×

Banda News: नए नोटों की कालाबाजारी, बांदा में चल रहा गोरखधंधा, जानिए पूरा मामला

Banda News: उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में नए नोटों की कालाबाजारी हो रही है। यहां 10 की गड्डी 15 सौ रुपए में और 20 की गड्डी 28 सौ रुपए में बेची ज रही है।

Anwar Raza
Published on: 24 Aug 2023 12:52 PM GMT
Banda News: नए नोटों की कालाबाजारी, बांदा में चल रहा गोरखधंधा, जानिए पूरा मामला
X
Banda News (Photo-Newstrack)

Banda News: उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में नए नोटों की कालाबाजारी हो रही है। यहां 10 की गड्डी 15 सौ रुपए में और 20 की गड्डी 28 सौ रुपए में बेची जा रही है। ये मामला सामने आने के बाद अधिकारी जांच करने की बात कह रहे हैं।

ज्यादातर शुभ कार्यक्रमों में पड़ती है नए नोटों की जरूरत

शादियों में नए नोटों की अक्सर जरूरत पड़ती है। ऐसे में मजबूर होकर लोगों को ब्लैक में 1000 रुपए की जगह 1500 देकर 10 के नोट की एक गड्डी लेनी पड़ती है। 20 के नोटों में भी काला बाजारी चरमसीमा पर है। स्थानीय विधायक ने भी इसको लेकर ट्वीट कर जनता की परेशानी को उजागर किया है।

बैंक में उपलब्ध हैं नए नोटों का काउंटर

बांदा की स्टेट बैंक मुख्य ब्रांच में कैशचेस्ट है, जहां पर नया नोट रखा जाता है। शादियों के लिए एक काउंटर बना रखा गया है लेकिन उस काउंटर में अब नोट नहीं दिए जा रहे हैं। अब यह नोट बांदा के सराय स्थिति कई दुकानों में ओपन मार्केट में मिल जाएंगे। बबेरू विधायक विशंभर यादव ने रिजर्व बैंक के गवर्नर तथा प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ व पीएम नरेंद्र मोदी को ट्वीट कर पूरा मामला संज्ञान में लाते हुए जांच की मांग की है। यह आरोप बबेरू विधायक विशंभर यादव ने लगाया है।

प्राइवेट दलालों की मिलीभगत का आरोप

इस मामले में स्थानीय नेता शालिनी पटेल ने आरोप लगाया कि बैंक वाले और प्राइवेट दलाल मिलकर जनता को लूट रहे हैं। जनता का शोषण कर रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा बांदा के चीफ मैनेजर के मैनेजर सरोज कुमार मैनेजर ने बताया कि हमारे बैंक नोट नहीं जा रहा है। जनता के लिए यहां नोट उपलब्ध रहते हैं। कैशचेस्ट में 10 और 20 का नोट हैं और आगे रिजर्व बैंक ने आदेश कर दिया है तो आगे और भी मिल जाएगा, हम इसको क्रमशः जरूरतमंद जनता को बांटेंगे।

Anwar Raza

Anwar Raza

Next Story