×

यूपी से बड़ी खबर: चीन से पलायन करने वाली इंडस्ट्रीज अब यहां आएगी

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए ठोस कदम उठाये जायेंगे। जहां तक सम्भव होगा, उद्यमियों को छूट आदि देने के लिए विशेष प्राविधान किये जायेंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 16 April 2020 7:26 AM GMT
यूपी से बड़ी खबर: चीन से पलायन करने वाली इंडस्ट्रीज अब यहां आएगी
X
यूपी से बड़ी खबर: चीन से पलायन करने वाली इंडस्ट्रीज अब यहां आएगी

लखनऊ। विश्व में सबसे पहले प्रभावित हुए चीन देश से कई देशों अब अपना व्यवसाय समेटना शुरू कर दिया है। इसलिए भारत इस मौके का लाभ उठाना चाहता है। इसी के तहत प्रदेश की योगी सरकार ने भी एक नई पहल करते हुए चीन से अपना व्यापार शिफट करने वाले देशों जापान कोरिया अमेरिका तथा यूरोपियन कम्पनियों को उत्तर प्रदेश में लाने की योजना बनाई है।

ये भी पढ़ें...लखनऊ: सचिवालय में एसएडी लेखा अनुभाग 12 में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 2 दर्जन से अधिक फाइलें जलीं

निवेश को आकर्षित करने के लिए ठोस कदम

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए ठोस कदम उठाये जायेंगे। जहां तक सम्भव होगा, उद्यमियों को छूट आदि देने के लिए विशेष प्राविधान किये जायेंगे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इस दशा में तेजी से कार्य करने को कहा है।

चीन से पलायन करने वाली इंडस्ट्रीज को उत्तर प्रदेश की ओर आकर्षित करने के लिए प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह एवं औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने संयुक्त बैठक कर चाइना से अपना उद्यम अन्य देशों में सिफ्ट करने वाली जापान, कोरिया, अमरीका तथा यूरोपियन कंपनियों को उत्तर प्रदेश में लाये जाने के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा हुई और आगे की रूपरेखा तैयार करने के लिए अधिकारियों से कहा।

बैठक में अधिक से अधिक इंडस्ट्रीज को यूपी में इन्वेस्टमेंट के लिए आकर्षित करने के लिए इंसेंटिव तथा कैपिटल सब्सिडी आदि देने पर विचार विमर्श हुआ। साथ ही पॉलिसी में निवेश बढ़ाने के लिए आवश्यक संशोधन किये जाने पर चर्चा की गयी।

ये भी पढ़ें...जाने मुस्लिम इलाके क्यों बने खतरनाक, हर बार मेडिकल टीम पर हो रहे हमले

विश्व की बड़ी फूड प्रोसेसिंग, गारमेंट तथा आटोमोबाईल कम्पनियां

इसके अलावा बैठक में केन्द्र सरकार से भी औद्योगिक एवं निवेश पॉलिसी में उत्तर प्रदेश के लिए आकर्षक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार के साथ बैठक आयोजित करने को कहा गया है।

इस मौके पर सिंह ने कहा कि इस समय विश्व की बड़ी फूड प्रोसेसिंग, गारमेंट तथा आटोमोबाईल कम्पनियां उत्तर में निवेश की इच्छा प्रकट कर चुकी है। राज्य सरकार द्वारा इनकों हर प्रकार का सहयोग प्रदान किया जायेगा। इससे राज्य में अधिक से अधिक निवेश होगा और बड़ी सख्या में रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

इस मौके पर कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास आलोक कुमार, प्रमुख सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें...रेलवे ने रचा इतिहास, 50 घंटे से कम समय में तय किया 1634 का सफ़र

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story