×

Azamgarh News: छात्रा की मौत का मामला, स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक गिरफ्तार, लगाए गए ये आरोप

Azamgarh News: चिल्ड्रन गर्ल्स कालेज में अध्ययनरत इंटर की छात्रा 17 वर्षीय श्रेया तिवारी की संदिग्ध परिस्थितियों में विद्यालय की छत से गिरकर हुई मौत के मामले में जिम्मेदार ठहराए गए प्रिंसिपल व शिक्षक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Shravan Kumar
Published on: 3 Aug 2023 4:10 PM GMT
Azamgarh News: छात्रा की मौत का मामला, स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक गिरफ्तार, लगाए गए ये आरोप
X
छात्रा की मौत का मामला, स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक गिरफ्तार: Photo- Newstrack

Azamgarh News: शहर के प्रतिष्ठित स्कूलों में शुमार चिल्ड्रन गर्ल्स कालेज में अध्ययनरत इंटर की छात्रा 17 वर्षीय श्रेया तिवारी की बीते सोमवार को संदिग्ध परिस्थितियों में विद्यालय की छत से गिरकर हुई मौत के मामले में जिम्मेदार ठहराए गए प्रिंसिपल व शिक्षक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में मृत छात्रा के पिता द्वारा लगाए गए आरोप की जांच के बाद पुलिस ने इस मामले में हत्या की धारा बदलकर आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करने का मामला दर्ज किया है। इसी के साथ मृतका का स्कूल बैग व उसके पास से मिला मोबाइल फोन भी बरामद कर लिया गया है।

बैग से मोबाइल मिलने पर छात्रा को प्रताड़ित करने का आरोप

गौरतलब है कि बीते 31 जुलाई को शहर के हरवंशपुर स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स कालेज में पढ़ने वाली कक्षा 10, 11 एवं 12 में पढ़ने वाली छात्राओं के पास कोई प्रतिबंधित वस्तु न हो, इसके लिए शिक्षकों द्वारा सभी छात्राओं के स्कूल बैग की तलाशी ली जा रही थी। आरोप है कि इस दौरान कक्षा 11 में अध्ययनरत 17 वर्षीय छात्रा श्रेया तिवारी के स्कूल बैग से मोबाइल फोन मिला, जिसके बाद विद्यालय की प्रिंसिपल सोनम प्रणव मिश्रा एवं क्लास टीचर अभिषेक राय द्वारा श्रेया को प्रताड़ित किया गया। उस दिन तो मामला शांत हो गया। शनिवार को एक बार फिर श्रेया को सहपाठी छात्राओं के बीच अपमानित किया गया। रविवार को अवकाश के बाद सोमवार को डरी-सहमी श्रेया जब विद्यालय पहुंची तो प्रिंसिपल ने उसे अपने कक्ष में बुलाया और फिर उसके साथ प्रताड़ना का दौर शुरू हो गया।

क्लास के बाहर खड़े रहने की सजा दी गई थी

इसी बीच श्रेया को प्रिंसिपल कक्ष के बाहर खड़े रहने की सजा सुनाते हुए प्रिंसिपल व क्लास टीचर द्वारा फोन पर सूचना देकर उसके माता-पिता को विद्यालय बुलाया गया। इस दौरान श्रेया ने पिता की दिमागी हालत ठीक न होने की जानकारी देते हुए उन्हें विद्यालय बुलाने की गुहार लगाई लेकिन उसकी एक भी नहीं सुनी गई। इस बात से आहत होकर श्रेया अचानक विद्यालय के ऊपरी तल की ओर भागी। अभी वहां मौजूद लोग कुछ समझ पाते तीसरी मंजिल से श्रेया संदिग्ध हालात में भूतल पर गिरी और निर्जीव हो गई। आनन- फानन घायल छात्रा को नजदीक स्थित निजी अस्पताल ले जाया गया।

हालत गंभीर देख वहां से रेफर कर दिए जाने पर घायल छात्रा को एक दूसरे निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सक ने श्रेया को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद शव को एंबुलेंस में रखकर विद्यालय लाया गया। इसी बीच मृत छात्रा के माता-पिता भी विद्यालय पहुंच गए। सामने वाहन में रखे बेटी के शव के पास जाने से भी मृतका के माता-पिता को रोका गया। इतना ही नहीं इस घटना को छिपाने के लिए छात्रा जिस स्थान पर गिरी थी वहां फैले खून के धब्बों की सफाई कर दी गई थी।

पिता ने स्कूल प्रबंधन पर लगाए गंभीर आरोप

मृत बेटी के शरीर पर मौजूद स्कूल ड्रेस के फटे होने पर मृतका के पिता ने स्कूल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाते हुए सिधारी थाने में तहरीर दी। घटना की जानकारी जिले में जंगल की आग की तरह फैली और विद्यालय प्रबंधन की सर्वत्र थू-थू होने लगी। इंटरनेट मीडिया पर भी इस घटना ने खूब सुर्खियां बटोरीं श्रेया को न्याय दिलाने के लिए तमाम संगठनों के लोग भी एकजुट हो गए मंगलवार को जगह जगह छात्रा के शोक में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई वहीं देर शाम सैकड़ों युवाओं ने शहर के नरौली तिराहे से कुंवर सिंह उद्यान तक कैंडल मार्च निकालकर श्रेया को न्याय दिलाने की पुरजोर मांग की।

घटना के प्रति लोगों के दिलों में उपजे आक्रोश का नतीजा रहा कि इस मामले में सक्रिय हुई पुलिस ने मंगलवार की देर शाम श्रेया के माता-पिता का बयान दर्ज किया वहीं घटना की जांच में लगे पुलिस अधिकारियों द्वारा दी गई रिपोर्ट में विद्यालय के प्रिंसिपल एवं क्लास टीचर को प्रथम दृष्टया घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया गया। इस मामले में आरोपित किए गए विद्यालय की प्रिंसिपल सोनम प्रणव मिश्रा एवं क्लास टीचर अभिषेक राय के खिलाफ सिधारी थाने में छात्रा को आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करने के आरोप में धारा 306, साक्ष्य मिटाने के लिए धारा 201 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। गुरुवार की सुबह पुलिस ने आरोपी प्रिंसिपल व क्लास टीचर को गिरफ्तार कर लिया प्रिंसिपल की निशानदेही पर पुलिस ने दिवंगत छात्रा का स्कूल बैग एवं उसका मोबाइल फोन भी बरामद कर लिया है।

Shravan Kumar

Shravan Kumar

Next Story