×

Balrampur News: ‘शहीदों को याद कर सामाजिक सद्भाव की भावना बढ़ती है’, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर डीएम ने कहा

Balrampur News: कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अरविंद सिंह की अध्यक्षता में अधिकारी-कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन धारण करते हुए विभाजन की त्रासदी में प्राण गंवाने वाले अमर शहीदों को याद किया और श्रद्धांजलि अर्पित की।

Newstrack
Published on: 14 Aug 2023 4:06 PM GMT
Balrampur News: ‘शहीदों को याद कर सामाजिक सद्भाव की भावना बढ़ती है’, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर डीएम ने कहा
X
डीएम अरविंद सिंह ने कहा- ‘शहीदों को याद कर सामाजिक सद्भाव की भावना बढ़ती है’: Photo- Newstrack

Balrampur News: बलरामपुर में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर सभी सरकारी कार्यालयों में मौन धारण करके विभाजन की त्रासदी में प्राण गंवाने वाले अमर शहीदों को याद किया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अरविंद सिंह की अध्यक्षता में अधिकारी-कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन धारण करते हुए विभाजन की त्रासदी में प्राण गंवाने वाले अमर शहीदों को याद किया और श्रद्धांजलि अर्पित की।

चित्र प्रदर्शनी से दर्शाई गई प्रभावित परिवारों की पीड़ा

डीएम ने कहा कि विभाजन की विभीषिका को याद करने एवं इस पीड़ादायक त्रासदी के बारे में युवा पीढ़ी को जागरूक करने के लिए विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन किया गया जा रहा है। विभाजन की त्रासदी में प्राण गंवाने वाले शहीदों की याद में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के आयोजन के जरिए भेदभाव, वैमनस्य, दुर्भावना को खत्म कर एकता, सामाजिक सद्भाव व मानव सशक्तिकरण की भावना को बढ़ाने में मदद मिलेगी। डीएम ने विभाजन की त्रासदी को रेखांकित भी किया और कहा कि चित्र प्रदर्शनी प्रभावित परिवारों की पीड़ा को बयां कर रही है। उन्होंने कहा कि विभाजन के दर्द को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है। बल्कि त्रासदी में प्राण गंवाने वाले हज़ारों नागरिकों का नमन करते हुए प्रभावित परिवारों के प्रति भी अपनी सद्भावना व्यक्त करने का समय है।

कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रदीप कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि भारत-पाक बंटवारे की भयानक त्रासदी में अपने प्राणों की आहूति देने वाले नागरिकों के सम्मान तथा भयानक त्रासदी का दंश झेलने वाले परिवारों को ढांढस बंधाने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस आयोजित किया गया है। इस प्रदर्शनी से आने वाली विभाजन की प्रेरणा मिलेगी, जो उनके परिवार के लिए लाभकारी होगा। लोगों को उस दौर की जानकारियां मिलेंगी, जिससे उनमें देशप्रेम की भावना और ज्यादा बढ़ेगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक, अपर उप जिलाधिकारी संतोष कुमार ओझा व अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Newstrack

Newstrack

Next Story