×

BJP Mission 2024: यूपी की कमान खुद संभाल रहे अमित शाह, हारी सीटों पर नजर..फिर लिखेंगे जीत की स्क्रिप्ट!

BJP Mission 2024: अमित शाह लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटे हैं। शाह ने यूपी बीजेपी की कमान खुद थम ली है। इसकी क्या है खास वजह, यहां पढ़ें।

aman
Written By aman
Published on: 2 Jan 2023 1:09 PM GMT
Amit Shah in Jammu
X

गृह मंत्री अमित शाह (Social Media)

BJP Mission 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) 'मिशन 2024' के मद्देनजर अभी से एक्टिव मोड में है। पार्टी की नजर उत्तर प्रदेश पर खास रूप से है। यूपी में लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों की कमान स्वयं गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) स्वयं ने संभाल ली है। यूपी बीजेपी में मंथन के लिए खुद अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर प्रदेश में रहेंगे। बताया जा रहा है, वो लोकसभा की हार चुकी सीटों पर खुद तैयारियों की समीक्षा करेंगे। पार्टी से जुड़े सूत्र बता रहे हैं ईस्ट से लेकर वेस्ट यूपी तक लिस्ट भी तैयार हो चुकी है।

साल 2023 का आगाज होते ही बीजेपी 'मिशन 2024' (BJP Mission 2024) में जुट गई है। भारतीय राजनीति में कहा जाता है कि दिल्ली की सत्ता का रास्ता यूपी होकर गुजरता है। अमित शाह के 'टॉप गियर' को देखकर भी यही लग रहा। याद करें 2014 लोकसभा चुनाव में यूपी की सीटों पर बीजेपी की प्रचंड जीत की। वह सफलता ऐतिहासिक थी। उसकी स्क्रिप्ट अमित शाह ने ही लिखी थी। इसके बाद 2019 चुनाव में बीजेपी ने जिन सीटों पर जीत हासिल नहीं कर सकी, वहां मौके तलाशने के मकसद से अमित शाह ने अभी से कवायद तेज कर दी है। शाह इसी महीने 16-17 जनवरी को उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल से पश्चिमी हिस्से तक की सियासी जमीन की थाह लेंगे।

ये भी पढ़ें ..
UP BJP News: डॉ दिनेश शर्मा ने प्रधानमंत्री के "एक भारत सर्वश्रेष्ठ भारत" अभियान में शामिल होने का किया आह्वान

2014 और 2019 में मिली थी ऐतिहासिक जीत, मगर..

गृह मंत्री अमित शाह की पैनी नजर आने वाले लोकसभा चुनाव पर टिकी है। बीते दो लोकसभा चुनाव यानी 2014 और 2019 में बीजेपी ने इस प्रदेश में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। वर्ष 2014 में बीजेपी गठबंधन ने राज्य की कुल 80 में से 73 सीटों तो 2019 में 64 सीटों पर जीत दर्ज की थी। मगर, जब 2022 में यूपी में विधानसभा चुनाव हुए तो कुछ लोकसभा की जीती सीटों पर भी बीजेपी की 'बुरी हार' का मुंह देखना पड़ा। उसके बाद से ही अमित शाह की नजर टेढ़ी हो गई। वो उन सीटों पर फिर जीत की इबारत लिखने की कोशिशों में जुट गए हैं। उनके आगामी यूपी दौरे को उसी नजर से देखा जा रहा है।

हारी 14 सीटों पर नजर

पिछले साल यानी 2022 जून में यूपी में लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी ने आजमगढ़ और रामपुर सीट को अपने खाते में करने में सफलता पाई थी। इस जीत के साथ ही यूपी में में बीजेपी दवारा जीती गई सीटों की संख्या बढ़कर 66 हो गई। इसमें आजमगढ़ सीट तो बीजेपी 2014 में 'मोदी लहर' के बावजूद भी नहीं जीत पाई थी। दरअसल, अमित शाह की नजर अब शेष बची 14 सीटों पर टिकी है। नतीजे बदलने के लिए बीजेपी कड़ाके की ठंड में भी पसीना बहा रही है।

ये भी पढ़ें...UP Nikay Chunav: यूपी के ओबीसी आरक्षण पर SC में 4 जनवरी को सुनवाई, बीजेपी ने तेज की तैयारी

शाह इन जगहों पर खुद जाकर करेंगे समीक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में 12 सीटों की एक लिस्ट तैयार की है। जिसे पार्टी आलाकमान के पास भेजा गया है। इस सूची में बीजेपी ने उन सीटों को प्राथमिकता के तौर पर रखा है जहां उसका जीतना मुश्किल है या वो सीटें जो विपक्षी पार्टियों (UP Opposition Parties) के कब्जे में है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) कई जगहों पर खुद जाकर वहां तैयारियों की समीक्षा करेंगे। पार्टी सूत्रों की मानें तो अमित शाह 16 जनवरी को अंबेडकरनगर और बलरामपुर में रहेंगे, तथा तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

पश्चिमी यूपी में इन सीटों पर खास नजर

वहीं, पूर्वांचल के बाद अमित शाह पश्चिमी यूपी में मंथन करेंगे। जानकारी के अनुसार, 17 जनवरी को गृह मंत्री अमित शाह सहारनपुर (Saharanpur) और बिजनौर (Amit Shah Bijnor Visit) का दौरा करेंगे। यहां गौर करने वाली बात ये है कि इन दिनों चारों सीट बसपा के कब्जे में है। अमित शाह की बैठकों के साथ ही इन सीटों पर कुछ जनसभाओं की भी तैयारी संभव है। यूपी में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का यह पहला यूपी दौरा होने जा रहा है।

ये भी पढ़ें...The Rise of Yogi Adityanath: क्या योगी आदित्यनाथ बन रहे हैं नरेंद्र मोदी का विकल्प ?

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story