BJP नेता का निधन: पार्टी में शोक की लहर, पूर्व सांसद भी रह चुके हैं

भाजपा के पूर्व सांसद डा नेपाल सिंहं का आज लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया। उन्हे आज सीने में दर्द की शिकायत के बाद मुरादाबाद के एक नर्सिग होम ले जाया गया जहां उनका निधन हो गया।

लखनऊ। भाजपा के पूर्व सांसद डा नेपाल सिंहं का आज लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया। उन्हे आज सीने में दर्द की शिकायत के बाद मुरादाबाद के एक नर्सिग होम ले जाया गया जहां उनका निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थें।
वह बरेली मुरादाबाद स्नातक क्षेत्र से विधानपरिषद सदस्य भी रहे। इसके अलावा 2014 के लोकसभा चुनाव में में उन्होंने रामपुर संसदीय सीट का चुनाव दिग्गज नेता मो आजम खां को हराकर जीता था।

ये भी पढ़ें…कांपे सभी आतंकी: एक आवाज से मची अफरातफरी, ‘सबको मरवा रहा कोई’

जीत की भविष्यवाणी

उन्होंने अंतिम दौर की मतगणना में रामपुर की सीट जीती। उनकी जीत की भविष्यवाणी राजनीतिक पंडितों ने नहीं की थी क्योंकि रामपुर मुस्लिम बहुल सीट है। 1952 से लेकर 1971 तक इस सीट पर कांग्रेस ने ही जीत दर्ज की।

जबकि 1977 में भारतीय लोकदल के प्रत्याशी को यहां जीते मिली, लेकिन दोबारा कांग्रेस ने इसे हासिल कर लिया। जुल्फिकार कुल 5 बार इस सीट से सांसद रहे। वहीं, 1991 और 1998 में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की। मुख्तार अब्बास नकवी 1998 में यहां से जीते थे।

इसके बाद सपा का दबदबा रामपुर में दिखने लगा. पहले जयप्रदा और फिर आजम खान ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली। लेकिन 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान यहां यूपी के पूर्व शिक्षा मंत्री ने हर दावे को उलट दिया था।

ये भी पढ़ें…भारत-अमेरिका अलर्ट: चीन बना रहा ये खतरनाक प्लान, नहीं आ रहा बाज

डाक्टरेट की उपाधि से भी नवाजा

बीजेपी के नेपाल सिंह ने 37.5 फीसदी वोटों के साथ बाजी मारी थी। हालांकि उनकी जीत का अंतर 23,435 ही था।
यूपी में राजनाथ सिंह की सरकार में वह शिक्षा मंत्री भी रह चुके थें।

उनका जन्म 12 अगस्त 1940 को अलीगढ के चंदौला क्षेत्र में हुआ था। उनकी शिक्षा दीक्षा भी अपने शहर में ही हुई। पढाई में बेहद होशियार रहे नेपाल सिंह को डाक्टरेट की उपाधि से भी नवाजा गया था।

ये भी पढ़ें…देखें ये भयानक विमान हादसा: दुर्घटनाग्रस्त विमान ने 4-5 घरों को लिया चपेट में

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।