×

राममंदिर भूमि पूजन: जगमगाएगा लखनऊ, चौराहों पर दीपोत्सव के साथ बजेंगे शंख

बहुप्रतीक्षित प्रभु श्रीराम के दिव्य मंदिर के भूमिपूजन के साक्षी बनने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूज्यनीय सरसंघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल सहित मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी मुख्य अतिथि है।

Newstrack
Published on: 4 Aug 2020 2:34 PM GMT
राममंदिर भूमि पूजन: जगमगाएगा लखनऊ, चौराहों पर दीपोत्सव के साथ बजेंगे शंख
X

लखनऊ। प्रभु श्रीराम का जीवन सदैव ही मर्यादा और समरसता का अनुपम उदाहरण रहा है। उनकी जीवनयात्रा को आदर्श मानते हुए राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव समिति के सदस्यों ने यह निश्चित किया कि सभी 111 चौराहों पर 5 अगस्त को होने वाला दीपोत्सव समरसता और सामाजिक सदभावना के साथ मनाया जाएगा। इस पुनीत कार्य के लिए तैयारियों की समीक्षा प्रतिदिन गूगल मीटिंग पर की जा रही है।

सोशल डिस्टेंसिंग का उचित पालन करने को कहा

उत्सव समिति के प्रवक्ता शिवांक रमन भदौरिया ने बताया कि बैठक में यह भी तय किया गया कि बुधवार को गोधूलि बेला सायं सात बजे सभी पालक सदस्य अपने अपने चौराहों पर उपस्थित होकर दीपोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न करेंगे। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का उचित पालन करने को भी कहा गया। तत्पश्चात घरों के लिए दीपोत्सव का समय सायं साढ़े सात बजे निश्चित किया गया।

पैरेंटिंग टिप्स : चुलबुले बच्चों पर ऐसे लगाएं लगाम, तभी मिलेगा आपको विराम

भगवा वस्त्र से भी सुशोभित किया

प्रवक्ता ने बताया कि सभी स्थानों पर सज्जा करने में समाज के विभिन्न वर्गों का भरपूर साथ मिल रहा है। इस अवसर पर समिति ने सभी से भारतीय गणवेश सफेद धोती कुर्ता में भगवा पगड़ी के साथ उपस्थित होने का आग्रह किया है। प्रत्येक चौराहे पर प्रभु श्रीराम के चित्र, भगवा झंडे के साथ स्थल को भगवा वस्त्र से भी सुशोभित किया गया है। कई चौराहों पर सदस्यों ने शंखध्वनि के साथ दीप श्रृंखला भी बनाने का संकल्प लिया है।

विभिन्न सफल कार्यक्रम सम्पन्न कर चुके

बहुप्रतीक्षित प्रभु श्रीराम के दिव्य मंदिर के भूमिपूजन के साक्षी बनने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूज्यनीय सरसंघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल सहित मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी मुख्य अतिथि है। सभी महानुभाव के आतिथ्य हेतु सम्पूर्ण लखनऊ को भगवामय कर देने को कटिबद्ध उत्सव समिति के उत्साही सदस्यों ने इसके पूर्व वर्षों में हिन्दू चैत्र नववर्ष, जयश्रीराम विजयादशमी शोभायात्रा सहित अन्य जन-सहभागिता के विभिन्न सफल कार्यक्रम सम्पन्न कर चुके हैं।

कोरोना से कोहराम: लखनऊ-कानपुर में बीते 24 घंटे में मिले इतने मरीज, मचा हड़कंप

ये चौराहे प्रमुख

उत्सव समिति के अभिषेक जी ने बताया कि लखनऊ के 111 चौराहों को प्रभु श्रीराम के चित्र और भगवा झंडे से सुशोभित करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 1090, समता मूलक, लोहिया, हज़रतगंज, लालबाग, कैप्टन मनोज पांडे, पत्रकार पुरम, आलमबाग, चौक, बालागंज, कपड़ा कोठी, पॉलिटेक्निक चौराहे प्रमुख हैं।

समिति के प्रवक्ता रमन भदौरिया ने बताया कि बैठक में यह तय किया गया है कि 6 अगस्त को सभी पालक सज्जा में उपयोग चित्र, झंडे, वस्त्र और दीपों को प्रातः सुरक्षित करके चौराहों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखेंगे।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

भूलना पड़ेगा पाकिस्तान: यकीनन मुमकिन है एकता, करना होगा ऐसा

Newstrack

Newstrack

Next Story