×

Bageshwar Baba in UP: महाराष्ट्र-बिहार के बाद अब यूपी में लगेगा बागेश्वर बाबा का दरबार, जानें कहां होगा कार्यक्रम

Bageshwar Baba in UP: बागेश्वर बाबा के नाम से मशहूर धीरेंद्र शास्त्री महाराष्ट्र-बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में दरबार लगाने के लिए आ रहे हैं। बाबा का दरबार दिल्ली से सटे नोएडा में लगने जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 May 2023 11:21 AM GMT
Bageshwar Baba in UP: महाराष्ट्र-बिहार के बाद अब यूपी में लगेगा बागेश्वर बाबा का दरबार, जानें कहां होगा कार्यक्रम
X
Bageshwar Baba in UP (photo: social media )

Bageshwar Baba in UP: मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री देश के चर्चित धर्म गुरूओं में शुमार हैं। नौजवान शास्त्री की जितनी प्रचंड लोकप्रियता है, उन्हें लेकर विवाद भी उतना ही है। इसलिए मीडिया में वो खूब सुर्खियां पाते हैं। बागेश्वर बाबा के नाम से मशहूर धीरेंद्र शास्त्री महाराष्ट्र-बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में दरबार लगाने के लिए आ रहे हैं। बाबा का दरबार दिल्ली से सटे नोएडा में लगने जा रहा है।

बाबा बागेश्वर का ग्रेटर नोएडा में 7 दिवसीय कथा का का कार्यक्रम तय हो गया है। इसको लेकर आयोजकों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने इससे पहले बिहार की राजधानी पटना में कार्यक्रम किया था। जिसमें लाखों लोगों की भीड़ पहुंची थी। बाबा के कार्यक्रम को लेकर बिहार में जबरदस्त सियासी घमासान छिड़ा हुआ था लेकिन इसके बावजूद उनका अभूतपूर्व रहा। उनके कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पड़ोसी देश नेपाल तक से लोग आए हुए थे।

कब से कब तक होगी कथा ?

खबरों के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर के नोएडा में 10 जुलाई से 16 जुलाई तक बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का ऐतिहासिक दरबार लगेगा। कार्यक्रम का आयोजन अमृत कल्याण सेवा ट्रस्ट द्वारा कराया जा रहा है। धीरेंद्र शास्त्री का यह कार्यक्रम ग्रेटर नोएडा के जेतपुर डिपो के पास होगा। कलश यात्रा 9 जुलाई को सुबह 8 बजे निकाली जाएगी। वहीं, कथा प्रवचन 10 जुलाई से 16 जुलाई तक शाम चार बजे से शुरू होगी। 12 जुलाई को सुबह 10 बजे महादिव्य – दरबार का आयोजन होगा।

कार्यक्रम के आयोजक अमृत कल्याण सेवा ट्रस्ट ने बताया कि कथा स्थल पर पहले भूमि पूजन समारोह होगा। इसके बाद टैंग बगैरा लगाने का काम शुरू होगा। कार्यक्रम में देश के कोने-कोने से लाखों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। गर्मी और बरसात को देखते हुए विशालकाय वाटरप्रुफ पंडाल लगाए जाएंगे। दूर-दूर से आने वाले भक्तों के लिए निशुल्क ठहरने और खाने-पानी की व्यवस्था होगी।

दरअसल, पटना में हुए बाबा के कार्यक्रम में शामिल होने आए भक्तों ने घटिया व्यवस्था की शिकायत की थी। उन्होंने रोष व्यक्त करते हुए कहा था कि यहां न तो ठहरने की और न ही खाने-पीने की व्यवस्था थी। आयोजकों ने नोएडा जिला प्रशासन से कार्यक्रम की अनुमति ले ली है। वाहनों के ठहराव के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी।

सपा कर रही है कार्यक्रम का विरोध

बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का कार्यक्रम नोएडा में ऐसे समय में होने जा रहा है, जब राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी सपा उनके विरोध का ऐलान कर चुकी है। सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य शास्त्री पर तीखे हमले कर चुके हैं। सपा के अलावा कुछ अन्य सामाजिक संगठन भी बागेश्वर बाबा के कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं। इससे पहले बिहार में भी सत्तारूढ़ राजद और जदयू ने बाबा के कार्यक्रम का तीखा विरोध किया था।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में बागेश्वर बाबा का ये पहला कार्यक्रम होने जा रहा है। इससे पहले उनका कानपुर में कार्यक्रम प्रस्तावित था। जिला प्रशासन से अनुमति भी मिल गई थी। लेकिन तय तारीख के आसपास धारा 144 लागू होन के बाद जिला प्रशासन ने आयोजक से कार्यक्रम को फिलहाल के लिए टाल देने की अपील की थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story