×

Barabanki News: पानी से लबालब भरे स्कूल में अध्यापक ने किया ध्वजारोहण, बाढ़ पर भारी देशभक्ति का जज्बा

Barabanki News: देश प्रेम की भावना और राष्ट्रभक्ति किस तरह लोगों के अन्दर कूट-कूटकर भरी है, इसकी मिसाल आज बाराबंकी में दिखाई दी। यहां बाढ़ का कहर भी राष्ट्रभक्ति को नहीं डिगा पाया।

Sarfaraz Warsi
Published on: 15 Aug 2023 10:41 AM GMT
Barabanki News: पानी से लबालब भरे स्कूल में अध्यापक ने किया ध्वजारोहण, बाढ़ पर भारी देशभक्ति का जज्बा
X
Barabanki News (Photo - Social Media)

Barabanki News: देश प्रेम की भावना और राष्ट्रभक्ति किस तरह लोगों के अन्दर कूट-कूटकर भरी है, इसकी मिसाल आज बाराबंकी में दिखाई दी। यहां बाढ़ का कहर भी राष्ट्रभक्ति को नहीं डिगा पाया। बाढ़ के पानी से लबालब एक प्राथमिक विद्यालय में तिरंगा बड़ी शान के साथ फहराया गया और राष्ट्रगान की मुखर ध्वनि ने ये साबित कर दिया कि देश प्रेम से बड़ा कोई प्रेम नहीं है।

जलभराव में विषैले जीवों के खतरे के बीच जाकर किया ध्वजारोहण

देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर ये नजारा आंखों और दिल को सुकून देने वाला था। देशभर में आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी संस्थानों में देश की शान तिरंगा पूरी आन-बान और शान के साथ फहराया गया। बाराबंकी के तहसील सिरौलीगौसपुर के बाढ़ प्रभावित गांव तेलवारी के प्राथमिक विद्यालय में भी तिरंगा फहराया गया। जहां जाना कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था, क्योंकि यह इलाका बाढ़ से घिरा हुआ है और विद्यालयों में भी पानी पूरी तरह से भरा हुआ है। इस विद्यालय में विषैले जीवों के तैरकर आने-जाने के कारण यहां पालतू जानवर भी नहीं आते हैं। ऐसे में यहां झंडारोहण के लिए आना विद्यालय में उपस्थित लोगों में देश के प्रति श्रद्धा और प्रेम को दर्शाता है। तस्वीरों में खड़े होकर राष्ट्रगान का घोष करते हुए विद्यालय के प्रधानाध्यापक अनूप तिवारी में किसी विषैले जन्तु का भय भी नहीं दिखाई दे रहा था। अगर कुछ दिखाई दे रहा था तो सिर्फ देश प्रेम।

सुरक्षा के मद्देनजर बच्चों को स्कूल में नहीं जाने दिया गया

लगातार हो रही बारिश और नेपाल से छोड़े गए लाखों क्यूसेक पानी से सरयू नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सरयू नदी में पानी बढ़ने से बाराबंकी जिले के तीन तहसील क्षेत्र के सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में हैं। इस बाढ़ के चलते सिरौलीगौसपुर तहसील क्षेत्र का प्राथमिक विद्यालय तिलवारी इस समय पानी से लबालब भरा पड़ा है। बाढ़ के पानी को देखकर कोई भी विद्यालय तक जाना नहीं चाहता था। आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश प्रेम की भावना से भरे विद्यालय के प्रधानाध्यापक अनूप तिवारी ने स्वतंत्रता दिवस पर पानी से भरे विद्यालय में पहुंचकर तिरंगा फहराया और अपने राष्ट्रधर्म को निभाया। प्रधानाध्यापक अनूप तिवारी के साथ अन्य शिक्षक भी मौजूद थे। सभी शिक्षकों ने बच्चों को विद्यालय जाने से बाहर ही रोक दिया और ध्वजारोहण के बाद आकर उन्हें मिठाई वितरित की।

‘देशभक्ति के आगे किसी से डर नहीं लगता’

विद्यालय के प्रधानाध्यापक अनूप तिवारी ने बताया कि हम लोगों के अंदर देशभक्ति का जज्बा है, स्वतंत्रता दिवस तो मनाना है। हर साल बाढ़ आती है, हर साल हम लोग विषम परिस्थितियों का सामना करते हैं। जो बच्चों की पढ़ाई और खान-पान को लेकर समस्याएं आती हैं, उन विषम परिस्थितियों का हम लोग सामना करते हैं। पानी में आने वाले विषैला कीड़े-मकोड़ों को लेकर जब प्रधानाध्यापक अनूप तिवारी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि ऐसे तो विषैला कीड़ों का डर लगता है, लेकिन देशभक्ति के आगे इसका डर नहीं लगता।

Sarfaraz Warsi

Sarfaraz Warsi

Next Story