×

Gulab Bari in Ayodhya: बेहद ही खूबसूरत है अयोध्या में स्थित गुलाब बाड़ी, जिसका इतिहास भी है बेहद खास

Gulab Bari in Ayodhya: यह उत्तर प्रदेश के विरासत स्थलों में गिना जाता है और शीर्ष अयोध्या पर्यटन स्थलों में से एक है। गुलाब बाड़ी, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'गुलाबों का बगीचा', यह एक हरा-भरा बगीचा है।

Kajal Sharma
Published on: 7 Jun 2023 10:35 AM GMT
Gulab Bari in Ayodhya: बेहद ही खूबसूरत है अयोध्या में स्थित गुलाब बाड़ी, जिसका इतिहास भी है बेहद खास
X
Gulab Bari in Ayodhya (Image Description)

Gulab Bari Ayodhya: अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन से करीब 5 किमी की दूरी पर, गुलाब बाड़ी फैजाबाद के वैदेही नगर क्षेत्र में स्थित एक शानदार मकबरा है। यह उत्तर प्रदेश के विरासत स्थलों में गिना जाता है और शीर्ष अयोध्या पर्यटन स्थलों में से एक है। गुलाब बाड़ी, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'गुलाबों का बगीचा', यह एक हरा-भरा बगीचा है। यहां पर अवध के तीसरे नवाब, नवाब शुजा-उद-दौला का शानदार मकबरा भी है, जिन्होंने साल 1753 और 1775 के बीच अवध में शासन किया था।

अयोध्या में बेस्ट है गुलाब बाड़ी

क्या है मकबरे का इतिहास (Shuja-ud-daulah makbara)

इस मकबरे का निर्माण शुजा-उद-दौला ने स्वयं किया था। उनके जीवनकाल के दौरान जो एक भव्य प्रवेश द्वार के माध्यम से संपर्क किया जाता है। प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम के तहत सूचीबद्ध, गुलाब बाड़ी वर्तमान में राष्ट्रीय विरासत के एक भाग के रूप में संरक्षित है। वास्तुकला की इस्लामी शैली में निर्मित यह प्रभावशाली मकबरा उत्तर प्रदेश में सबसे अच्छी तरह से डिजाइन किए गए स्मारकों में से एक है। यह मकबरा एक बाड़े की दीवार से घिरा हुआ है, जिसे लखौरी ईंटों से बनाया गया है। इसमें चूने का प्लास्टर किया गया है और प्लास्टर मोल्डिंग से सजाया गया है।

मकबरे की वास्तुकला (architecture of Makbara)

मकबरे की चौकोर दो मंजिला संरचना में प्रत्येक तरफ एक धनुषाकार बरामदा है, जबकि इसकी ऊपरी मंजिल के कोनों पर मीनारों से सजी तीन धनुषाकार मुखाग्र है। केंद्रीय कक्ष के गुंबद के ऊपर उल्टे कमल और धातु के कलश हैं। नवाब शुजा-उद-दौला के मकबरे की छत की सीमा पर जालीदार डिज़ाइन किया गया है और इसकी दीवारों पर नक्काशीदार डिज़ाइन हैं।

जानिए इस बगीचे की खासियत (Speciality of Gulab Bari)

जैसे ही आप बगीचे में प्रवेश करते हैं, भारत के राष्ट्रीय प्रतीक के साथ एक बड़ा स्तंभ आपका स्वागत करता है। इस स्थान पर पानी के फव्वारे के किनारे विभिन्न किस्मों के गुलाबों का अच्छा संग्रह देखा जाता है। गुलाब बाड़ी में एक मस्जिद है जिसके साथ एक इमामबाड़ा भी जुड़ा हुआ है। इस मस्जिद को गुंबदों और ऊंची मीनारों से सजाया गया है, वहां एक हमाम भी देखा जा सकता है जो शाही लोगों के नहाने की जगह हुआ करता था।

पवित्र स्थान में होती है गिनती (Gulab bari know as worship place)

नवाबों के शासनकाल के दौरान बने इस उद्यान का उपयोग महत्वपूर्ण धार्मिक कार्यों के लिए जाता है। यह स्थानीय लोग इसे एक पवित्र स्थान मानते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह स्मारक लखनऊ में एक बोली से जुड़ा हुआ है और नवाब शुजा-उद-दौला के उत्तराधिकारियों के लिए छिपने का स्थान हुआ करता था।

घूमने का समय और टिकट प्राइस (Timing and Ticket price)

इस जगह पर देश-विदेश के लाखों सैलानी हर साल घूमने के लिए आते हैं। जिसके लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होता है। यह बगीचा सुबह 4 बजे खोल दिया जाता है, जहां शाम 7 बजे तक सैलानियों को एंट्री दी जाती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story