह पढ़ें...कोरोना की तीन वैक्सीन: देश को मिली कोरोना पर बड़ी कामयाबी, खत्म होगा संक्रमण

रामलीला में पधारने के लिए उसके बाद 7 बजे मुख्य अतिथि मंत्री नीलकंट तिवारी का उद्बोधन 7:15 बजे गणेश वंदना के साथ रामलीला का शुभारंभ किया जाएगा। अध्यक्ष सुभाष मलिक ने बताया कि मुख्य अतिथि संस्कृति मंत्रालय मंत्री नीलकंठ तिवारी अयोध्या की रामलीला का उद्घाटन करेंगे

अयोध्या की रामलीला का शुभारम्भ

और द्वीप जलाकर अयोध्या की रामलीला का शुभारम्भ करेंगे। अध्यक्ष सुभाष मलिक (बॉबी) ने बताया कि फिल्म स्टार विन्दु दारा सिंह, असरानी जी, शाहबाज खान जी और अवतार गिल जी भी अयोध्या की रामलीला की पूजा में शामिल होंगे।

कोषाध्यक्ष शुभम मलिक जी भी पूजा में शामिल रहेंगे। अध्यक्ष सुभाष मलिक (बॉबी) ने बताया कि कल फिल्म स्टार विन्दु दारा सिंह हनुमान जी, फिल्म स्टार शाहबाज खान रावण की, फिल्म स्टार असरानी जी नारद मुनि की और अवतार गिल भी विभिन्न भूमिका में अयोध्या की रामलीला के मंच पर नजर आएंगे जिसका लाइव टेलीकास्ट डीडी भारती पर शाम 7 बजे से 10 बजे और रिपीट टेलीकास्ट डीडी नेशनल पर अगले दिन शाम 3 बजे से 6 बजे तक आप देख सकेंगे।

सांसद और फिल्म स्टार मनोज तिवारी

अध्यक्ष सुभाष मलिक ने बताया कि इस रामलीला में मुख्य भूमिका में सांसद और फिल्म स्टार मनोज तिवारी जी अंगद की और सांसद (गोरखपुर) और फिल्म स्टार रवि किशन भरत की भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म स्टार श्री विन्दु दारा सिंह हनुमान के रूप में, फिल्म स्टार असरानी नराद मुनी के रूप में, फिल्म स्टार रज़ा मुरादअहिरावण के रूप में, फिल्म स्टार शाहबाज खान रावण के रूप में नजर आएंगे।

यह पढ़ें...इस देश में बिकने लगा कोरोना का टीका: इतनी है कीमत, सबसे पहले मिलेगा इनको

ayodhya1

दर्शकों को आने की स्वीकृति बिल्कुल नहीं

फिल्म स्टार सुरेन्द्र पाल सिंह विभिन्न किरदारों में नजर आएंगे। अध्यक्ष सुभाष मलिक (बॉबी) ने बोला कि अयोध्या की रामलीला के मंचन में दर्शकों को आने की स्वीकृति बिल्कुल नहीं है। रामलीला को सिर्फ सैटलाइट चैनल्स, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया चैनल्स पर ही 17 से 25 अक्टूबर तक शाम 7 बजे से 10 बजे तक दिखाया जाएगा और रामलीला समाप्त होने के बाद रिकॉर्ड करके 14 भाषाओं में कन्वर्ट करके यूट्यूब पर दिखाया जाएगा। इस रामलीला का मंचन लक्ष्मण किला ( सरयू नदी तट), अयोध्या में होगा।

विशेष रूप से कार्यक्रम

उप निदेशक सूचना डॉ. मुरलीधर सिंह ने बताया है कि विशेष रूप से इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण हेतु दूरदर्शन को दायित्व दिया गया है तथा स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा कोई पास आदि जारी नही किया गया है। अपने-अपने परिचय पत्र के आधार पर तथा संस्था एवं संस्कृतिक विभाग के सहमति से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए कवरेज कर सकते है क्योकि यह कार्यक्रम पूर्ण रूप से वर्चुवल कार्यक्रम है केवल मीडिया के लोग अयोध्या की परम्परा के अनुसार सहयोग, कर सकते हैं!

अयोध्या से नाथ बख्श सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story