×

सज गई रामनगरी: PM मोदी के स्वागत को तैयार, भूमिपूजन का ये है पूरा कार्यक्रम

महानगर क्षेत्र में लगभक 1 लाख ध्वज पताका कार्यकर्ताओं ने लगा दिए हैं। मठ मंदिरों में हवन पूजन और घर-घर रंगोली और दीपावली मनाने की व्यवस्था कर दी गयी है।

Newstrack
Published on: 4 Aug 2020 3:28 PM GMT
सज गई रामनगरी: PM मोदी के स्वागत को तैयार, भूमिपूजन का ये है पूरा कार्यक्रम
X

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत में अयोध्या धाम सज धज कर तैयार हो गया है। राम जन्मभूमि मन्दिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के आने से अयोध्या के साधु संतों, गृहस्तों में भारी उल्लास है। प्रधानमंत्री के स्वागत में हेलिपैड से लेकर राम जन्मभूमि परिसर तक के मार्ग को सजा दिया गया है, और सड़क के दोनों तरफ ध्वज पताका फहरा रहा है।

सजधज कर तैयार है अयोध्या नगरी

प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में 5100 मिट्टी के रंग बिरंगे घड़े जिनपर आम के पत्तो से सजाकर दीप जलाकर रखा गया है। सड़क के दोनों तरफ सुरक्षा के लिए दो स्तरिय रेलिंग लगाई गई है। उनपर भी भगवा कपड़े लपेटे गए हैं। पूरे 2 किलोमीटर का क्षेत्र भगवामय हो गया है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए भारी संख्या में फ़ोर्स तैनात कर दी गयी है। अयोध्या धाम को पूर्णतः सील कर दिया गया है और मंगलवार की अर्द्धरात्रि से पूरा अयोध्या जनपद सील रहेगा।

ये भी पढ़ें- राममंदिर भूमि पूजन: जगमगाएगा लखनऊ, चौराहों पर दीपोत्सव के साथ बजेंगे शंख

अयोध्या से होकर जाने वाले सभी वाहनों का रूट डाइवर्ट कर दिया गया है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बुधवार 11 बजे से दूदर्शन द्वारा कराया जाएगा। जिसके लिए 45 अत्याधुनिक कैमरे 2 हाईटेक एचडी ओवी रख दी गई हैं जिससे प्रसारण कराया जाएगा। राम की पैड़ी पर दीपोत्सव के कार्यक्रम को दिखाने के लिए ओवी वैन की व्यवस्था कर दी गई है। पूरे अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में 3000 माइक बिजली के खंभों में बाधे गए हैं। जिनसे मंत्रोचार लगातार प्रसारित किया जा रहा है तथा इसीसे कल प्रधानमंत्री का भाषण आम जन को सुंनाने की व्यवस्था की गई है।

महानगर क्षेत्र में लगाए गए 1 लाख ध्वज पताका

ये भी पढ़ें- Ayodhya में Ram Mandir निर्माण से पहले रामनगरी की बदली तस्वीर, PM Narendra Modi देखकर ख़ुश हो जाएंगे

महानगर क्षेत्र में लगभक 1 लाख ध्वज पताका कार्यकर्ताओं ने लगा दिए हैं। मठ मंदिरों में हवन पूजन और घर-घर रंगोली और दीपावली मनाने की व्यवस्था कर दी गयी है। नगर निगम के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय ने दलित बस्ती में पहुचकर दिया तेल और बाती का वितरण किया। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा कार्यक्रम सम्पन्न हो जाने के बाद प्रसाद वितरण की व्यवस्था कराई जा चुकी है।

ये भी पढ़ें- सुशांत केस की जांच में नया मोड़! दोस्त ने शेयर किया ऐसा चैट, उड़े सबके होश

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को कवर करने के लिए सूचना विभाग के अनुसार 1000 प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार अयोध्या में पहुंच चुके हैं। जिनकी सुविधा के लिए 50 सूचना विभाग के अधिकारी व कर्मचारि लगाए गए हैं। राम जन्मभूमि परिसर से ढाई किलोमीटर दूर राम की पैड़ी परिसर में न्यूज़ चैनल की ओवी वैन को स्थान दिया गया है तथा रामकथा संग्रहालय में मीडिया सेन्टर खोल दिया गया है।

त्रियुगनारायन तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story