×

विकास पर बड़ी खबर: अब जांच करेगी एसआईटी, बनाई गई ये टीम

कानपुर की विकास दुबे कांड की जांच विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) से कराने का फैसला लिया गया है। विशेष अनुसंधान दल प्रकरण घटना से जुड़े विभिन्न बिन्दुओं की गहन स्थलीय जांच सुनिश्चित करते हुए 31 जुलाई तक जांच आख्या शासन को उपलब्ध कराएगा।

Newstrack
Published on: 11 July 2020 1:15 PM GMT
विकास पर बड़ी खबर: अब जांच करेगी एसआईटी, बनाई गई ये टीम
X

लखनऊ। कानपुर की विकास दुबे कांड की जांच विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) से कराने का फैसला लिया गया है। अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी की अध्यक्षता में गठित विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) में अपर पुलिस महानिदेशक हरिराम शर्मा तथा पुलिस उपमहानिरीक्षक जे0 रवीन्द्र गौड़ को एसआईटी का सदस्य नामित किया गया है।

ये भी पढ़ें...विकास बना आफत: मरने के बाद भी पुलिस के गले की फांस, खुल रहे कई राज

विशेष अनुसंधान दल प्रकरण घटना से जुड़े विभिन्न बिन्दुओं की गहन स्थलीय जांच सुनिश्चित करते हुए 31 जुलाई तक जांच आख्या शासन को उपलब्ध कराएगा।

एसआईटी का यह दल इन तथ्यों की जानकारी लेगाः

1- अभियुक्त विकास दुबे के विरूद्ध जितने भी अभियोग है उन पर अब तक क्या प्रभावी कार्यवाही की गयी? इसके तथा इसके साथियों को सजा दिलाने हेतु कृत कार्यवाही क्या पर्याप्त थी?

इतने विस्तृत आपराधिक इतिहास वाले अपराधी की जमानत निरस्तीकरण की दिशा में क्या कार्यवाही की गयी? मु0अ0सं0-65/2020 के आलोक में जमानत निरस्तीकरण की कार्यवाही क्यों नहीं की गयी?

ये भी पढ़ें...नगर निगम की टीम ने विधानसभा और लोकभवन का किया सैनिटाइजेशन

तथ्यों के आधार पर क्या कार्यवाही की गयी

2- .अभियुक्त विकास दुबे के विरूद्ध कितनी जन-शिकायतें आयीं और उन पर थानाध्यक्ष चैबेपुर द्वारा तथा जनपद के अन्य अधिकारियों द्वारा क्या जाॅच की गयी व पाये गये तथ्यों के आधार पर क्या कार्यवाही की गयी ?

3- अभियुक्त विकास दुबे तथा उसके साथियों के विरूद्ध गैंगेस्टर एक्ट, गुण्डा एक्ट, एनएसए आदि अधिनियमों के अन्तर्गत क्या कार्यवाही की गयी तथा यदि कार्यवाही किये जाने में लापरवाही रही तो किस स्तर पर लापरवाही रही?

4 अभियुक्त विकास दुबे एवं उसके साथियों के पिछले 01 वर्ष के सीडीआर का परीक्षण करना एवं उसके सम्पर्क में आये सभी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध संलिप्तता की साक्ष्य मिलने की दशा में उपयुक्त एवं कडी कार्यवाही करनें की अनुशंसा करना।

ये भी पढ़ें... जरूरी खबर: गैस सिलिंडर की इस सुविधा के बारे में, जिससे होगी लाखों की मदद

शस्त्र लाइसेंस एवं शस्त्र होना ज्ञात हुआ

5- घटना के दिन क्या अभियुक्तों के पास उपलब्ध हथियारों एवं उसके फायर पावर के विषय में सूचना संकलन में लापरवाही की गयी। यह किस स्तर पर हुई, क्या थानें में इसकी समुचित जानकारी नहीं थी। इस तथ्य को भी जाॅच करना एवं दोषी यदि कोई हो तो चिन्ह्ति करना।

6- विकास दुबे एवं उसके साथियों के पास शस्त्र लाइसेंस एवं शस्त्र होना ज्ञात हुआ है। यह देखा जाना होगा कि इतने अधिक अपराधों में संलिप्त रहने के बाद भी इनका हथियार का लाइसेंस किसके द्वारा एवं कैसे दिया गया और लगातार अपराध करनें के बाद भी यह लाइसेंस और हथियार उसके पास कैसे बना रहा?

ये भी पढ़ें... मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को गढ़ीकैंट स्थित संस्कृति विभाग का निरीक्षण किया

किसी प्रकार की ढिलाई, लापरवाही या संलिप्तता तो प्रदर्शित नहीं की

7- अभियुक्त विकास दुबे एवं उसके साथियों के द्वारा अवैध रूप से अर्जित सम्पत्ति, व्यापारों एवं आर्थिक गतिविधियों का परीक्षण करते हुए उनके संबंध में युक्तियुक्त अनुशंसाये करना तथा यह भी इंगित करना कि स्थानीय पुलिस ने इस मामले में किसी प्रकार की ढिलाई, लापरवाही या संलिप्तता तो प्रदर्शित नहीं की एवं यदि ऐसा हुआ है, तो किस स्तर के अधिकारी दोषी है?

8- अभियुक्त विकास दुबे एवं उसके साथियों के द्वारा क्या सरकारी तथा गैर सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा किया गया है? यदि हां तो इसमें क्या अधिकारियों की भी भूमिका है तथा वह अधिकारी कौन-कौन है, उनका उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाय।

अवैध कब्जा हटवाना जिन अधिकारियों की जिम्मेदारी थी, यदि उनके द्वारा अवैध कब्जा नही हटवाया गया है तो उनका भी उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाना सुनिश्चित किया जाय

ये भी पढ़ें... विकास के वो 12 घण्टे : खुले कई बड़े राज, सुनकर अधिकारी भी रह गए सन्न

Newstrack

Newstrack

Next Story