×

बीबीएयू में अब हर बुधवार को मनाया जाएगा नो मोटर व्हीकल डे

गौरतलब है कि बीबीएयू के कुलपति आचार्य संजय सिंह ने इसी वर्ष फरवरी में प्रभार संभाला था। प्रो. सिंह का पूरा फोकस विश्वविद्यालय के रिसर्च वर्क में सुधार व परिसर के माहौल को बेहतर बनाने का है।

Shivakant Shukla
Published on: 11 Dec 2019 3:07 PM GMT
बीबीएयू में अब हर बुधवार को मनाया जाएगा नो मोटर व्हीकल डे
X

लखनऊ: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में बुधवार का दिन रोज से कुछ अलग रहा। कुलपति आचार्य संजय सिंह के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय में "नो मोटर व्हीकल डे" मनाया गया। इसके अलावा प्रत्येक बुधवार को नो मोटर व्हीकल डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में विवि की सब ओर सराहना हो रही है।

ये भी पढ़ें—जीएसटी की बैठक में होगा ऐलान, इन चीजों के बढ़ जाएंगे दाम

बुधवार से शुरू हुई इस मुहिम का विश्वविद्यालय के अधिकारियों, शिक्षकों तथा कर्मचारियों ने बहुत उत्साह के साथ स्वागत किया। "नो मोटर व्हीकल डे" पर पहल करते हुए कुलपति आचार्य संजय सिंह साइकिल से अपने कार्यालय पहुंचे। साथ ही साथ अन्य कर्मचारियों तथा शिक्षकों ने भी इस मुहिम में शामिल हो कर इसे सफल बनाया।

" नो मोटर व्हीकल डे" का यह आह्वान अभी सिर्फ शिक्षकों तथा कर्मचारियों तक ही सीमित रखा गया है मगर विवि के बहुत से विद्यार्थियों ने भी स्वेच्छा से अपनी गाड़ी पार्किंग में खड़ी की और अपने विभाग तक पैदल गए।

वायुप्रदूषण 21वीं सदी की सबसे बड़ी समस्या

पिछले कुछ वर्षों में वायुप्रदूषण 21वीं सदी की सबसे बड़ी समस्या के रूप में उभर कर आया है। पर्यावरणविदों, नेशनल ग्रीन ट्राईब्यूनल सहित माननीय सुप्रीम कोर्ट ने भी देश में बढ़ते वायु प्रदूषण पर गंभीर चिंता जताई है। देश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में हमारे शहर का भी नाम है।

ये भी पढ़ें—इन्हें उजाड़ कर ही दम लेगी भाजपा सरकार, अखिलेश यादव का बड़ा आरोप

इस विषय पर चिंता जताते हुए कुलपति ने प्रत्येक बुधवार को नो मोटर व्हीकल डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इस योजना के सफल होने पर उन्होंने सबसे आग्रह किया कि सभी लोग इसी तरह हर बुधवार स्वेच्छा से वाहन का प्रयोग ना करते हुए पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें। गौरतलब है कि बीबीएयू के कुलपति आचार्य संजय सिंह ने इसी वर्ष फरवरी में प्रभार संभाला था। प्रो. सिंह का पूरा फोकस विश्वविद्यालय के रिसर्च वर्क में सुधार व परिसर के माहौल को बेहतर बनाने का है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story