उड़ान भरने के लिए तैयार फ्लाइट्स, एयरलाइंस कंपनियों ने शुरू की टिकट की बुकिंग

कोरोना के चलते लॉकडाउन लागू होने के बाद से पिछले करीब दो महीनों से निलंबित की गई सेवाओं का संचालन 25 मई से शुरू होने जा रहा है। अब फ्लाइट्स के लिए टिकट की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।

नई दिल्‍ली: लॉकडाउन के बीच 25 मई से घरेलू उड़ानों का ऑपरेशन शुरू करने की इजाजत दे दी गई है। इसकी घोषणा केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की है। कोरोना के चलते लॉकडाउन लागू होने के बाद से पिछले करीब दो महीनों से निलंबित की गई सेवाओं का संचालन 25 मई से शुरू होने जा रहा है। अब फ्लाइट्स के लिए टिकट की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। एअर इंडिया ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए बताया कि उड़ानों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: EMI पर RBI ने दिया 3 महीने की फुर्सत, बैंक नहीं दे सकेंगे दबाव….

एअर इंडिया ने शुरू की बुकिंग

एअर इंडिया ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, खुशखबरी ! हमारी घरेलू उड़ान बुकिंग आज 12 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी। बुकिंग के लिए Http://www.airindia.in पर लॉगिन करें या अधिकृत ट्रैवल एजेंटों से संपर्क करें या हमारे बुकिंग कार्यालयों पर जाएँ या कस्टमर केयर पर कॉल करें।

इन एयरलाइंस ने भी शुरू की टिकट्स की बुकिंग

एअर इंडिया के अलावा भी कई एयरलाइंस ने फ्लाइट्स के लिए बुंकिग शुरू कर दी है। वहीं स्पाइस जेट ने गुरूवार को ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। उसने ट्वीट किया था कि हम एक बार फिर से आकाश को रंगने देने के लिए तैयार हैं, 25 मई, 2020 से सेवा शुरू हो रही है। और हम आपको ऑन-बोर्ड करने के लिए तत्पर हैं। बुकिंग अब खुली गई है!

यह भी पढ़ें: बंगाल पहुंचे पीएम मोदी, अम्फान से प्रभावित इलाकों का करेंगे दौरा

एयर फेयर दरें हुईं तय

सरकार ने फिलहाल एक तिहाई विमानों को ही उड़ान भरने की इजाजत दी है। इसके लिए मंत्रालय की ओर से एयर फेयर की अधिकतम (Maximum) और न्यूनतम (Minimum) सीमा तय की गई है। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि मंत्रालय की ओर से तय किया गया किराया अगले तीन महीनों तक लागू रहेगा।

कितना होगा किराया?

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देश के सबसे बिजी रूट का उदाहरण देते हुए बताया कि दिल्‍ली से मुंबई के बीच यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रुपये लिया जाएगा। जबकि अधिकतम किराया 10 हजार रुपये लिया जाएगा। दिल्ली-मुंबई की ही तरह सभी सेक्‍टर की उड़ानों के लिए किराए तय कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: CM योगी को जान से मारने की धमकी, प्रशासन में मचा हड़कंप

किफायती दाम पर टिकट देने के उद्देश्य से तय की गई दरें

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि मंत्रालय द्वारा कोशिश की गई है कि कोरोना महामारी के संकट के इस दौर में ज्यादा से ज्यादा लोगों को किफायती दरों पर टिकट उपलब्ध हो सके। इसी उद्देश्य के साथ सभी गंतव्यों के लिए एयर फेयर की अधिकतम (Maximum) और न्यूनतम (Minimum) सीमा तय की गई है।

यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश

इसके साथ ही यात्रियों के लिए भी कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य होगा। फिलहाल देश के रूट को सात सेक्शन में बांटा गया है, जिनमें मेट्रो टू मेट्रो और मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहरों के लिए फ्लाइट सेवा शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच इंडिया और साउथ अफ्रीका का हो सकता है मैच, चल रही ये तैयारी

क्या है यात्रियों के लिए जारी की गई गाइडलाइन्स?

यात्रियों को फ्लाइट के समय से दो घंटा पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा।

हर किसी के पास आरोग्य सेतु एप होना जरूरी होगा।

जिनकी फ्लाइट को चार घंटे हैं, उन्हें ही एयरपोर्ट पर एंट्री दी जाएगी।

यात्रियों के लिए मास्क, ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा।

यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

एयरपोर्ट, विमान के कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य होगा।

फ्लाइट के अंदर भी कई तरह की सावधानियां बरती जाएंगी।

यह भी पढ़ें: चीन का बड़ा एलान: अब इन जानवरों का शिकार करने पर होगी कड़ी सजा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App