ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी: इन बैंकों में करें निवेश, मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

2019-20 के टैक्स में छूट प्राप्त करने के लिए निवेश करने की समय सीमा को सरकार ने 31 जुलाई, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इससे ग्राहक 31 जुलाई से पहले टैक्स सेविंग एफडी में निवेश करके देने वाले अपने सालाना टैक्स में छूट प्राप्त कर सकते हैं।

लखनऊ: लॉकडाउन के चलते लगभग सभी बैंकों ने अपनी ब्याज दर घटा ली है, जिससे खाताधारक काफी मायूस हो गए हैं, लेकिन हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लाये हैं। इस लॉकडाउन के समय में भी कुछ बैंक ऐसे हैं जो अच्छे रिटर्न्स दे रहे हैं।

बड़े बैंकों ने एफडी पर अपनी ब्याज दरों को किया कम

भारतीय खाता धारक हमेशा से ही फिक्स डिपॉजिट में अपना पैसा निवेश करते रहे हैं। लेकिन इस समय जब पूरा देश लॉकडाउन के चलते मंडी के दौर से गुजर रहा है, ऐसे में लगभग सभी बड़े बैंकों ने एफडी पर अपनी ब्याज दरों को काम किया है। लेकिन फिर भी कई ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंक हैं, जो एफडी पर काफी अच्छा ब्याज दे रहे हैं। एफडी में निवेश करके ग्राहक अपना टैक्स भी बचा सकता है।

यहां जानें इस समय कौन से बैंक अच्छे रिटर्न दे रहे

2019-20 के टैक्स में छूट प्राप्त करने के लिए निवेश करने की समय सीमा को सरकार ने 31 जुलाई, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इससे ग्राहक 31 जुलाई से पहले टैक्स सेविंग एफडी में निवेश करके देने वाले अपने सालाना टैक्स में छूट प्राप्त कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि इस समय कौन से बैंक अच्छे रिटर्न दे रहे हैं।

ये भी देखें: रामगोपाल यादव का जन्मदिन: सपा कार्यकर्ताओं ने ऐसे किया सेलिब्रेट

डीसीबी बैंक

यह बैंक 36 महीने से अधिक और 60 महीने तक की अवधि वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों से 7.35 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 7.85 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा बैंक 60 महीने से अधिक और 120 महीने तक की अवधि वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों से 7.35 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 7.85 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक

यह स्मॉल फाइनेंस बैंक फिक्स डिपॉजिट पर 9.20 फीसद तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, तीन साल से पांच साल तक की रेगूलर एफडी पर 8 फीसद और सीनियर एफडी पर 8.60 फीसद ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। इसके अलावा पांच साल से अधिक और 10 साल तक की रेगूलर एफडी पर 6.75 फीसद व सीनियर एफडी पर 7.35 फीसद ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।

ये भी देखें: मौत दर मौत, इस घर को लग गई किसकी नजर, ये क्या हो रहा है

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

यह स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 9.50 फीसद तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक वेबसाइट के अनुसार, 778 दिन से 3252 दिन की अवधि वाली दो करोड़ से कम की एफडी पर साधारण ग्राहकों से 8.25 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 8.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

यह बैंक 2 साल 1 दिन से लेकर पांच साल तक की दो करोड़ से कम की एफडी पर ग्राहकों से 7.25 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा बैंक पांच साल एक दिन से 10 साल तक की एफडी पर ग्राहकों से 7.25 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

ये भी देखें: बसपा सुप्रीमो दे रही हैं भाजपा को कांग्रेस से सबक लेने की सलाह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App