×

सावधान: जन धन खाते बने लूट का साधन, महिला बनी शिकार

कलीम ने बताया कि मेरी मां मुवीना के खाते से 500 रूपये ट्रांसफर कर लेने के बाद उससे महेश ने वायोमैट्रिक मशीन पर अंगूठा भी लगवा लिया।

Aradhya Tripathi
Published on: 15 May 2020 11:39 AM GMT
सावधान: जन धन खाते बने लूट का साधन, महिला बनी शिकार
X

एटा: जनपद के थाना कोतवाली नगर के जिला मुख्यालय स्थित गांधी स्मारक इंटर कॉलेज के बराबर स्थित भारतीय स्टेट बैंक के बैंक ग्राहक सेवा केंद्र पर आज एक महिला के जनधन खाते से 500 का फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है।

बैंक ग्राहक सेवा केंद्र के कर्मचारी ने निकाले 500 रूपए

एटा के मौहल्ला इस्लामनगर निवासी कलीम सैफी ने बताया कि बैंक ग्राहक सेवा केंद्र के कर्मचारी महेश चन्द्र द्वारा केंद्र सरकार द्वारा भरण पोषण के लिए महिलाओं के खाते में जन-धन योजना के तहत मिलने वाले 500 रूपये का फर्जीवाड़ा किया गया है। जिसके बाद फर्जीवाड़ा करके रूपए निकालने पर पीड़ित महिला के पुत्र कलीम सैफी ने महेश नामक युवक के विरुद्ध रिपर्ट दर्ज कराई है। कलीम ने बताया कि मेरी मां मुवीना के खाते से 500 रूपये ट्रांसफर कर लेने के बाद उससे महेश ने वायोमैट्रिक मशीन पर अंगूठा भी लगवा लिया। तथा उसे यह कहकर वापस कर दिया गया कि तुम्हारे रुपए का ट्रांजैक्शन फेल हो गया है।

ये भी पढ़ें- CM योगी का करारा जवाब, किया साढे़ 6 लाख प्रवासी मजदूरों को यूपी लाने का दावा

किंतु महिला का ट्राजैक्शन फेल नहीं हुआ था। उसके रुपये जनसेवा केंद्र वाले ने निकाल लिए थे। कलीम ने बताया कि बैंक ग्राहक सेवा केंद्र द्वारा रूपए निकलने के बाद झूठ बोलने के शक के बाद मैं ठंडी सड़क स्थित एसबीआई की शाखा पर पहुंचा। और जब रूपये निकालने के बारे में पूछा तो उसे बैंक में बताया गया कि तुम्हारे खाते से 500 रूपए निकल चुके हैं। बैंक में शिकायत के बाद भी उन्होंने कोई कार्यवाही नहीं की। पीड़ित महिला के पुत्र ने बताया कि जब मैं अपनी मां के साथ रूपये निकलने की बात करने ग्राहक सेवा केन्द्र पर पहुंचा तो महेश मानने को तैयार नहीं था। महेश चन्द्र ने पूछने पर बताया कि हमने तो पैसे निकालने के लिए पूरी प्रक्रिया कर ली थी। ट्रांजैक्शन पूर्ण होने के बाद फेल हो गया। अब कुछ देर में इनके एकाउंट में रूपये वापस आ जायेंगे।

थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट

केन्द्र सरकार द्वारा गरीबों के भरण-पोषण के लिए महिलाओं के खातों में जन धन योजना के तहत 500 रूपये प्रति माह भेज कर मदद की जा रही है। परंतु बैंक ग्राहक सेवा केंद्र वाले ऐसी भयावह परिस्थितियों में भी गरीबों को लूटना नहीं छोड़ रहे हैं। पीड़ित महिला मुवीना के पुत्र कलीम सैफी ने बताया कि हमने गांधी स्मारक के बाहर स्थित स्टेट बैंक ग्राहक सेवा केन्द्र के संचालक महेश चन्द्र के विरुद्ध धोखा धड़ी करके 500 रूपये निकालने की रिपोर्ट कोतवाली नगर में दर्ज कराई है। साथ ही जनसुनवाई पर भी शिकायत की है।

ये भी पढ़ें- कानून मंत्री को SC से बड़ी राहत, हाईकोर्ट के फैसले पर लगाई रोक

वहीं कलीम तथा वहां मौजूद अन्य लोगों ने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ जिला प्रशासन को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। जिससे ऐसे लोग अन्य बिना पढ़े-लिखे लोगों को लूट न सकें। अपर पुलिस अधीक्षक व कोतवाली नगर प्रभारी अशोक कुमार को कई बार फोन करने पर भी उन्होंने फोन नहीं उठाया।

सुनील मिश्रा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story