×

चेकिंग के दौरान लूट का मामला: थाना प्रभारी लाइन हाजिर, दो दारोगा समेत 4 निलंबित

कैश की लूट मामले में नया मोड़ सामने आया है। बरुसागर थाने के घुघुंवा में चेकिंग के दौरान तीन किलो चांदी और कैश लूट लिया गया था।  इस मामले में पुलिस महानिरीक्षक सुभाष सिंह बघेल के आदेश पर एसएसपी ने बरुआसागर थाना प्रभारी निरीक्षक को लाइन हाजिर कर दिया

suman
Published on: 10 Jun 2020 4:38 PM GMT
चेकिंग के दौरान लूट का मामला: थाना प्रभारी लाइन हाजिर, दो दारोगा समेत 4 निलंबित
X

झांसी: चांदी और कैश की लूट मामले में नया मोड़ सामने आया है। बरुसागर थाने के घुघुंवा में चेकिंग के दौरान तीन किलो चांदी और कैश लूट लिया गया था। इस मामले में पुलिस महानिरीक्षक सुभाष सिंह बघेल के आदेश पर एसएसपी ने बरुआसागर थाना प्रभारी निरीक्षक को लाइन हाजिर कर दिया जबकि दो दारोगा और दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया है। हालांकि इस कार्रवाई के पहले एसएसपी ने व्यापारियों की बात को मानते हुए और सख्त कार्यवाई के दौरान जब्त की गई चांदी और कैश बरामद करवा दिया था।

यह पढ़ें...शिक्षक भर्ती मामले में सियासत तेज, कांग्रेस का सरकार पर एक नए घोटाले का आरोप

5 जून को मऊरानीपुर निवासी योगेश अग्रवाल सर्राफा व्यवसायी के साथ इस घटना घटी थी। वह चार पहिया कार में सवार होकर झाँसी से मऊरानीपुर जा रहे थे। जैसे ही उनकी गाड़ी बरुआसागर थाना क्षेत्र के घुघुवां के पास पहुंची तो वहां चेकिंग कर रहे दारोगा और सिपाहियों ने कार को रोक लिया। कार की तलाशी लेने पर कार के अंदर से तीन किलो चांदी मिली थी। इस दौरान व्यापारियों से चांदी के कागजात मांगे गये लेकिन वह उस समय उन्हें नहीं दिखा पाये। इस कारण पुलिस व्यापारी को पकड़कर थाने ले गई । बाद में कुछ देर बाद व्यापारी को छोड़ दिया गया। इस मामले की जानकारी सर्राफा व्यवसायियों को हुई तो आक्रोश व्याप्त हो गया था।

इस संबंध में सर्राफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल से सर्राफा व्यापारी योगेश अग्रवाल ने मुलाकात की और पूरी घटनाक्रम के बारे में अवगत कराया था। 6 जून को मुकेश अग्रवाल के नेतृत्व में व्यापारियों के प्रतिनिधि मंडल ने एसएसपी डी प्रदीप कुमार, एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव और एसपी देहात राहुल मिठास से मुलाकात की। यह मुलाकात पुलिस लाइन में की गई थी।

पहले मांगे थे तीन लाख, फिर व्यापारी को 85 हजार लेकर छोड़ा

व्यापारी योगेश अग्रवाल ने पुलिस अफसरों को बताया कि चेंकिंग के दौरान पुलिस ने पहले ही तीन किलो चांदी लूट ली थी। इसके बाद उसे पकड़कर थाने ले गए । यहां पुलिस ने उससे तीन लाख रुपयों की मांग की । काफी देर तक पुलिस से उसकी नोक झोंक हुई और बाद में उसने 85 हजार कैश पुलिस को दे भी दिया। कैश मिलने के बाद पुलिस ने उसे छोड़ दिया। बाद में जब उसने गाड़ी को चेक किया तो गाड़ी के अंदर से चांदी गायब थी।

बरुआसागर पुलिस को कप्तान ने लगाई फटकार

इस घटनाक्रम को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार ने गंभीरता से लिया था। एसएसपी ने बरुआसागर थाना प्रभारी दीपक कुमार मिश्रा, उपनिरीक्षक विनोद सिंह, अरुण कुमार, कांस्टेबल शिवकुमार और अजय कुमार को बुलाया और उन्हें फटकार लगायी। एसएसपी के सख्ती के बाद व्यापारी को तीन किलो चांदी और 85 हजार कैश वापस करवा दिया गया। व्यापारी से बरुआसागर पुलिस ने माफी भी मांगी।

यह पढ़ें...UP की राजधानी में कोरोना का कहर, CM हेल्पलाइन दफ्तर में 9 कर्मचारी संक्रमित

कार्रवाई न होने पर आईजी से मिले व्यापारी

सर्राफा व्यापारियों की प्रतिनिधि मंडल ने पुलिस पर कार्रवाई न होने पर पुलिस महानिरीक्षक सुभाष सिंह बघेल से मुलाकात की। व्यापारी के साथ हुई घटना के बारे में अवगत कराया। इस मामले को आईजी ने गंभीरता से लेते हुए एसएसपी को बरुआसागर थाना प्रभारी निरीक्षक दीपक मिश्रा को लाइन हाजिर, दो दारोगा, दोनों सिपाहियों को निलंबित करने का आदेश दिया। इस आदेश के तहत एसएसपी ने इंस्पेक्टर को लाइन हाजिर कर दिया। जबकि दारोगा और सिपाहियों को निलंबित कर दिया है। इस प्रकार की कार्रवाई से व्यापारियों में खुशी का माहौल है।

आईजी साहब, नवाबाद पुलिस पर कब होगी कार्रवाई?

इसी तरह का मामला नवाबाद थाने में भी प्रकाश में आया था। नवाबाद पुलिस की जीप में सवार दो दारोगा समेत थाने का स्टॉफ सदर बाजार क्षेत्र में रहने वाले पुनीत खट्टर के घर गया था। यहां से पुलिस ने पुनीत खट्टर को पकड़कर थाने ले गई थी। पुलिस पर आरोप लगा है कि डेढ़ लाख रूपये लेने के बाद ही पुनीत खट्टर को छोड़ गया। इसकी जानकारी जब आईजी को हुई तो उन्होंने इस मामले के भी जांच के आदेश दिए लेकिन किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

रिपोर्टर: बी.के. कुशवाहा

suman

suman

Next Story