×

भदोही: विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन, DM और SP ने बच्चों का बढ़ाया मनोबल

जनपद भदोही में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों के वैज्ञानिक सोच और जिले में बढ़ती गंदगी और बॉर्डर सैनिकों की रक्षा कैसे की जाए इसकी झलक दिखी। 

Monika
Published on: 3 Feb 2021 2:51 PM GMT
भदोही: विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन, DM और SP ने बच्चों का बढ़ाया मनोबल
X

भदोही: जनपद भदोही में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों के वैज्ञानिक सोच और जिले में बढ़ती गंदगी और बॉर्डर सैनिकों की रक्षा कैसे की जाए इसकी झलक दिखी।

ज्ञानपुर के विभूति नारायण राजकीय इंटरमीडिएट कालेज के सभागार में छात्र-छात्राओं द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी में हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी ,वाटर बबल ,वाटर प्यूरीफायर, रॉकेट लॉन्चर ,मानव ह्रदय ,बायोगैस प्लांट ,पोल्युशन कंट्रोल ,ग्लोबल वार्मिंग ,वायु ऊर्जा ,ग्रीन हाउस इफेक्ट ,मानव जीवन में विज्ञान का महत्व आदि मॉडल को प्रस्तुत किया गया।

स्कूल में लगे गई विज्ञान प्रदर्शनी

छात्रों द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी का काफी बारीकी से जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक सहित जिले के तमाम अधिकारियों ने अवलोकन किया तो वहीं कुछ मॉडल को चिह्नित कर उस पर आगे कार्य करने की सलाह दी। बच्चों द्वारा बनाई गई इस विज्ञान प्रदर्शनी में काफी उत्साह देखते हुए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने बच्चों से बात करते हुए उनके मनोबल को बढ़ाते हुए उन्हें उत्साहित किया और कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों को कराने से बच्चों में विज्ञान और समाज के प्रति जिज्ञासा बढ़ती है और जरूरत के हिसाब से विज्ञान के क्षेत्र में नए-नए अविष्कार भी होते है। प्रत्येक विद्यार्थी को जिज्ञासु होना चाहिए। बिना जिज्ञासा के कोई नया इन्वेंशन नहीं हो सकता है।

ये भी पढ़ें : योगी सरकार का बड़ा फैसला, छात्रों को पढ़ाई जाएगी चौरी चौरा कांड की गाथा

बिना लक्ष्य कोई भी मुकाम हासिल नहीं हो सकता

उन्होंने कहा हम सभी जन्म से ही वैज्ञानिक होते हैं क्योंकि हमेशा कुछ न कुछ नया करते हैं और सीखते हैं। साथ ही साथ कहा कि बिना लक्ष्य के कोई भी मुकाम हासिल नहीं हो सकता इसीलिए छात्र अपने जीवन में हमेशा लक्ष्य बनाकर चले। आज यहां छात्रों ने जिस तरह से प्रतिभा दिखाई है निश्चित ही ये सभी एक दिन जिले और देश का नाम रोशन करेंगे।

उमेश सिंह

ये भी पढ़ें : थैंक्यू पुलिस अंकल: वाराणसी की बिटिया के चेहरे पर आई मुस्कान, पढ़ें पूरी खबर

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story