×

Basti News: जेसीबी मशीन लगा कर भू माफियाओं द्वारा ढहाया गया वर्षों पुरान राम जानकी मंदिर

Basti News:घटना पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र से मात्र 300 मीटर दूरी व पुलिस चौकी पांडे बाजार से मात्र 50 मीटर दूरी पर पुराने राम जानकी मंदिर को भू माफियाओं द्वारा जमीन को कब्जा करने की नियत से मंदिर को ही जेसीबी मशीन लगवा कर ढा दिया।

Amril Lal
Published on: 10 Jun 2023 1:26 PM GMT
Basti News: जेसीबी मशीन लगा कर भू माफियाओं द्वारा ढहाया गया वर्षों पुरान राम जानकी मंदिर
X
Pic Credit - Newstrack

Basti News: बस्ती जिले के पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र के पांडे बाजार में वर्षों पुरानी राम जानकी मंदिर को भू माफियाओं द्वारा जमीन को कब्जा करने की नियत से मंदिर को ही जेसीबी मशीन लगवा कर ढा दिया गया। यह घटना पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र से मात्र 300 मीटर दूरी व पुलिस चौकी पांडे बाजार से मात्र 50 मीटर दूरी पर यह घटना की गई भू माफियाओं द्वारा लेकिन पुलिस भू माफियाओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की देखती रही। वही पुरानी बस्ती पुलिस पर सवालिया निशान खड़ा हो रहा है कि क्षेत्रवासियों द्वारा बार-बार थाने पर शिकायत की गई। उच्च अधिकारियों तक शिकायत की गई लेकिन थाने की पुलिस वहां मामले कार्रवाई करने के बजाए शिकायतकर्ता को ही थाने से खदेड़ दिया जाता है।

प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनवाने के लिए हर प्रयास कर रहे हैं, वही बस्ती जिले में भू माफियाओं द्वारा राम जानकी मंदिर पांडे बाजार को ही जेसीबी मशीन लगवा कर वर्षों पुराना मंदिर ढहा दिया गया। मंदिर गिराए जाने के बाद व्यापारी और क्षेत्रवासियों में प्रशासन के ऊपर नाराजगी देखी जा रही है वही मंदिर का पुनः निर्माण कराने के लिए एक दिवसीय धरना प्रदर्शन भी दिया गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए आईजी बस्ती मंडल, पुलिस अधीक्षक बस्ती कृष्ण गोपाल चौधरी द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया और गहन से जांच की गई वहीं स्थानीय लोगों से बयान भी लिया। स्थानीय लोगों ने यह आरोप लगाया कि भू माफियाओं द्वारा मंदिर के पास बना कई वर्षों का पुराना कुआं, जो शादी ब्याह में काम भी आता था उसको भी ढक दिया गया। पीपल का पेड़ मंदिर के पास था उसको भी काट दिया गया।

भू माफियाओं द्वारा वही घटनास्थल का निरीक्षण करने पहुंचे आईजी बस्ती और पुलिस अधीक्षक बस्ती द्वारा मीडिया कर्मियों को घटनास्थल पर कोई बयान नहीं दिया। यह कहते हुए चले गए कि बाइट इस मामले में नहीं दी जाएगी। वहीं नाराज ग्रामीणों ने थाना अध्यक्ष के ऊपर नाराजगी जताते हुए यह उच्च अधिकारियों से मांग की कि तत्काल प्रभाव से यहां से इनको हटा दिया जाए। वहीं मामले को बढ़ता देख कर आनन फानन थाना अध्यक्ष ने 323 504 506 धारा के तहत भू माफियाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर इतिश्री कर ली।

इस पूरे घटना के पीछे पुरानी बस्ती थाना अध्यक्ष की लापरवाही का आरोप लगाते रहे अधिकारियों के सामने क्षेत्रवासी और पूर्व बीजेपी विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने बताया कि धरना हम लोगों का कल समाप्त हो गया है। हम लोग प्रशासन को पत्र दिए हैं व माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही की मांग की गई है।

पुलिस अधीक्षक बस्ती कृष्ण गोपाल चौधरी ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद थाना अध्यक्ष पर कार्रवाई हुई। थाना अध्यक्ष पुरानी बस्ती योगेश सिंह को पुलिस लाइन भेज दिया।

Amril Lal

Amril Lal

Next Story