×

सीएम सिटी में बड़ा घोटाला, खाद्य तेल के नाम पर रसोई में पहुंच रहा जहर

होली के त्योहार पर आप सस्ते के फेर में पड़कर बड़े ब्रांड से मिलते-जुलते नाम का खाद्य तेल खरीद रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। कहीं ऐसा न हो, कि सस्ते के फेर में पड़कर आपकी सेहत और जान पर ही बन जाय।

Roshni Khan
Published on: 8 March 2020 7:40 AM GMT
सीएम सिटी में बड़ा घोटाला, खाद्य तेल के नाम पर रसोई में पहुंच रहा जहर
X
सीएम सिटी में बड़ा घोटाला, खाद्य तेल के नाम पर रसोई में पहुंच रहा जहर

गोरखपुर: होली के त्योहार पर आप सस्ते के फेर में पड़कर बड़े ब्रांड से मिलते-जुलते नाम का खाद्य तेल खरीद रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। कहीं ऐसा न हो, कि सस्ते के फेर में पड़कर आपकी सेहत और जान पर ही बन जाय। ये हम नहीं कह रहे। खाद्य विभाग की टीम ने सीएम सिटी की होलसेल मंडी में जब छापा मारा, तो ये हैरान कर देने वाला मामला सामने आया।

रिफाइंड और सरसों तेल की जगह नेपाल निर्मित रिफाइंड पालमोलीन ऑयल के बाजार पटा हुआ है। ये तेल गुणवत्ता के मानक पर खरा नहीं है। यही वजह है कि फ़ूड विभाग की टीम ने अधोमानक और मिसब्रांडिंग के साथ बेस्ट बिफोर और मैन्यूफैक्चरिंग डेट नहीं होने पर 500 लीटर रिफाइंड पालमोलीन ऑयल को सीज कर दिया है। हैरत की बात ये है कि पहले भी जांच में नेपाल से आए ऑयल के नमूने फेल हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें:बहादुर महिला की कहानी: बम ब्लास्ट में उड़े थे दोनों हाथ, फिर भी जीती हर जंग

फ़ूड विभाग की टीम जब ट्रांसपोर्टनगर के महेवा मंडी में छापेमारी करने पहुँची तो वहां दुकान पर कोई बोर्ड नहीं दिखा। नेपाल से मंगाए गए ऑयल का दुकानदार के पास से कोई चलान भी नहीं मिला। फ़ूड विभाग को तेल की गुणवत्ता भी ठीक नहीं दिखी। यही वजह है कि यलनकी सैम्पलिंग करने के बाद 500 लीटर रिफाइंड ऑयल को सीज कर दिया गया।

असिस्टेंट कमिश्नर फ़ूड श्रवण कुमार मिश्रा ने बताया कि महेवा मंडी में छापा मारकर टीम ने 500 लीटर नेपाल निर्मित पॉम ऑयल सीज किया है। तेल का नमूना लिया गया है। प्रथम दृष्टया तेल की गुणवत्ता पर संदेह है। उन्होंने बताया कि ये ऑयल हार्ट, लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। उन्होंने बताया कि 40000 रुपए कीमत का ऑयल सीज किया गया है। उन्होंने बताया कि 28 फरवरी से अब तक कुल 25 लाख रुपए का खाद्य पदार्थ सीज किया गया है।

ये भी पढ़ें:गोरखपुर से नौतनवां रवाना हुई स्पेशल ट्रेन, लोको पायलट से लेकर पूरा स्टाफ वूमेन

सीएम योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर में जब खुलेआम नेपाल निर्मित सेहत के लिए जानलेवा अधोमानक पॉम ऑयल बगैर बोर्ड की दुकानों पर खुलेआम बिक रहा है। तो ऐसे में यूपी के अन्य जिलों में पॉम ऑयल के नाम पर बाजार में पहुंच रहा जहर कितनों की जिंदगी के लिए जानलेवा साबित जो सकता है, इसका अन्दाजा भी आसानी से नहीं लगाया जाए सकता है। जाने-अनजाने में आप भी इसका सेवन कर ही रहे होंगे। क्योंकि होटलों से लेकर शादी-ब्याह में भी कैटर्स भी इसका खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। पार्टियों और दावतों में स्वादिष्ट पकवान के नाम पर ये जहर आपके शरीर को भी नुकसान पहुंचा रहा होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story