×

Balrampur News: बंदियों के स्वास्थ्य की हुई जांच, जिला कारागार में लगा स्वास्थ्य शिविर

Balrampur News: जिला कारागार में गुरूवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान 200 से ज्यादा बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और जांच के बाद दवाएं दी गईं।

Newstrack
Published on: 10 Aug 2023 5:02 PM GMT
Balrampur News: बंदियों के स्वास्थ्य की हुई जांच, जिला कारागार में लगा स्वास्थ्य शिविर
X
जिला कारागार में स्वास्थ्य शिविर में बंदियों के स्वास्थ्य की हुई जांच: Photo- Newstrack

Balrampur News: जिला कारागार में गुरूवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान 200 से ज्यादा बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और जांच के बाद दवाएं दी गईं।

जिला अस्पताल से आई डॉक्टरों की टीम

बलरामपुर जिला कारागार में बंद विचाराधीन कैदियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए कारागार में वृहद चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें जिला अस्पताल के आए हुए डॉक्टरों की टीम ने बंदियों के स्वास्थ्य की जांच की और उन्हें दवाएं तथा परामर्श दिया। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में आए जिला मेमोरियल अस्पताल के डॉक्टर पंकज कुमार वर्मा, डा सुबोध कुमार सिंह, डा. विकास सिंह, डा. पीके मिश्र, डा. राजेश प्रसाद, डा. रत्नेश वर्मा सहित अन्य डॉक्टरों की टीम ने बंदियों की शुगर, ब्लड प्रेशर, नेत्र एवं मानसिक रोगों की जांच कर उन्हें दवाएं एवं परामर्श दिया।

मानसिक तनाव से दूर रहने के उपाय बताए गए

डॉक्टरों की टीम ने महिला बंदियों के स्वास्थ्य की भी जांच की। साथ ही उन्हें मानसिक तनाव से दूर रहने के उपाय बताए। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में तकरीबन 200 विचाराधीन कैदियों के स्वास्थ्य की जांच की गई, वहीं काफी संख्या में मरीजों को जिला अस्पताल के लिए रेफर किया गया।

प्रभारी जेल अधीक्षक शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाने का मुख्य उद्देश्य जेल में निरुद्ध कैदियों की बीमारियों का समय से इलाज कराना है, ताकि किसी बंदी को बीमारी से न जूझना पड़े।

Balrampur News: बलरामपुर में फाइलेरिया के प्रति जागरूकता अभियान, छात्र-छात्राओं ने ली शपथ

Balrampur News: जिले के एमएलके पीजी कॉलेज में छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों ने भी लाइलाज फाइलेरिया की डोज ली। इस दौरान जागरूकता कार्यक्रम में बताया गया कि दवा खाने से ही एक मात्र बचाव संभव है। बलरामपुर में एमएलके पीजी कॉलेज के सभागार में गुरुवार को राष्ट्रीय सेवा योजना और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में फाईलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम अंतर्गत जागरूकता अभियान चलाकर दवा खिलाने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं से अन्य लोगों को भी दवा लेने के लिए जागरूक करने की अपील की गई।

फाइलेरिया उन्मूलन में जनसहभागिता जरूरी

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. जे पी पाण्डेय और मुख्य नियंता प्रो. पीके सिंह ने जागरूकता बैनर पर हस्ताक्षर करके किया। छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए प्राचार्य प्रो. पाण्डेय ने कहा कि फाइलेरिया उन्मूलन में जनसहभागिता जरूरी है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षण शुरुआती दौर में तो नहीं दिखते लेकिन जब पता चलता है तो काफी देर हो जाती है। उन्होंने कहा कि फाइलेरिया ग्रस्त रोगी परिवार और समाज से दूर होने लगता है। इसके बाद सबसे पहले जिला फाइलेरिया कोऑर्डिनेटर अतुल तिवारी व मलेरिया निरीक्षक हिमांशु वर्मा ने प्राचार्य प्रो. पाण्डेय को डीईसी-7 की तीन गोली पानी के साथ और एल्बेंडाजोल की गोली चबाकर खिलवाया। इसके बाद सभी शिक्षक और छात्र-छात्राओं को भी खिलाया गया। इस दौरान मुख्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आलोक शुक्ल ने सभी का स्वागत किया। सांस्कृतिक निदेशक व एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनामिका सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान ने किया। इस अवसर पर प्रो. एसपी मिश्र, डा. एसके त्रिपाठी, डॉ. रमेश शुक्ल, डॉ. जितेंद्र भट्ट, डॉ. केपी मिश्र, डा. सुनील कुमार शुक्ल, डॉ पीएन पाठक आदि मौजूद रहे।

Newstrack

Newstrack

Next Story