मोदी का बड़ा ऐलान: ऐसे तबाही का सामना करेगा देश, आ गए 1000 करोड़ रुपये

सदी के सबसे भयावह तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल में भीषण तबाही मचाई है। इससे पहले ये तूफान 283 साल पहले आया था। ऐसे में पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दौरा करने की अपील की थी।

PM MODI

PM MODI

नई दिल्ली। सदी के सबसे भयावह तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल में भीषण तबाही मचाई है। इससे पहले ये तूफान 283 साल पहले आया था। ऐसे में पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दौरा करने की अपील की थी। इस बीच पीएम मोदी आज तूफान अम्फान के द्वारा प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने पंहुचे हैं। फिलहाल पीएम मोदी कोलकाता पहुंच गए हैं, जिसके बाद ममता बनर्जी ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

ये भी पढ़ें…अभी-अभी जोरदार धमाका: धधक-धधक के जल रही फैक्ट्री, कई गाड़ियां मौजूद

80 लोगों की जान हम नहीं बचा पाए

तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि जब देश में कोरोना वायरस का संकट है, तब पूर्वी क्षेत्र में तूफान ने प्रभावित किया।

पीएम मोदी ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार दोनों ने इस तूफान को लेकर तैयारी की थी, लेकिन इसके बाद भी 80 लोगों की जान हम नहीं बचा पाए हैं। अम्फान तूफान से काफी संपत्ति का नुकसान हुआ है, जिसमें कई घर उजड़े हैं और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बड़ा नुकसान हुआ है।

बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरुआती तौर पर 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है, इसके साथ ही मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया है। पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें…उड़ान भरने के लिए तैयार फ्लाइट्स, एयरलाइंस कंपनियों ने शुरू की टिकट की बुकिंग

हेलिकॉप्टर में बैठकर हवाई यात्रा सर्वेक्षण

तूफान प्रभावित इलाकों का सर्वेक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी, राज्य के गवर्नर जगदीप धनकड़ और कई केंद्रीय मंत्री ने हेलिकॉप्टर में बैठकर हवाई यात्रा द्वारा कर रहे हैं। पीएम मोदी अभी नॉर्थ और साउथ 24 परगना का हवाई सर्वेक्षण करेंगे, उसके बाद बसीरहाट जाएंगे जहां पर बैठक होना तय है।

आपको बता दें कि शुक्रवार सुबह तक पश्चिम बंगाल में तबाही मचा रहे अम्फान तूफान से 80 लोगों की मौत हो गई है। वहीं राज्य को लगभग एक लाख करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल के बाद अम्फान तूफान ने ओडिशा में भी नुकसान पहुंचाया है लेकिन बताया जा रहा है कि बंगाल के मुकाबले वहां नुकसान कम हुआ है। ऐसे में प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीट के अनुसार, पीएम मोदी ओडिशा में हुए नुकसान का भी हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

ये भी पढ़ें…शुरू हो गई ट्रेनिंग: मिशन में आई जबरदस्त तेजी, रूस में की जा रही हैं तैयारियां

कुछ घंटों बाद ही अपील को स्वीकारा

बीती गुरुवार शाम को पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी से राज्य का दौरा करने की अपील की थी। जिसके कुछ घंटों बाद ही सीएम ममता की अपील को स्वीकारते हुए पीएम मोदी के दौरे का निर्णय ले लिया गया।

प्रेस कांफ्रेस में ममता बनर्जी ने कहा था कि राज्य में हालात ठीक नहीं हैं। मैं पीएम मोदी से मांग करती हूं कि वो यहां का दौरा करें। मैं भी हवाई सर्वेक्षण करूंगी। लेकिन मैं हालात ठीक होने का इंतजार कर रही हूं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App