×

आयुर्वेदिक डॉक्टरों को तदर्थ सेवा नियुक्ति से पेंशन आदि देने का निर्देश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आगरा व मथुरा के आयुर्वेद डाक्टरों को नियुक्ति तिथि से सेवानिवृत्ति परिलाभों का भुगतान करने का निर्देश दिया है और तदर्थ सेवा काल को न शामिल करने के राज्य सरकार के आदेश को रद्द कर दिया है।

Rishi
Published on: 27 March 2019 2:46 PM GMT
आयुर्वेदिक डॉक्टरों को तदर्थ सेवा नियुक्ति से पेंशन आदि देने का निर्देश
X
प्रतीकात्मक फोटो

प्रयागराज : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आगरा व मथुरा के आयुर्वेदिक डॉक्टरों को नियुक्ति तिथि से सेवानिवृत्ति परिलाभों का भुगतान करने का निर्देश दिया है और तदर्थ सेवा काल को न शामिल करने के राज्य सरकार के आदेश को रद्द कर दिया है।

यह आदेश न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने आगरा के सेवानिवृत्त डा. विनोद कुमार उपाध्याय व मथुरा के तीन डाक्टरों की याचिकाओं को स्वीकार करते हुए दिया है।

यह भी पढ़ें…..अंतरिक्ष में भारत ने दुनिया को दिकाई ताकत, जानिए क्या है ऐंटी सैटलाइट मिसाइल

याचिका पर अधिवक्ता राघवेंद्र प्रसाद मिश्र ने बहस की। याचियों को जरूरत के मुताबिक संविदा पर रखा गया और 1992 में इन्हें तदर्थ नियुक्ति दी गयी तथा 16 मार्च 5 को नियमित कर दिया गया। तदर्थ सेवा अवधि को पेंशन के 10 साल की सेवा में जोड़ने से इंकार कर दिया। यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक गया।

यह भी पढ़ें…..3 भारतीय 7 दिनों के लिए जाएंगे अंतरिक्ष, गगनयान प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ मंजूर

कोर्ट ने सरकार को नियुक्ति तिथि से सेवा मानकर पेंशन आदि के भुगतान का आदेश दिया था जिसके आधार पर कोर्ट ने याचिका मंजूर कर ली है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story