×

अवैध खनन पर मंत्री सख्त, अधिकारियों को दी चेतावनी, कहा- होगी कड़ी कार्रवाई

राज्य मंत्री ने अधिकारियों को सख्त चेतावनी दी कि भविष्य में अवैध खनन हुआ तो सम्बंधित अधिकारियों पर शासन स्तर से बड़ी कार्रवाई होगी।

Aradhya Tripathi
Published on: 29 Jun 2020 2:55 PM GMT
अवैध खनन पर मंत्री सख्त, अधिकारियों को दी चेतावनी, कहा- होगी कड़ी कार्रवाई
X

बलिया: सूबे के संसदीय कार्य राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला के तेवर आज अपने विधानसभा क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन को लेकर तल्ख हो गए। उन्होंने खनन अधिकारी समेत जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों को तलब किया। इसके बाद अधिकारियों के लाव लश्कर के साथ खनन को लेकर चर्चा के केंद्र में आये महावीर घाट पर पहुंच गये। उन्होंने अधिकारियों को सख्त चेतावनी दी कि भविष्य में अवैध खनन हुआ तो सम्बंधित अधिकारियों पर शासन स्तर से बड़ी कार्रवाई होगी।

अवैध खनन पर राज्य मंत्री सख्त

संसदीय कार्य राज्य मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल ने आज अवैध खनन के चल रहे गोरखधंधे पर कड़ा रुख अख्तियार कर लिया। अवैध खनन को लेकर सरकार की हो रही फजीहत से भड़के राज्य मंत्री श्री शुक्ल ने आज खनन अधिकारी के साथ ही प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को लोक निर्माण विभाग के डाकबंगले पर तलब किया। उन्होंने अवैध खनन को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों पर नाराजगी जताई। राज्य मंत्री इसके बाद अधिकारियों के साथ अवैध खनन को लेकर चर्चा में आये महावीर घाट पहुंच गये। राज्य मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि अवैध खनन का मामला अत्यंत आपत्तिजनक है। उन्होंने पुलिस और खनन विभाग के अधिकारियों को दो टूक शब्दों में चेताया कि भविष्य में अवैध खनन हुआ तो सम्बंधित अधिकारियों पर शासन स्तर से बड़ी कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें- यहां हुआ बड़ा हमला: 23 लोगों की दर्दनाक मौत, सरेआम दागे मोर्टार

उन्होंने निर्देश दिया कि प्रवर्तन बढ़ाकर अवैध खनन पर कड़ी नजर रखी जाए। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि यदि अवैध खनन की सूचना मिलती है तो इतनी कड़ी कार्रवाई हो कि ऐसा करने वालों में भय पैदा हो जाए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी रामआसरे, सिटी मजिस्ट्रेट राजेश यादव, सीओ सिटी अरुण कुमार सिंह, खनन अधिकारी डॉ योगेंद्र भदौरिया, कोतवाल विपिन सिंह के अलावा संजीव कुमार डम्पू, अभिषेक सोनी, डॉ अंजनी पांडेय, डिंपल सिंह, अनुभव सिंह, घनश्याम पांडेय, श्यामबाबू गुप्ता आदि मौजूद रहे ।

जिले में तेजी से बढ़ रहा अवैध खनन

उल्लेखनीय है कि जिले में इन दिनों अवैध खनन का गोरखधंधा प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के संरक्षण में तेजी से फल फूल रहा है। गंगा तट पर खनन माफियाओं की सक्रियता बढ़ गई है। बालू का खनन बड़े पैमाने पर गंगा तट पर चल रहा है। शहर से सटे महावीर घाट व विजयीपुर क्षेत्र में जेसीबी से खनन होने की शिकायत आम हो गई है। खनन के कारण नदी की धारा शहर की तरफ बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें- ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी: इन बैंकों में करें निवेश, मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

पिछले वर्ष नदी किनारे का मंदिर कटान की भेंट चढ़ कर धराशाई हो गया था। माल्देपुर गंगा संगम तट व सरयू नदी के बांध किनारे खनन होने से बलिया शहर व कई गांवों पर बाढ़ का खतरा मड़रा रहा है। शिवपुर दियर व विजयीपुर मौजा से सटा गंगा तट अवैध खनन के कारण खंडहर बनती जा रही हैं । इस स्थिति को लेकर आम जन भयभीत हो गए हैं ।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story