×

बड़ी खबर: यूपी में 5 देशों ने निवेश का बनाया मन, रोजगार की होगी बहार

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक माहौल को बेहतर बनाया गया है। नोएडा में भव्य जेवर एअरपोर्ट का निर्माण और छोटे एअरपोर्ट को विकसित करने का काम किया जा रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 9 May 2020 8:30 AM GMT
बड़ी खबर: यूपी में 5 देशों ने निवेश का बनाया मन, रोजगार की होगी बहार
X
बड़ी खबर: यूपी में 5 देशों ने निवेश का बनाया मन, रोजगार की होगी बहार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के एमएसएमई, मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इटली, बेल्जियम, डेनमार्क सहित पांच देशों के राजदूतों एवं यूरोपियन बिजनेस गुप के 74 सदस्यों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर विशेष रूप से प्रदेश में निवेश बढ़ाने पर चर्चा की। इस मौके पर उन्होंने निवेश के लिए उद्यमियों को यूपी की विशिष्टताओं से अवगत कराया और निवेशकों को हर सम्भव मदद व सहयोग प्रदान करने का आश्वासन भी दिया।

ये भी पढ़ें...मजदूर हूँ-मजबूर हूँ: रो देंगे आप भी ये हाल देख, तपती धूप चल रहे अकेली राहों में

औद्योगिक माहौल को बेहतर

सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में औद्योगिक माहौल को बेहतर बनाया गया है। नोएडा में भव्य जेवर एअरपोर्ट का निर्माण और छोटे एअरपोर्ट को विकसित करने का काम किया जा रहा है।

साथ ही रोड़ कनेक्टीविटी को बेहतर करने के लिए राज्य में एक्सप्रेस-वे के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। औद्योगीकरण में व्यापक सुधार लाने की दृष्टि से इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग, वेयरहाउसिंग एवं लाजिस्टिक तथा फार्मासिटिकल्स पार्क स्थापित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...कर रहे कोरोना पार्टी: खुशी-खुशी हो रहे पॉजिटिव सभी लोग, मचेगा मौत का कहर

उद्यमियों के साथ संवाद

एमएसएमई मंत्री ने कहा कि निवेश बढ़ाने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। पूर्व मे अमेरिका, जापान और कोरिया के उद्यमियों के साथ संवाद स्थापित किया गया।

इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आज यूरोपियन देशों के राजदूत एवं उद्यमियों से संवाद स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि चाइना से जो पलायन हो रहा है, उसको उत्तर प्रदेश में लाने पर विशेष बल दिया जा रहा है।

उन्होंने सभी प्रतिनिधियो को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो भी महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये है, उस पर शीघ्रता से अमल किया जायेगा।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी भीषण हादसा: 19 मजदूरों से भरा वाहन पलटा, हुआ ये हाल

एम0ओ0यू0 करने का सुझाव

इस अवसर पर जहां डेनमार्क के राजदूतफ्रेडी स्वेन ने उत्तर प्रदेश में एमएसएमई के टेक्नालाजी अपग्रेडेशन के लिए डेनमार्क की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयों के साथ एम0ओ0यू0 करने का सुझाव दिया, वहीं एचपी इण्डिया सेल्स के प्रतिनिधि ने यूपी में 3डी प्रिंटिंग सेंटर आॅफ एक्सीलेंस स्थापित करने की इच्छा जताई।

यूरोपियन बिजनेस गुप के सभी सदस्यों ने हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लेबर रिफार्म के लिए उठाये गये कदमों की प्रसंशा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश रिफार्म की दृष्टि एक बढ़ता हुआ राज्य है।

ये भी पढ़ें...पागलपन: शेर के साथ सेल्फी ले रहा ये शख्स, अब खुद ही हो गया शिकार

निवेश के प्रति आकर्षित

यूरोपियन बिजनेस गुप के अध्यक्ष ने यूरोप के उद्यमियों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश में यूरोपियन यूनियन की एक डेस्क बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इससे निवेशकों में सकारात्मक संदेश जायेगा और वे आसानी से यूपी में निवेश के प्रति आकर्षित हो सकेंगे।

इनके अलावा डोमिनों कम्पनी के प्रतिनिधि अजय खन्ना ने डोमिनोज के पिज्जा को उत्तर प्रदेश के और शहरों में होम डिलीवरी बढ़ाने का आग्रह किया।

प्रतिनिधियों ने एक मत से कहा कि निवेश करते समय एसजीएसटी की समस्या सामने आती है। इसके निराकरण के लिए कैपिटल सब्सिडी की सुविधा निवेशकों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें...कोरोना का रामबाण इलाज: इम्युनिटी सिस्टम को करेगा मजबूत, सैकड़ों साल पुराना है ये

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story