×

Balrampur News: नेपाल से आई आफत के दिख रहे परिणाम, कई इलाकों में भरा था पानी, 36 मार्ग क्षतिग्रस्त

Balrampur News: सड़कें टूटी होने से तीन दर्जन से ज्यादा गांवों की आबादी प्रभावित है। बता दें कि बीते दिनों पहाड़ी नालों में आई बाढ़ से बलरामपुर के ललिया व महराजगंज क्षेत्र में कई सड़कों पर पानी आ गया था।

Newstrack
Published on: 13 Aug 2023 10:03 AM GMT
Balrampur News: नेपाल से आई आफत के दिख रहे परिणाम, कई इलाकों में भरा था पानी, 36 मार्ग क्षतिग्रस्त
X
नेपाल से छोड़े गए पानी से कई इलाकों में भरा था पानी, 36 मार्ग क्षतिग्रस्त: Photo- Newstrack

Balrampur News: जिले में बीते दिनों आई बाढ़ से क्षेत्र की कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। पानी हटने के बाद सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे होने से यात्रियों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कई गांवों के हजारों लोग प्रभावित

सड़कें टूटी होने से तीन दर्जन से ज्यादा गांवों की आबादी प्रभावित है। बता दें कि बीते दिनों पहाड़ी नालों में आई बाढ़ से बलरामपुर के ललिया व महराजगंज क्षेत्र में कई सड़कों पर पानी आ गया था। बाढ़ घटने के बाद सड़क से पानी तो हट गया पर सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। बलदेवनगर से लौकहवा जाने वाली सड़क बाढ़ के पानी से गड्ढों में तब्दील हो गई है। सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढों से क्षेत्रवासियों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी मार्ग पर घुमनहवा, खवासपुर, दलपतपुर, बलदेवनगर, ओदरहिया, तुरकौलिया, लौकहवा व पिठ्ठा जैसे दो दर्जन गांव के लोग आवागमन करते हैं। ऐसे में सड़क टूटी होने से इन गांवों के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह क्षेत्र के कैली-मथुरा मार्ग भी क्षतिग्रस्त होने से लोगों को आवागमन में परेशानी से रूबरू होना पड़ रहा है।

बाढ़ से जनजीवन प्रभावित

पहाड़ी नालों में आई बाढ़ का पानी थाना ललिया क्षेत्र के कैली, भगवानपुर व खुथवा जैसे गांव में आ गया है। गांव में पानी भरने के कारण यहां की आबादी का जनजीवन अस्तव्यस्त है। प्राथमिक विद्यालय कैली में पानी भरने से पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ग्राम प्रधान चेतराम पाल ने बताया कि गांव में सरकारी गौशाला में पानी भरा होने से चारे का संकट भी खड़ा हो गया है और खेतों में पानी भर जाने से फसल के नुकसान की संभावना बढ़ गई है। साथ ही पहाड़ी नालों में आई बाढ़ से मथुरा-कैली मार्ग पर पानी बह रहा है। सड़क पर पानी बहने से आवागमन ठप है। इसी तरह कोड़री-मथुरा मार्ग पर भी पानी बहने के कारण आवागमन प्रभावित है। आवागमन ठप होने के कारण जिला मुख्यालय आने जाने वाले लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। इसके साथ ही तराई में अब भी रूक-रूककर बरसात जारी है। जिससे आगे भी दुश्वारियां और भी बढ़ने की संभावना है।

प्रशासन के दावों पर सवाल

कहने को जिला प्रशासन ने बाढ़ चौकियों सहित आपदा प्रबंधन के तमाम इंतजाम किए थे, लेकिन समय पर ये नाकाफी साबित हुए। लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Newstrack

Newstrack

Next Story