Balrampur news: डीएम ने किया अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, हालत देख हुए हैरान

Balrampur news: सोमवार को जिलाधिकारी अरविन्द कुमार सिंह ने जिला मेमोरियल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। चिकित्सालय पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली और मरीजों एवं तामीरदारों से वार्ता की।

Sanskar Yadav
Published on: 24 July 2023 3:11 PM GMT (Updated on: 24 July 2023 5:14 PM GMT)
Balrampur news: डीएम ने किया अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, हालत देख हुए हैरान
X

Balrampur news: सोमवार को जिलाधिकारी अरविन्द कुमार सिंह ने जिला मेमोरियल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। चिकित्सालय पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली और मरीजों एवं तामीरदारों से वार्ता की। उन्होंने अस्पताल द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का फीडबैक लिया।

अस्पताल के सीएमएस ही मिले अनुपस्थित

निरीक्षण के समय सीएमएस अनुपस्थित पाए गए, बताया गया कि वह कोर्ट केस के सिलसिले में दूसरे जिले में गए हैं। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी पर्चा काउंटर, प्लास्टर रूम, ऑपरेशन थिएटर, जिला होम्योपैथिक कार्यालय, इमरजेंसी कक्ष, एनआरसी वार्ड, जनरल वार्ड, पैथोलॉजी कक्ष, जेरीपैट्रिक वार्ड आदि का निरीक्षण किया। पर्चा काउंटर के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पर्चा बनाने की व्यवस्था और सुदृण किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल के अच्छे कर्मचारी लगाए जाए, जो कि मरीजों को कहा जाना है इसकी जानकारी प्रदान करें, जिससे कि मरीजों को इधर-उधर भड़कना ना पड़े। चिकित्सकों को समय से ओपीडी में बैठने एवं मरीजों को अच्छी तरह से देखते हुए बेहतर इलाज प्रदान करने का भी निर्देश दिया।

कोविड वार्ड को संचालित करने के निर्देश

डीएम ने इस दौरान 12 बेड का कोविड वार्ड जो की तैयार है, लेकिन संचालित नहीं पाया गया, को तत्काल हैंड ओवर लेते हुए पूर्ण क्षमता के साथ संचालित किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्पताल परिसर में निर्बाध विद्युत के लिए बने बिजलीघर के संचालित ना पाए जाने पर फटकार लगाई और कार्यदाई संस्था पैक्सफेड को नोटिस देते हुए तत्काल संचालन सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। एनआरसी वार्ड के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि कुपोषित बच्चे जोकि गंभीर रोगों से ग्रस्त हैं, उनका इलाज केजीएमयू में किए जाने को आबद्ध किया गया है, जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि गंभीर रोग से ग्रसित कुपोषित बच्चों को केजीएमयू भेजना सुनिश्चित करते हुए उसका फॉलोअप किया जाए। उन्होंने अस्पताल परिसर में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था एवं अस्पताल में अवांछनीय तत्वों के प्रवेश को रोके जाने के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य उपस्थित रहे।

Balrampur news: महिलाओं को अधिकार के प्रति किया गया जागरूक

Balrampur news: महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस दौरान बालिकाओं को आत्मरक्षा के तरीके बताए जा रहे हैं। इसी क्रम महिला बीट पुलिस अधिकारी, नारी सुरक्षा दल व शक्ति मोबाइल टीम द्वारा महिलाओं व बालिकाओं को सुरक्षित एवं आत्मनिर्भर बनानें हेतु कानून एवं नियमों के संबंध में बताते हुए जागरूक किया गया। साथ ही सेल्फ डिफेंस व हेल्पलाइन नंबर- वीमेन पावर लाइन-1090, महिला हेल्प लाइन नंबर-181, चिकित्सीय सहायता हेतु-108 ,पुलिस कंट्रोल नंबर -112, चाइल्ड हेल्पलाइन -1098, साइबर अपराध-1930 के साथ साथ यातायात नियमों, सरकार द्वारा चलायी जा रही रही योजनाओं को बताया गया। साथ ही यह भी बताया गया की यदि किसी प्रकार की समस्या होती है या कहीं आने-जाने पर कोई अंजान व्यक्ति परेशान करता है तो हेल्पलाइन नंबरों पर फोन कर सहायता प्राप्त की जा सकती है,फोन करने वाली महिलाओं व बच्चियों का नाम पता गोपनीय रखा जाता है।

Sanskar Yadav

Sanskar Yadav

Next Story