×

Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या में चलेंगी सोलर बोट, इस तारीख से होगी शुरुआत

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश देश में पहला राज्य है जो सोलर बोट शुरु करने जा रहा है। रामनगरी अयोध्या में सबसे पहले दो सोलर बोट शुरू की जाएंगी। एक बोट में 12-15 लोग एक साथ बैठ सकेंगे।

Jugul Kishor
Published on: 13 Jun 2023 5:26 AM GMT
Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या में चलेंगी सोलर बोट, इस तारीख से होगी शुरुआत
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश देश में पहला राज्य है जो सोलर बोट शुरु करने जा रहा है। रामनगरी अयोध्या में सबसे पहले दो सोलर बोट शुरू की जाएंगी। एक बोट में 12-15 लोग एक साथ बैठ सकेंगे। दो बोट खरीदने की टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। दो सोलर बोट एक करोड़ की कीमत से खरीदी जाएंगी। सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर बोट चलाने का फैसला लिया गया है। मार्च 2024 के पहले ही सोलर बोट चलाने की तैयारी की जा रही है। पहले चरण में प्रदेश के पांच धार्मिक स्थलों पर सोलर बोट चलाने का फैसला लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश अयोध्या जनपद से दो सोलर बोट चलाकर शुरूआत की जाएगी। पहले चरण में पांच धार्मिक स्थलों पर सोलर बोट चलाने का फैसला लिया गया है। अयोध्या, काशी, मथुरा और प्रयागराज समेत पांच राज्यों में सोलर बोट चलाई जाएंगी। काशी, मथुरा, अयोध्या और प्रयागराज में सोल बोट खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कहा जा रहा है कि अगले सत्र में अन्य शहरों में भी सोलर बोट चलाने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। एक करोड़ की कीमत से दो बोट खरीदने की प्रक्रिया शुरू की गई है। प्रदेश में सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर बोट चलाने का फैसला लिया गया है।

सोलर सिटी के रुप में अयोध्या को किया जा रहा विकसित

बता दें कि उत्तर प्रदेश में रामनगरी अयोध्या को सोलर सिटी के रुप में विकसित किया जा रहा है। इसके तहत जिले के सभी भवनों पर सोलर प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। अब तक कलेक्ट्रेट भवन पर अलग अगल किलोवाट क्षमता के सोलर लगाए गए हैं। अयोध्या में सोलर ट्री के जरिए पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। अब तक अयोध्या में 12 पार्कों को सोलर ट्री से विकसित किया गया है। वहीं अब इनकी संख्या बढ़ाने की तैयारी चल रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story