×

भारत-अमेरिका अलर्ट: चीन बना रहा ये खतरनाक प्लान, नहीं आ रहा बाज

चीन के सारे दांव पेंच असफल होने के बाद चीन अब नया फंडा अपनाने की कोशिश कर रहा है। चीन ने अपने रक्षा बजट को बीते साल के 177.6 अरब डॉलर से बढ़ाकर 179 अरब डॉलर कर दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 22 May 2020 11:44 AM GMT
भारत-अमेरिका अलर्ट: चीन बना रहा ये खतरनाक प्लान, नहीं आ रहा बाज
X

नई दिल्ली: चीन के सारे दांव पेंच असफल होने के बाद चीन अब नया फंडा अपनाने की कोशिश कर रहा है। चीन ने अपने रक्षा बजट को बीते साल के 177.6 अरब डॉलर से बढ़ाकर 179 अरब डॉलर कर दिया है। बता दें, ये भारत के रक्षा बजट का लगभग तीन गुना है और अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे अधिक माना जा रहा है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के चलते अर्थव्यवस्था में आई भारी-भरकत गिरावटों के चलते हाल के वर्षों में की गई ये सबसे कम बढ़ोतरी है।

ये भी पढ़ें....कांपे सभी आतंकी: एक आवाज से मची अफरातफरी, ‘सबको मरवा रहा कोई’

चीन के रक्षा बजट की वृद्धि दर

शुक्रवार को देश की शीर्ष विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) में पेश किए गए एक मसौदा बजट रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में चीन के रक्षा बजट की वृद्धि दर 6.6 फीसदी रहेगी।

साथ ही चीन की सरकारी मीडिया ने बताया कि इस तरह लगातार पांचवे वर्ष चीन के रक्षा बजट में 10 फीसदी से कम बढ़ोतरी होगी। चीन के पास 20 लाख सैनिकों का दुनिया का सबसे बड़ा सैन्य बल है।

ऐसे में एनपीसी को सौंपे गए मसौदा रक्षा बजट के मुताबिक, इस साल चीन का रक्षा बजट 1,270 अरब युआन (करीब 179 अरब डॉलर) का होगा।

ये भी पढ़ें....नशेबाज मेयर ताबूत में जा घुसे, आलीशान पार्टी में की ऐसी करतूत

अमेरिका के 17वें हिस्से के बराबर

वहीं इस रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में चीन का कुल रक्षा व्यय अमेरिका के मुकाबले एक चौथाई था, जबकि प्रति व्यक्ति रक्षा व्यय अमेरिका के 17वें हिस्से के बराबर था।

इसी सिलसिले में एनपीसी के प्रवक्ता झांग युसुई ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान चीन के रक्षा बजट में पारदर्शिता का अभाव होने की बात से मना किया। इस पर रक्षा विश्लेषकों का कहना है कि बीजिंग के सैन्य और आधुनिक हथियारों का विस्तार उसकी घोषणाओं के मुकाबले बहुत अधिक है।

एनपीसी के प्रवक्ता झांग ने कहा कि चीन का कोई ‘‘छिपा हुआ सैन्य खर्च’’ नहीं है। उन्होंने कहा कि चीन 2007 से हर साल संयुक्त राष्ट्र को अपने सैन्य खर्चों की रिपोर्ट जानकारी समेत देता रहा है।

ये भी पढ़ें....मोदी का बड़ा ऐलान: ऐसे तबाही का सामना करेगा देश, आ गए 1000 करोड़ रुपये

चीन का रक्षा खर्च 232 अरब अमरीकी डॉलर

आगे उन्होंने कहा कि पैसे कहां से आते हैं, उन्हें कहां खर्च किया जाता है, सभी बातों का लेखाजोखा है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) के मुताबिक, 2019 में चीन का रक्षा खर्च 232 अरब अमरीकी डॉलर था।

चीन के भारी रक्षा व्यय के चलते भारत और कई अन्य देशों को अपना रक्षा व्यय बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ा है, जिससे शक्ति संतुलन कायम रखा जा सके। इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एंड एनालिसिस (आईडीएसए) के मुताबिक भारत का रक्षा बजट 2020 में 66.9 अरब अमेरिकी डॉलर था।

इस तरह चीन का ताजा रक्षा बजट भारत के मुकाबले 2.7 गुना अधिक है। झांग ने कहा कि चीन का रक्षा बजट उसकी जीडीपी के मुकाबले करीब 1.3 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें....अभी-अभी बड़ा विमान हादसा: 90 लोग थे इसमे सवार, दहल उठा पाकिस्तान

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story