×

शिक्षक भर्ती घोटालाः 192 शिक्षकों की एक ही नाम व पैन नंबर की दो अलग अलग इंट्री

महानिदेशक विजय किरन आनन्द द्वारा प्रेषित पत्र में स्पष्ट किया गया है कि माह मई 2020 के वेतन भुगतान के परीक्षण से सूबे में 192 ऐसे प्रकरण संज्ञान में आया है, जिसमें एक ही नाम व पैन नंबर की दो अलग अलग इंट्री विभिन्न जनपदों की फ़ाइल में सम्मिलित है, परन्तु खाता संख्या भिन्न है । इसी तरह 24 प्रकरण ऐसे हैं, जिसमें एक ही बैंक खाता नम्बर दो भिन्न शिक्षकों के सम्मुख अंकित है ।

Rahul Joy
Published on: 27 Jun 2020 1:12 PM GMT
शिक्षक भर्ती घोटालाः 192 शिक्षकों की एक ही नाम व पैन नंबर की दो अलग अलग इंट्री
X

बलिया। सूबे में अनियमित एवं नियम विरुद्ध तरीके से बेसिक शिक्षा महकमे में फर्जी रूप से नियुक्त शिक्षकों के मामले में नया खुलासा हुआ है । सूबे में 192 ऐसे प्रकरण मिले हैं , जिसमें एक ही नाम व पैन नंबर की दो अलग अलग इंट्री विभिन्न जनपदों की फ़ाइल में सम्मिलित है , परन्तु खाता संख्या भिन्न है । इसी तरह 24 प्रकरण ऐसे हैं , जिसमें एक ही बैंक खाता नम्बर दो भिन्न शिक्षकों के सम्मुख अंकित है ।

कोरोना का कहर: पीडब्ल्यूडी का कर्मचारी निकला संक्रमित, अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग

पत्र को लेकर मचा हड़कंप

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा के एक पत्र को लेकर बेसिक शिक्षा महकमा में हड़कंप मचा हुआ है । महानिदेशक ने गत 26 जून को सूबे के बेसिक शिक्षा अधिकारी को एक पत्र प्रेषित किया है । महानिदेशक ने अपने पत्र में जानकारी दी है कि प्रदेश शासन द्वारा फर्जी शिक्षकों के सम्बंध में जिला स्तरीय समिति के स्तर से जांच गतिमान है । इसके अलावा एस आई टी द्वारा भी जांच की जा रही है । विभाग द्वारा मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों की सेवा सम्बन्धी विवरण व अभिलेखों का डिजिटलीकरण किया जा रहा है ।

महानिदेशक विजय किरन आनन्द द्वारा प्रेषित पत्र में स्पष्ट किया गया है कि माह मई 2020 के वेतन भुगतान के परीक्षण से सूबे में 192 ऐसे प्रकरण संज्ञान में आया है, जिसमें एक ही नाम व पैन नंबर की दो अलग अलग इंट्री विभिन्न जनपदों की फ़ाइल में सम्मिलित है, परन्तु खाता संख्या भिन्न है । इसी तरह 24 प्रकरण ऐसे हैं, जिसमें एक ही बैंक खाता नम्बर दो भिन्न शिक्षकों के सम्मुख अंकित है । महानिदेशक आनन्द ने तत्काल सत्यापन कर दो दिन में आख्या तलब किया है ।

राधा, मां काली या फिर हो शंकर, किरदारों में जान डालते हैं ऐसे

कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवनारायण सिंह ने गत 27 जून को जिले के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर स्पष्ट किया है कि महानिदेशक की सूची में जनपद के 11 शिक्षकों का नाम है । उन्होंने 11 शिक्षकों के शैक्षिक, प्रशिक्षण, जाति, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड व पैन कार्ड के साथ सेवा पुस्तिका व सम्बंधित पत्रावली सहित उनके कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया है ।

इन लोगों का नाम शामिल

सूची में शिक्षा क्षेत्र रेवती की गर्ल्स अपर प्राइमरी स्कूल सहतवार की एकता सिंह, नगरा अपर प्राइमरी स्कूल के अब्दुल भरसारी स्कूल के हमीद अंसारी, चिलकहर के प्राथमिक विद्यालय वसंत पांडे के पूरा के रमाकांत यादव, गढ़वाल ब्लॉक के 3 शिक्षक उच्च प्राथमिक विद्यालय इक्वारी के हरिहर प्रसाद यादव, प्राथमिक विद्यालय कोपवा बहादुरपुर के गौतम गुप्ता तथा प्राथमिक विद्यालय सारे नंबर 1 के महात्मा यादव, सीयर के प्राथमिक विद्यालय गौरव कुशवाहा के संगीता यादव, बेलहरी के उच्च प्राथमिक विद्यालय बजरहा के अजय कुमार पांडे, गरवार के प्राथमिक विद्यालय बहादुरपुर के गौतम गुप्ता रसड़ा के प्राथमिक विद्यालय खीरा पुलीकेसी बचन सिंह शिक्षा से दुकान के उच्च प्राथमिक विद्यालय बसंतपुर के गुलाब से शिक्षा से हनुमानगंज के प्राथमिक विद्यालय बहादुरपुर की श्याम दुलारी का नाम शामिल है। शासन की इस कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप की स्थिति है।

रिपोर्टर- अनूप कुमार हेमकर, बलिया

सोनिया पर फायर हुए नड्डा, राजीव फाउंडेशन को लेकर घेरने की कोशिश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story