Hardoi News: अहिंसा दिवस के रूप में मनाया गया भगवान महावीर का जन्मोत्सव

Hardoi News: जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर श्री1008 महावीर भगवान का जन्म महोत्सव आज बड़े ही धूमधाम के साथ अहिंसा दिवस के रूप में मनाया गया।

Pulkit Sharma
Published on: 4 April 2023 10:48 PM GMT
Hardoi News: अहिंसा दिवस के रूप में मनाया गया भगवान महावीर का जन्मोत्सव
X
हरदोई में अहिंसा दिवस के रूप में मनाया गया भगवान महावीर का जन्मोत्सव- (Photo- Newstrack)

Hardoi News: जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर श्री1008 महावीर भगवान का जन्म महोत्सव आज बड़े ही धूमधाम के साथ अहिंसा दिवस के रूप में मनाया गया। नगर के ग्लोबल कॉलोनी रेलवे गंज स्थित श्री 1008 महावीर दिगंबर जैन मंदिर में जैन धर्म के अनुयायियों द्वारा प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ भगवान का जलाभिषेक एवं संपूर्ण जगत की शांति के लिए मंत्रोच्चारण के साथ शांति धारा की गई। उसके बाद बड़े ही भक्ति पूर्वक सामूहिक रूप से जल, चंदन ,अक्षत, पुष्प,नैवेद्य,दीप, धूप, फल, अरघ (अष्ट द्रव्य )से देव शास्त्र गुरु तथा 24 वें तीर्थंकर एवं महावीर भगवान की पूजा अर्चना की गई।

भगवान महावीर के सिद्धांतों को दोहराते हुए जयकारे लगाए

जैन मंदिर में सामूहिक रूप से भगवान महावीर की महाआरती की गई। सभी भक्तों ने बड़े उल्लास के साथ भगवान महावीर के सिद्धांतों को दोहराते हुए जयकारे लगाएl महिलाओं द्वारा मनमोहक भजन प्रस्तुत किए गए। सभी लोगों ने भगवान महावीर के बताए मार्ग सत्य अहिंसा पर चलने के संकल्प को दोहराया।

भगवान महावीर के सिद्धांत ‘जियो और जीने दो’ एवं अहिंसा परमो धर्म को जीवन में अपनाने के लिए सभी से आह्वान किया गया। इस अवसर पर जैन समाज के महामंत्री पवन जैन ने बताया कि भगवान महावीर ने सभी प्राणियों को अहिंसा का संदेश देते हुए बताया कि प्रत्येक मनुष्य को ऐसा जीवन जीना चाहिए की अपने मन में भी किसी भी प्रकार का हिंसा का भाव नहीं आए यही वास्तविक अहिंसा कहलाती है।

कर्मों के हिसाब से मनुष्य को मिलता है फल

इस दौरान बताया गया कि मनुष्य अपने जीवन में जो भी कर्म कर रहा है, उसको उसी प्रकार से उसका फल मिलना निश्चित है इसलिए हमेशा मनुष्य को अपने जीवन में अच्छे कार्यों को करते हुए दूसरों की सहायता, दान ,धर्म आदि पुण्य कार्य करते रहना चाहिए जिससे कि आप को सद्गति प्राप्त हो सकें। सभी कार्यक्रमों में जैन धर्म के पुरुषों महिलाओं और बच्चों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story